Dainik Navajyoti Logo
Sunday 1st of August 2021
 
भारत

कोरोना इफेक्ट : केन्द्र के ग्रुप बी और सी के आधे कर्मचारी घर से करेंगे काम

Thursday, March 19, 2020 19:05 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केन्द्र सरकार ने ग्रुप बी और ग्रुप सी के पचास प्रतिशत कर्मचारियों को अपने घर से ही काम करने का निर्देश दिया है। कार्मिक मंत्रालय ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर सभी मंत्रालयों और विभागों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि उनके विभाग में तैनात ग्रुप बी और ग्रुप सी के आधे कर्मचारी ही कार्यालय में आकर काम करेंगे जबकि शेष आधे कर्मचारी अपने घर से काम करेंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि कार्यालय आने वाले कर्मचारियों को तीन पालियों में आकर काम करना होगा।

कार्मिक विभाग का यह आदेश तत्काल प्रभाव से शुरू होकर आगामी 4 अप्रैल तक लागू रहेगा। सभी विभाग प्रमुखों से ग्रुप बी और सी के कर्मचारियों को साप्ताहिक रोस्टर बनाने के लिए कहा गया है। इसमें यह तय किया जाएगा कि कौन से आधे कर्मचारी कार्यालय आएंगे और कौन घर से काम करेंगे। पहले सप्ताह के रोस्टर में उन कर्मचारियों को काम पर बुलाने को कहा गया है जो कार्यालय के निकट रहते हैं या आने जाने के लिए व्यक्तिगत साधन का इस्तेमाल करते हैं। कार्यालय आने वाले कर्मचारियों के लिए सुबह 9 से शाम 5.30 बजे, 9.30 से शाम 6 बजे और सुबह 10 बजे से शाम 6.30 बजे तक की तीन पारी बनाने को कहा गया है।

घर से काम करने वाले कर्मचारियों को टेलीफोन और इेलेक्ट्रॉनिक संचार माध्यमों के जरिये संपर्क में रहना होगा। जरूरत पड़ने पर उन्हें कार्यालय भी बुलाया जा सकता है। आदेश में कहा गया है कि इन विभागों के तहत आने वाले कार्यालयों को भी ये आदेश जारी करने होंगे। वित्त सेवा विभाग और लोक उद्यम विभाग भी अपने संस्थानों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को भी इसी तरह के निर्देश जारी कर सकते हैं। यह आदेश आवश्यक और आपात सेवाओं के तहत आने वाले कार्यालयों, कर्मचारियों और कोरोना पर नियंत्रण के उपायों में लगे कर्मचारियों और विभागों पर लागू नहीं होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

'राफेल डील के बाद फ्रांस ने अनिल अंबानी का टैक्स माफ किया'

कांग्रेस ने फ्रांस के एक अखबार में उद्योगपति अनिल अंबानी की एक कंपनी को कर देनदारी में भारी छूट देने संबंधी रिपोर्ट का हवाला देते हुए शनिवार को एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा और सवाल किया कि क्या उन्होंने अपने मित्र ‘एए’ के एजेन्ट के तौर पर काम किया।

14/04/2019

जस्टिस बोबडे होंगे नए सीजेआई, कोविंद ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को देश के नए मुख्य न्यायाधीश बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

29/10/2019

कर्नाटक के 14 बागी विधायक अयोग्य करार

कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष के आर रमेश कुमार ने कांग्रेस और जद (एस) के 14 बागी विधायकों को दल बदल कानून के तहत अयोग्य करार दे दिया।

28/07/2019

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूर किया हरसिमरत कौर का इस्तीफा, तोमर को मिला अतिरिक्त प्रभार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल का केन्द्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा तत्काल प्रभाव से मंजूर कर लिया है। प्रधानमंत्री की सलाह पर कोविंद ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय का भी प्रभार सौंपा है।

18/09/2020

पुणे: सीरम इंस्टीट्यूट के प्लांट में लगी भीषण आग, 5 मजदूरों की मौत, 9 को बचाया सुरक्षित

देशभर में कोरोना वैक्सीन 'कोविशील्ड' मुहैया करा रहे सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के पुणे स्थित प्लांट में गुरुवार को बड़ा हादसा हो गया। दोपहर 3 बजे प्लांट की इमारत में आग लग गई। आग को दमकल की 15 गाड़ियों की मदद से डेढ़ घंटे बाद बुझाया जा सका। बाद में जब रेस्क्यू टीम अंदर पहुंची तो 5 लोगों की लाश मिली। ये सभी मजदूर थे।

21/01/2021

पश्चिम बंगाल में TMC की हैट्रिक, नंदीग्राम सीट से शुभेंदु से 1956 वोट से हारीं ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने भारी जीत हासिल की है। हालांकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम विधानसभा सीट पर कांटे की टक्कर में भाजपा प्रत्याशी शुभेंदु अधिकारी से करीब 1956 मतों से चुनाव हार गईं। पहले खबरें थीं कि ममता ने शुभेंदु को 1200 मतों से हराया है। नतीजे को लेकर अलग-अलग खबरों पर हुए विवाद के बाद ममता ने कहा कि वह इसे लेकर कोर्ट जाएंगी।

03/05/2021

सुदेवी माताजी के वीजा मामले में सुषमा ने मांगी रिपोर्ट

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लंबे समय से गौ सेवा के काम में लगी सामाजिक कार्यकर्ता और पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानति फ्रेडरिके इरिना के वीजा की अवधि बढ़ाए जाने से इंकार किए जाने के मामले में विदेश मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है।

27/05/2019