Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

WHO ने भारत में फैल रहे कोरोना स्ट्रेन को घोषित किया वैरिएंट ऑफ कंसर्न, कहा- तेजी से हो रहा ट्रांसमिट

Tuesday, May 11, 2021 13:10 PM
भारत में फैल रहा कोरोना स्ट्रेन वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित।

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में भारत में फैल रहे वैरिएंट को घातक श्रेणी में डाला है। उसका कहना है कि भारत में सबसे पहले अक्टूबर में पाया गया यह वैरिएंट B-1617 ज्यादा संक्रामक लग रहा है और यह आसानी से फैल सकता है। यह वेरिएंट अब तक कई देशों में फैल चुका है। डब्ल्यूएचओ की कोविड-19 तकनीकी प्रमुख डॉ. मारिया वान केरखोव ने बताया कि B-1617 वायरस शोध का विषय है। उनका कहना है कि ईपीआई टीम और डब्ल्यूएचओ टीम इस वायरस के विषय में लगातार जानकारी जुटा रही है। इस वायरस के संबंध में देश और दुनिया के अलग अलग मुल्कों में शोध जारी है और उन शोधों पर हमारी नजर भी है।

मारिया वान केरखोव ने बताया कि हमारे वायरस इवोल्यूशन वर्किंग ग्रुप और हमारी एपी टीमों और हमारी लैब टीमों के साथ आंतरिक रूप से परामर्श करके बी-1617 को वैश्विक स्तर पर चिंता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत कर रहे हैं। हमें इस वायरस वैरिएंट और सभी उप-वंशावली के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है। हमें और अधिक लक्षित अनुक्रमण की आवश्यकता है। भारत और अन्य देशों द्वारा कोरोना संक्रमण के सही आंकड़े साझा किए जाने चाहिए ताकि हम पता लगा सके कि यह वायरस कितना फैल रहा है।

वान केरखोव ने कहा कि महामारी विज्ञान के अध्ययन के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है, जो अध्ययन निष्प्रभावी गंभीरता का मूल्यांकन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ के पास यह सुझाव देने के लिए कुछ भी नहीं है कि हमारे डायग्नोस्टिक्स या थैरेप्यूटिक्स और हमारे टीके काम नहीं करते हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दिल्ली हिंसा: फायरिंग का आरोपी शाहरुख यूपी के शामली से गिरफ्तार, पुलिसकर्मी पर तानी थी पिस्टल

संशोधित नागरिकता कानून को लेकर उत्तर-पूर्वी दिल्ली में बीते दिनों भड़की हिंसा के दौरान पुलिस के जवान पर बंदूक तानने और हवाई फायरिंग करने वाला शाहरुख गिरफ्तार कर लिया गया है।

03/03/2020

सुप्रीम कोर्ट ने आरओ कंपनियों को सरकार के पास अपना पक्ष रखने का दिया निर्देश

सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में पानी की शुद्धता के मामले में आरओ निर्माता कंपनियों की याचिका पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) के आदेश में किसी तरह का हस्तक्षेप करने से शुक्रवार को मना कर दिया।

22/11/2019

प्रियंका ने की उत्तरप्रदेश सरकार की निंदा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हिंसा शामिल लोगों के पोस्टर लगाने के लिए उत्तरप्रदेश सरकार की निंदा करते हुए रविवार को कहा कि वह स्वयं को संविधान से ऊपर समझ रही है।

08/03/2020

सोनिया, मनमोहन, प्रणब, राहुल और अंसारी ने पंडित नेहरू को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी सहित कई लोगों ने पूर्व प्रधनमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की 130वीं जयंती पर गुरुवार को उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किये।

14/11/2019

SC के इतिहास में पहली बार 9जजों का एक साथ शपथग्रहण

तीन महिला जजों का भी शपथ ग्रहण

31/08/2021

देश में कोरोना: 7 महीने बाद 10 हजार से कम हुए नए मामले, कुल आंकड़ा 1 करोड़ 6 लाख 76 हजार के पार

देश में पिछले वर्ष जून के बाद पहली बार एक दिन में कोरोना संक्रमण के 10 हजार से कम नए मामले सामने आए हैं जबकि इसी अवधि में महामारी को मात देने वालों की संख्या 15 हजार से अधिक रही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 9,102 नए मामले सामने आने से संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 6 लाख 76 हजार से अधिक हो गई है।

26/01/2021

डोनाल्ड ट्रंप की भारत में है मूर्ति, ये प्रशंसक रोजाना करता है पूजा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे पर आने वाले हैं। इससे पहले ट्रंप के प्रशंसक बुसा कृष्णा ने केंद्र सरकार से ट्रंप से मिलवाने की अपील की है।

19/02/2020