Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
भारत

कोरोना के नए स्ट्रेन से भारत में दहशत, ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर कल आधी रात से 31 दिसंबर तक प्रतिबंध

Monday, December 21, 2020 16:35 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। ब्रिटेन में कोविड-19 के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है। कोरोना के पए स्ट्रेन के चलते करीब 18 देशों ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स को बैन कर दिया है।  नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया कि 31 दिसंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक ब्रिटेन से या ब्रिटेन होकर आने वाली सभी उड़ानों पर प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 22 दिसंबर की रात 12 बजकर एक मिनट से प्रभावी होगा।  

नया स्ट्रेन ज्यादा घातक
उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन में कोविड-19 का नया स्ट्रेन सामने आया है जिसका संक्रमण तेजी से फैल रहा है। यह पुराने स्ट्रेन से कहीं ज्यादा घातक और संक्रामक बताया जा रहा है।

ऐसे यात्रियों की हवाई अड्डे पर होगी जांच
जो उड़ानें ब्रिटेन से उड़ान भर चुकी हैं या देश से रवाना हो चुके जिन भारतीय विमानों को ब्रिटेन से या वहां के रास्ते वापस आना है उनके लिए 22 दिसंबर की रात 11 बजकर 59 मिनट तक देश में उतरने की अनुमति होगी। इन विमानों में आने वाले सभी यात्रियों और क्रू की अनिवार्य रूप से हवाई अड्डे पर ही आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी।

70 फीसदी अधिक तेजी से फैलता है नया वायरस
कोरोना वायरस का नया वैरिएंट वीयूआई 202012/01 पहले से ज्यादा खतरनाक है। यह तो नहीं पता कि इसकी वजह से केस बिगड़ सकता है या मौत हो सकती है, पर यह सामने आ चुका है कि नया स्ट्रेन ज्यादा इंफेक्शियस है। यानी यह पहले के मुकाबले 70 फीसदी अधिक तेजी से फैलता है।

इन देशों ने फ्लाइट्स पर रोक लगाई
13 यूरोपीय देशों फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्विट्जरलैंड, पुर्तगाल, बेल्जियम, आॅस्ट्रिया, बुल्गारिया, डेनमार्क, फिनलैंड, रोमानिया, क्रोएशिया और नीदरलैंड्स ने ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर प्रतिबंध लगा दिया। तुर्की ने ब्रिटेन, डेनमार्क, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड्स से आने वाली फ्लाइट्स पर अस्थाई रोक लगा दी है। कनाडा, आयरलैंड, चिली जैसे कई अन्य देशों ने भी ब्रिटेन आने और जाने वाली फ्लाइट्स पर रोक लगाई है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ममता बनर्जी का मोदी पर पलटवार, कहा- बंगाल में कोई बदलाव नहीं होगा, लेकिन दिल्ली में जरूर हो जाएगा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर प्रहार करते हुए कहा कि राज्य में कोई ‘पॉरिबॉर्तन’ (बदलाव) नहीं होगा, लेकिन दिल्ली में यह जरूर हो जाएगा। बनर्जी ने एलपीजी मूल्य बढ़ोतरी मार्च की अगुवाई करते हुए कहा कि खेला होबे, मैं उनसे एक-एक कर लड़ाई के लिए तैयार हूं।

07/03/2021

कुपवाड़ा में लश्कर मॉड्यूल का भंडाफोड़, हेरोइन और नकदी के साथ 3 आतंकी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के सीमावर्ती कुपवाड़ा जिले में सुरक्षा बलों ने आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया तथा हेरोइन और भारतीय नकदी बरामद की है।

11/06/2020

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 5.85 लाख के पार, अब तक 17400 लोगों की गई जान

देश में 2 दिन तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद एक बार फिर इसका प्रकोप बढ़ने लगा है।

01/07/2020

डीआरडीओ का ड्रोन दुर्घटनाग्रस्त

रक्षा अनुसंधान एंव विकास संगठन का एक ड्रोन नियमित परीक्षण उड़ान के दौरान कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के जोदिचिकेनहल्ली गांव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

18/09/2019

सुरेन्द्र सिंह नागर और संजय सेठ भाजपा में शामिल

समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता सुरेन्द्र सिंह नागर और संजय सेठ भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गये। नागर और सेठ ने भाजपा मुख्यालय में पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेन्द्र यादव की उपस्थिति में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की।

10/08/2019

15 जुलाई को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण

चंद्रमा पर भारत के दूसरे मिशन चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 15 जुलाई को किया जायेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष डॉ. के शिवन ने प्रेस में यह जानकारी दी।

12/06/2019

उत्तर प्रदेश: बागपत में भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष की हत्या, छपरौले के थानाध्यक्ष निलंबित

बागपत में भाजपा नेता एवं पूर्व जिलाध्यक्ष संजय खोखर की बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी और फरार हो गए। पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने बताया कि छपरौली इलाके के तिलवाडा निवासी 52 वर्षीय खोखर सुबह अपने नलकूप की ओर टहलने जा रहे थे। उसी बीच पहले से घात लगाए बैठे 3 बदमाशों ने उन पर ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी।

11/08/2020