Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
भारत

कोरोना रिटर्न्स पर सख्ती: महाराष्ट्र में शादी-अंत्येष्टि पर बंदिशें, गुजरात में 10 बजे के बाद मॉल-दुकानें बंद

Tuesday, March 16, 2021 09:00 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

नई दिल्ली। देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के चलते पुन: लॉकडाउन के आसार कम नजर आ रहे हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि लॉकडाउन समाधान नहीं है, हालांकि कुछ कड़े प्रतिबंध लगाए जाएंगे। इसके बाद राज्य सरकार ने 31 मार्च तक के लिए नई कोरोना गाइड लाइन जारी कर दी। टोपे ने लोगों से कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन कर कोरोना संक्रमण को रोकने में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 85 फीसदी संक्रमित मरीजों में सक्रमण के लक्षण नहीं हैं इसलिए अधिकतर लोगों को अपने घरों में आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। वर्तमान समय में राज्य के अस्पतालों में बेड की कोई कमी नहीं है।

टोपे ने कहा कि उनका मानना है कि अनावश्यक भीड़ से बचने, मास्क का इस्तेमाल करने और हाथों को धोकर स्वच्छ रखने से कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है। महाराष्ट्र में शादी में 50, अंत्येष्टि में 20 लोगों को इजाजत है। सभी सिनेमाघरों, होटलों में क्षमता के 50 फीसदी लोगों को ही प्रवेश दे सकेंगे। उधर गुजरात के अहमदाबाद में रात 10 बजे बाद मॉल व दुकानें बंद की जाएंगी, जबकि मप्र के भोपाल में धरना-प्रदर्शन व भीड़ वाले कार्यक्रमों पर पाबंदी लगाई गई है।

पंजाब में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं की स्थगित
पंजाब में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। राज्य में सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों को बंद करने के बाद पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने सोमवार को 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक माह के लिए स्थगित कर दी है। अब परीक्षाएं एक माह बाद शुरू होंगी। नई डेटशीट के मुताबिक 12वीं की परीक्षाएं 10 अप्रैल से शुरू होगी, जबकि, 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 4 मई से आयोजित होंगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोविड अस्पतालों में इस माह उपलब्ध कराए जाए 1 लाख बेड: योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश देते हुए कहा कि कोविड अस्पतालों में इस माह के अन्त तक 1 लाख बेड उपलब्ध कराए जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए विशेष सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।

11/05/2020

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा दिल्ली में भड़की हिंसा का मामला, हस्तक्षेप याचिका पर बुधवार को सुनवाई

उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा के मद्देनजर पुलिस कार्रवाई और सुरक्षा उपायों के लिए दिशानिर्देश मांगने संबंधी हस्तक्षेप याचिका पर उच्चतम न्यायालय बुधवार को सुनवाई करेगा। वकील अमित साहनी द्वारा दायर लंबित रिट याचिका में ही इस हस्तक्षेप याचिका को दाखिल किया गया है

25/02/2020

मंदी को लेकर प्रियंका का मोदी पर निशाना, कहा- विदेशों में जाकर सब ठीक कहने से कुछ नहीं होगा

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आर्थिक मंदी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए बुधवार को कहा कि विदेशों में जाकर देश में सब कुछ ठीक है कहने से असलियत छुपायी नहीं जा सकती है और न ही इससे स्थिति में सुधार होने वाला है।

06/11/2019

विजय माल्या की याचिका पर टल गई सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में शराब कारोबारी विजय माल्या की याचिका की सुनवाई मंगलवार को टल गई।

18/02/2020

मोदी ने डिजिटल इंडिया को आत्मनिर्भर भारत का संकल्प दिया करार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया को आत्मनिर्भर भारत का संकल्प तथा साधन करार दिया। मोदी ने कहा कि इससे लोगों के जीवन में बदलाव आया है।

01/07/2021

कठुआ से गिरफ्तार आतंकवादी सात दिन की पुलिस रिमांड में

जम्मू-कश्मीर में कठुआ जिले की सत्र एवं मोबाइल अदालत ने जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादियों को सात दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है।

13/09/2019

कोरोना काल में युवक ने खोल डाली SBI की नकली ब्रांच, फर्नीचर से स्टेशनरी तक सब असली जैसा

कोरोना काल में साइबर क्राइम की घटनाओं में इजाफा हो गया है। इसको लेकर देशभर में साइबर पुलिस की तरफ से लोगों को सचेत किया जा रहा है, वहीं बैंक की ओर से भी मैसेज भेजकर खाताधारकों को अलर्ट रहने के लिए कहा जा रहा है। इसी बीच तमिलनाडु में एक 19 वर्षीय लड़के ने देश की सबसे बड़ी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ही फर्जी ब्रांच खोल दी। एसबीआई की यह ब्रांच 3 महीने से चल रही थी। एक ग्राहक की शिकायत पर इसका भंडाफोड़ हुआ।

12/07/2020