Dainik Navajyoti Logo
Saturday 4th of July 2020
 
भारत

भारत में 25 लोग कोरोना वायरस की चपेट में, 14 विदेशी पर्यटकों और 1 भारतीय की रिपोर्ट पॉजिटिव

Wednesday, March 04, 2020 12:45 PM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। चीन के वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस ने दुनियाभर में कोहराम मचा दिया है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 25 तक पहुंच गया है। भारत में इटली से आए 17 पर्यटकों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके अलावा सोमवार को दिल्ली, हैदराबाद और जयपुर में एक-एक मरीज कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि इटली के 21 टूरिस्ट भारत आए थे, इसमें से 17 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है। उनके ग्रुप में एक भारतीय था, वह भी इसमें शामिल है। भारत में इस तरह कोरोना के अब तक 28 मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें केरल के 3 मरीज ठीक हो चुके हैं।

इटली से आए पर्यटक कोरोना पॉजिटिव
इटली से आए पर्यटकों के दल में अधिकतर लोग कोरोना से पॉजिटिव पाए गए हैं। जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में भर्ती 69 वर्षीय इटली के पर्यटक की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इस दल में मौजूद 21 पर्यटकों और 3 भारतीय टूर ऑपरेटर्स को दिल्ली स्थित आईटीबीपी के क्वारेंटिन सेंटर में रखा गया है। जयपुर में भर्ती पर्यटक की पत्नी के नमूने की जांच भी पॉजिटिव आई है, लेकिन उसके नमूने को फिर से जांच के लिए पुणे भेजा गया है। आईटीबीपी के क्वारेंटिन सेंटर में रखे गए पर्यटकों की जांच रिपोर्ट भी आ गई है, इनमें 14 पर्यटक और 1 भारतीय को कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय विमान के यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार को भी डॉक्टरों की टीम को मजबूत करने को कहा गया है, जिससे कि मामले बढ़ने पर दिक्कत ना हो। उन्होंने कहा कि दिल्ली के केस में हमें चला कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति कम से कम 66 लोगों के संपर्क में आया था।

नोएडा के 6 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव
नोएडा में कोरोना वायरस के संदेह में 3 बच्चों समेत 6 लोगों के नमूने लिए गए थे, उनकी जांच रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई है। अधिकारियों ने बुधवार को इसकी जानकारी दी। हालांकि सभी 6 लोगों को अगले 14 दिन के लिए अपने-अपने घर में अलग-थलग रहने को कहा गया है। अधिकारियों ने बताया कि अगर उनमें कोविड-19 के लक्षण नजर आते हैं तो उनके नमूनों की फिर से जांच की जाएगी। नोएडा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक मंगलवार को जिन लोगों के नमूने लिए थे, उनमें एक दंपति और 12 वर्ष का उनका बेटा, एक महिला और उसके दो बच्चे शामिल थे। ये 6 लोग दिल्ली के एक व्यक्ति द्वारा दी गई पार्टी के दौरान उसके संपर्क में आ गए थे। इस व्यक्ति में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई थी।

यह भी पढ़ें:

प्रधानमंत्री मोदी की भतीजी का पर्स चोरी करने वाला गिरफ्तार

राष्ट्रीय राजधानी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भतीजी का पर्स लेकर फरार होने वाले आरोपी को दिल्ली पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया, जबकि दूसरे लुटेरे की तलाश जारी है।

13/10/2019

वुहान के लोग अपने देश में ही बने अछूत

दुनियाभर में महामारी का रूप लेते जा रहे कोरोना वायरस को किसी भी तरह से रोकने की चीन की हताशाभरी कवायद स्वयं उसके नागरिकों के लिए गंभीर संकट सबब बनती जा रही है।

05/02/2020

मोदी इस देश के पीएम बनने लायक ही नहीं : ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि 23 मई को भाजपा के अंत की घोषणा हो जाएगी।

10/05/2019

भारत ने संविधान के अनुसार किया जम्मू-कश्मीर को केन्द्र शासित राज्य बनाने का फैसला: रूस

रूस ने भारत के फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर पर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला संविधान के अनुसार ही लिया है।

10/08/2019

दो युद्धपोत अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में भाग लेंगे

भारतीय नौसेना के दो युद्धपोत-आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति, चीन की नौसेना के 70वें वर्षगांठ समारोह के सिलसिले में 21 अप्रैल को हो रहे अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू में चीन के किंगदाओ में मौजूद रहेंगे।

20/04/2019

नोएडा के ESI अस्पताल में आग लगने से मची अफरा-तफरी, मरीजों को निकाला बाहर

दिल्ली-एनसीआर में एक ही दिन में आग लगने की दो घटनाएं सामने आई है। दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 24 में स्थित ईएसआईसी हॉस्पिटल में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। उधर पटपड़गंज इंडस्ट्रियल एरिया में प्रिंटिंग प्रेस में आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

09/01/2020

कोविंद, कैप्टन अमरिंदर और अशोक गहलोत ने गुरूद्वारा बेर साहिब के किए दर्शन

सिख धर्म के पहले गुरु गुरु नानक देव जी महाराज का 550वां प्रकाश पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है।

12/11/2019