Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
भारत

तबलीगी जमात में शामिल 300 विदेशी नागरिकों पर प्रतिबंध की तैयारी, केंद्र ने मांगी रिपोर्ट

Tuesday, March 31, 2020 16:10 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी के निजामुद्दीन इलाके में आयोजित तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों में से 24 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है। इतनी बड़ी संख्या में जमात में मौजूद लोगों में संक्रमण की पुष्टि से पूरे देश में हड़कंप मच गया है। अब केंद्र सरकार जमात में शामिल हुए विदेशी नागरिकों पर सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है। सरकार ने यहां हुए कार्यक्रम को लेकर जानकारी खंगालनी शुरू कर दी है, मरकज में मौजूद रहे विदेशी नागरिकों पर अब एक्शन लिया जाएगा। उधर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि लॉकडाउन और इतनी पाबंदियां होने के बावजूद इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करना एक अपराध है।

जमात में शामिल हुए विदेशियों पर हो सकती है कार्रवाई
सूत्रों की मानें तो तबलीगी जमात में शामिल हुए कई विदेशी नागरिकों को ब्लैक लिस्ट किया जा सकता है, क्योंकि ये सभी लोग टूरिस्ट वीज़ा पर भारत आए थे और इनके द्वारा अथॉरिटी को किसी जमात में शामिल होने की जानकारी नहीं दी गई थी। ऐसे में इस वीज़ा नियमों का उल्लंघन माना गया है और अब एक्शन लिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार वीजा नियमों के अनुसार भारत में आकर कोई भी धार्मिक कार्यक्रम में हिस्सा नहीं ले सकता है, ऐसे में जमात में शामिल होना नियमों के खिलाफ है और ऐसे में विदेशियों पर कार्रवाई हो सकती है।

बता दें कि दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के मरकज से कोरोना के 24 मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया था। 350 लोगों को राजधानी के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इस कार्यक्रम में देश के कई राज्यों के लोग शामिल हुए थे, जो वापस अपने-अपने क्षेत्र में चले गए हैं। ऐसे में अब कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बना हुआ है, जो कि एक बड़ी लापरवाही है। पुलिस ने जिम्मदारों के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बिहार के CS अरुण कुमार सिंह का निधन, कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अस्पताल में थे भर्ती

बिहार के मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह का शुक्रवार को कोरोना की वजह से निधन हो गया। सिंह के 15 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां शुक्रवार को उन्होंने अंतिम सांस ली।

30/04/2021

जम्मू-कश्मीर: श्रीनगर एनकाउंटर में सुरक्षाबलों को सफलता, दो आतंकवादी ढेर, फायरिंग में 2 जवान घायल

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शुक्रवार को मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने दो अज्ञात आतंकवादियों को मार गिराया। हालांकि इस दौरान फायरिंग में 2 जवान घायल हो गए। घायल जवानों को सेना के 92 बेस अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनकी हालत स्थिर है।

16/07/2021

वैक्सीन का स्टॉक और WHO की गाइडलाइंस देखे बिना सरकार ने किया टीकाकरण कार्यक्रम का विस्तार: सीरम

जानलेवा कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए वैक्सीन को प्रभावी हथियार बताया जा रहा है, लेकिन देश में कोरोना वैक्सीन की किल्लत की वजह से टीकाकरण की रफ्तार सुस्त है। इस बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा कि सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान के विस्तार के दौरान वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइंस को ध्यान में नहीं रखा।

22/05/2021

कोरोना अपडेट: भारत में 14792 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 488 की मौत

पूरी दुनिया में तबाही मचा रहे जानलेवा कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में भी बड़ी तेजी से फैल रहा है। सरकार की लाख कोशिशों और लॉकडाउन के बाद भी इसकी रफ्तार में तेजी आ रही है। भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा अब 15 हजार के करीब पहुंच गया है।

18/04/2020

महाराष्ट्र में कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप, वासीम के एक हॉस्टल में 229 स्टूडेंट संक्रमित

महाराष्ट्र में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि देखने को मिल रही है और दिन-ब-दिन हालात भयावह होते जा रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार ने कई जिलों में लॉकडाउन लगा दिया है। इस बीच वाशिम जिले में बुधवार को 318 नए मरीज मिले हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि नए मरीजों में 229 छात्र हैं।

25/02/2021

अरविंद केजरीवाल का शपथ ग्रहण समारोह 16 को, 'बेबी मफलरमैन' को दिया निमंत्रण

मनोनीत मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर आसपास के इलाके में भीड़ भाड़ की संभावना को देखते हुए दिल्ली यातायात पुलिस ने परामर्श जारी किया है।

15/02/2020

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, मेडिकल कोर्स में ओबीसी को 27% और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को 10% आरक्षण

केंद्र की मोदी सरकार ने मेडिकल एजुकेशन सेक्टर के छात्रों के लिए अहम आदेश जारी किया गया है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने मेडिकल और दंत चिकित्सा के स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मौजूदा सत्र 2021-22 से अखिल भारतीय कोटा स्कीम के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग को 27 फीसदी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को 10 फीसदी आरक्षण देने का निर्णय लिया है।

29/07/2021