Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
भारत

कोरोना का कहर: पंजाब में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू, पाबंदियों के उल्लंघन पर दर्ज होगा मामला

Wednesday, April 07, 2021 17:45 PM
अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

चंडीगढ़। पंजाब में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर 30 अप्रैल तक सियासी सभाओं पर पूरी तरह रोक लगाने और रात्रि कर्फ्यू पूरे राज्य में लगाने के आदेश दिए गए हैं। पाबंदियों की उल्लंघना करने वाले सहित सियासी नेताओं के खिलाफ डीएमए तथा महामारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। यह जानकारी बुधवार को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कोविड मामलों की साप्ताहिक समीक्षा के दौरान दी। पंजाब में रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू का दायरा बढ़ाते हुए इसे पूरे राज्य में लागू करने का ऐलान किया है और अंतिम संस्कार या विवाह समारोह में इनडोर जमावड़े के लिए लोगों की संख्या 50 और बाहरी जमावड़े के लिए 100 तक सीमित करने के भी आदेश दिए हैं।

सरकारी कर्मचारियों के लिए कार्यालय के समय मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। ये पाबंदियां 30 अप्रैल तक लागू रहेंगी। मॉलों में स्थित दुकानों के दुकानदारों को कुछ राहत दी गई है। हर दुकान में किसी भी समय 10 लोगों के प्रवेश की अनुमति दी गई है। किसी भी समय 20 दुकानों वाले मॉल में 200 व्यक्ति जा सकते हैं। सीएम ने राज्य में कोरोना के पॉजिटिव मामले और मृत्यु दर में वृद्धि पर चिंता जताते हुए कहा कि सबसे अधिक चिंता की बात यह है कि पंजाब में 85 प्रतिशत से अधिक मामले यूके के वायरस वाले हैं जो ज्यादा तेजी से फैलता है और खतरनाक है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड मामलों में हो रही वृद्धि को रोकने के लिए अब कड़े कदम उठाने के अलावा अन्य कोई और रास्ता नहीं था। पहले लगाई गई पाबंदियों के कारण बीते कुछ दिनों के दौरान पॉजिटिव मामलों की संख्या में कुछ स्थिरता आई है।  राजनीतिक सभाओं पर पाबंदी लगाने के लिए मजबूर होना पड़ा है क्योंकि राजनीतिक दलों को ऐसे जलसे करने के लिए मना किया गया था, लेकिन उन्होंने सरकार की अपीलों को नजरअंदाज किया। कांग्रेस पार्टी ने अपने तौर पर पहले ही पिछले महीने इस फैसले का ऐलान कर दिया था कि राजनीतिक दलों की अब कोई भी सार्वजनिक बैठक या रैली नहीं की जाएगी। उनके अनुसार पाबंदियों का उल्लंघन करने वालों में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल शामिल हैं।

कैप्टन सिंह ने कहा कि कोरोना संकट में ऐसा व्यवहार करना इन नेताओं को शोभा नहीं देता। जब वरिष्ठ नेता ही कोरोना के समय गंभीरता का परिचय नहीं दे रहे तो लोगों से उम्मीद कैसे कर सकते हो। उनकी सरकार को अब पाबंदियों का उल्लंघन करने वालों के प्रति सख्त रूख अपनाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने पुलिस और जिला प्रशासन को राजनीतिक जलसा करने वालों, हिस्सा लेने वालों और नेताओं के खिलाफ डीएमए और महामारी एक्ट के अंतर्गत मामले दर्ज करने के आदेश देने के साथ टैंट हाऊस मालिकों को नहीं बख्शने को कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे जमावड़ों के लिए स्थान मुहैया करवाने वालों को भी बक्शा नहीं जाएगा और उन पर भी मामले दर्ज करते हुए उनके द्वारा मुहैया किए गए स्थान को 3 महीनों के लिए सील कर दिया जाएगा। सिंह ने कहा कि आम लोगों को भी सिर्फ जरूरी सेवाओं के लिए ही सरकारी दफ्तरों में जाने के लिए कहा जाएगा और संबंधित विभागों के द्वारा रजिस्ट्रियों आदि के रोजमर्रा के कामों के लिए मुलाकात का समय सीमित संख्या में ही दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें:

चीनी सैनिकों ने फिर की घुसपैठ की कोशिश, भारतीय जवानों ने ललकारा तो भागे

चीन से सोमवार को भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की बातचीत चल रही थी, तो चीन के सैनिकों ने एक बार फिर से उकसाने वाली कार्रवाई करते हुए एलएसी पर घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय जवान भी चौकस थे और उन्होंने चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया।

02/09/2020

सिर्फ 2 सालों में आधा हुआ भाजपा का साम्राज्य, अब सिर्फ 36 फीसदी हिस्से में ही भाजपा का शासन

केंद्र की सत्ता पर काबिज भाजपा का साम्राज्य पिछले कुछ सालों में सिकुड़ता जा रहा है। महज 2 सालों में पार्टी का राज आधा रह गया है। बीजेपी ने पिछले दो साल में कई बड़े राज्य गंवाए हैं। ऐसे किलों की हुकूमत छोड़नी पड़ी है, जहां लंबे समय से उनकी सरकार चल रही थी।

24/12/2019

दिल्ली में ट्रैक्टर परेड पर सस्पेंस: किसान संगठनों का इजाजत मिलने का दावा, पुलिस का नहीं आया बयान

कृषि सुधार कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसान संगठनों के नेताओं ने शनिवार को दावा किया कि उन्हें 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के दिन राजधानी में ट्रैक्टर परेड की इजाजत मिल गई है। हालांकि पुलिस की ओर से परेड को लेकर कोई बयान नहीं दिया गया है।

24/01/2021

चमोली आपदा: तपोवन टनल में राहत एवं बचाव कार्य फिर शुरू, नदी का जलस्तर बढ़ने पर रुका था काम

देवभूमि उत्तराखंड के चमोली जिले में आई आपदा आज पांचवां दिन है। जिले में तपोवन परियोजना की टनल में फंसे 35 लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू टीमें जुटी हैं। निर्माणाधीन सुरंग में फंसे इन लोगों तक पहुंचने में भारी मात्रा में मलबा बड़ी बाधा बनकर सामने आया है।

11/02/2021

जम्मू-कश्मीरः पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, हथियार और गोला-बारूद बरामद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार को घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 आतंकवादी मारे गए हैं। इस दौरान एक नागरिक घायल हो गया, जिसे श्रीनगर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं।

09/12/2020

सीमा पर तनाव की स्थिति को लेकर सरकार की चुप्पी खतरनाक: राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने चीन सीमा पर तनाव की स्थिति को लेकर सरकार की चुप्पी को खतरनाक बताते हुए कहा कि संकट से जूझ रही देश की जनता को असलियत बतायी जानी चाहिये।

29/05/2020

एक दिन स्थिर रहने के बाद फिर घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, पेट्रोल 24 पैसे, डीजल 22 पैसे सस्ता

पेट्रोल-डीजल के दाम एक दिन स्थिर रहने के बाद गुरुवार को फिर घटे और राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल ढाई महीने तथा डीजल डेढ़ महीने के निचले स्तर पर आ गया।

30/01/2020