Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

लॉकडाउन के चलते गाड़ियां बंद, गुजरात से पैदल राजस्थान आने को मजबूर सैकड़ों मजदूर

Wednesday, March 25, 2020 19:40 PM
अहमदाबाद से पैदल राजस्थान आने को मजबूर हुआ परिवार।

अहमदाबाद। गुजरात के अहमदाबाद में काम करने वाले हजारों मजदूर राजस्थान में अपने घर पैदल वापस जाने को मजबूर हैं। इन मजदूरों के मालिकों ने कोरोना के खतरे के मद्देनजर किए गए लॉकडाउन की वजह से अपने काम बंद कर दिए हैं और इनको अपने घर जाने को कह दिया। बुधवार को साबरकांठा जिले में हाईवे पर अपने बच्चों और सामान के साथ पैदल जाते हुए मजदूरों को देखा गया। इनमें से कई बुधवार दोपहर को इदर, हिम्मतनगर और प्रांतिज पहुंचे।

भयंकर गर्मी के बीच इन मजदूरों के चेहरे पर थकान साफ झलक रही थी। एक मजदूर तेजभाई ने कहा कि मैं अहमदाबाद के रानीप इलाके में काम कर रहा था और मेरे मालिक ने मुझे काम बंद करके वापस जाने को कह दिया। उन्होंने मुझे बस किराया दिया, लेकिन सभी सार्वजनिक परिवहन बंद हैं, इसलिए हम पैदल अपने गांव वापस जाने को मजबूर हैं।

पुलिस ने मजदूरों को खिलाया खाना
लॉकडाउन' के कारण हाईवे पर पड़ने वाले सभी होटल और दुकानें बंद हैं, जिसके चलते इन परिवारों को खाना और पानी तक मिलना मुश्किल हो रहा है। अधिकतर मालिकों ने अपने यहां काम करने वाले मजदूरों को मुआवजे के रूप में 500 रुपए दिए हैं। हालांकि साबरकांठा पुलिस ने इन मजदूरों की मदद की और उन्हें खाना खिलाया।

एसपी ने दिया मदद का भरोसा 
साबरकांठा के पुलिस अधीक्षक चैतन्य मांडलिक ने इन मजदूरों को आश्वासन दिया है कि राजस्थान के सिरोही, उदयपुर या डूंगरपुर स्थित उनके गांवों तक पहुंचने के लिए परिवहन की कुछ न कुछ व्यवस्था की जाएगी। मांडलिक ने कहा कि हमने उन्हें भोजन, बिस्किट और पानी उपलब्ध कराया है। इन मजदूरों ने गंभीर जोखिम लिया है, लेकिन उनके पास कोई विकल्प नहीं है।

यह भी पढ़ें:

अमित शाह के साथ बैठक के बाद बोले सीएम केजरीवाल, सभी मिलकर करेंगे शांति बहाली

उत्तर पूर्वी दिल्ली में जारी हिंसा के बीच अरविंद केजरीवाल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के साथ बैठक की, जिसमें सुरक्षा समेत कई मुद्दों पर बात हुई। बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से कहा कि अमित शाह के साथ बैठक सकारात्मक रही और हर कोई चाहता है कि हिंसा रुके और शांति लौटे।

25/02/2020

विज्ञापन होर्डिंग गिरने से केरल में युवक गंभीर घायल, चेहरे और सिर पर आई चोटें

केरल में विज्ञापन का होर्डिंग गिरने से एक 29 साल का युवक घायल हो गया। युवक अपने स्कूटर से सड़क पर जा रहा था, तभी अचानक फ्लैक्स बैनर उसके ऊपर आ गिरा। हादसे में घायल युवक के सिर और चेहरे पर गंभीर चोटें आई है।

01/11/2019

'मन की बात' में बोले पीएम मोदी, हुनर हाट ने कई लोगों की जिन्दगी बदली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए लोगों से बात की। इस दौरान उन्होंने 'हुनर हाट' की जमकर प्रशंसा करते हुए कहा है कि इससे कलाकरों में न केवल आर्थिक समृद्धि आई है बल्कि इसने कई लोगों की जिन्दगी बदल दी है।

23/02/2020

बजट सत्र के बाद कांग्रेस का अधिवेशन

कांग्रेस को अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलने की संभावना है। इसे फिलहाल सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के रूप में संभाल रही हैं।

22/02/2020

मोदी ने अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर विपक्ष को घेरा, कहा- विपक्ष 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' नहीं चाहता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी कांग्रेस और उसके सहयोगियों पर बुधवार को करारा हमला करते हुए कहा कि विपक्षी पार्टियों ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करने पर अनावश्यक विवाद खड़ा करने की कोशिश कर रही हैं।

16/10/2019

कनिका की पार्टी में शामिल हुए थे वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह, खुद को किया आइसोलेट

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव मिली है। वह 15 मार्च को लंदन से लखनऊ आई थी। इसके बाद लखनऊ के गैलेंट अपार्टमेंट में एक पार्टी दी, जिसमें अफसर और कई नेता शामिल हुए थे।

20/03/2020

जम्मू-कश्मीर के राजौरी में सड़क हादसे में 7 की मौत, 38 घायल

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में गुरूवार को एक सड़क हादसे में 7 लोगों की मौत हो गई, जबकि 38 अन्य घायल हो गए। पुलिस सूत्रों ने बताया कि एक बस जो सुरनकोटे से जम्मू की ओर जा रही थी और दोपहर में राजौरी के लामबेरी में दुर्घटनाग्रस्त हो गई।

02/01/2020