Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
भारत

कोरोना इफेक्ट : केन्द्र के ग्रुप बी और सी के आधे कर्मचारी घर से करेंगे काम

Thursday, March 19, 2020 19:05 PM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए केन्द्र सरकार ने ग्रुप बी और ग्रुप सी के पचास प्रतिशत कर्मचारियों को अपने घर से ही काम करने का निर्देश दिया है। कार्मिक मंत्रालय ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर सभी मंत्रालयों और विभागों के प्रमुखों को निर्देश दिया है कि उनके विभाग में तैनात ग्रुप बी और ग्रुप सी के आधे कर्मचारी ही कार्यालय में आकर काम करेंगे जबकि शेष आधे कर्मचारी अपने घर से काम करेंगे। आदेश में यह भी कहा गया है कि कार्यालय आने वाले कर्मचारियों को तीन पालियों में आकर काम करना होगा।

कार्मिक विभाग का यह आदेश तत्काल प्रभाव से शुरू होकर आगामी 4 अप्रैल तक लागू रहेगा। सभी विभाग प्रमुखों से ग्रुप बी और सी के कर्मचारियों को साप्ताहिक रोस्टर बनाने के लिए कहा गया है। इसमें यह तय किया जाएगा कि कौन से आधे कर्मचारी कार्यालय आएंगे और कौन घर से काम करेंगे। पहले सप्ताह के रोस्टर में उन कर्मचारियों को काम पर बुलाने को कहा गया है जो कार्यालय के निकट रहते हैं या आने जाने के लिए व्यक्तिगत साधन का इस्तेमाल करते हैं। कार्यालय आने वाले कर्मचारियों के लिए सुबह 9 से शाम 5.30 बजे, 9.30 से शाम 6 बजे और सुबह 10 बजे से शाम 6.30 बजे तक की तीन पारी बनाने को कहा गया है।

घर से काम करने वाले कर्मचारियों को टेलीफोन और इेलेक्ट्रॉनिक संचार माध्यमों के जरिये संपर्क में रहना होगा। जरूरत पड़ने पर उन्हें कार्यालय भी बुलाया जा सकता है। आदेश में कहा गया है कि इन विभागों के तहत आने वाले कार्यालयों को भी ये आदेश जारी करने होंगे। वित्त सेवा विभाग और लोक उद्यम विभाग भी अपने संस्थानों तथा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को भी इसी तरह के निर्देश जारी कर सकते हैं। यह आदेश आवश्यक और आपात सेवाओं के तहत आने वाले कार्यालयों, कर्मचारियों और कोरोना पर नियंत्रण के उपायों में लगे कर्मचारियों और विभागों पर लागू नहीं होगा।

यह भी पढ़ें:

TRP स्कैमः SC का रिपब्लिक टीवी की याचिका पर सुनवाई से इनकार, पहले हाईकोर्ट जाने की दी सलाह

सुप्रीम कोर्ट ने टीआरपी घोटाले में मुंबई पुलिस की ओर से जारी समन आदेश के खिलाफ रिपब्लिक टीवी की याचिका पर सुनवाई से गुरुवार को इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचुड़ की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने याचिकाकर्ता को बॉम्बे हाईकोर्ट जाने को कहा। उसके बाद याचिकाकर्ता ने याचिका वापस ले ली।

15/10/2020

अब डीटेंशन सेंटर पर विवाद, राहुल ने कहा- झूठ बोलते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नजरबंदी शिविरों के बारे में गलत जानकारी देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला किया। राहुल ने ट्वीट कर मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि आरएसएस का प्रधानमंत्री भारत माता से झूठ बोलता हैं।

27/12/2019

भारत को अमेरिका ने दिया बड़ा झटका, 5 जून को खत्म हो जाएगा जीएसपी का दर्जा

केन्द सरकार को अमेरिका ने बड़ा झटका दिया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को मिलने वाले जीएसपी दर्जे को खत्म करने के फैसला किया है।

01/06/2019

नहीं पड़ेगी ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत, अब जल्द मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस

लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए जब से ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हुई है, तभी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। यहां तक कि लोगों को 3-4 महीने बाद की तारीखें दी जा रही हैं। ऐसा कोविड गाइडलाइंस के नियमों के चलते हो रहा है। लेकिन अब सरकार ने लंबे इंतजार से छुटकारा दिलाने के लिए एक बेहतर पहल की है।

07/02/2021

यूनियन बैंक में कॉरपोरेशन, आंध्र बैंक के विलय को मंजूरी

वित्त मंत्रालय ने कॉरपोरेशन बैंक और आंध्र बैंक का यूनियन बैंक आॅफ इंडिया में प्रस्तावित विलय को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

24/11/2019

कांग्रेस करेगी भारत बचाओ रैली का आयोजन

कांग्रेस ने कहा है कि देश की खस्ताहाल अर्थव्यवस्था तथा किसानों की बदहाली जैसी स्थितियों के विरुद्ध पार्टी देश के विभिन्न हिस्सों में आयोजित विरोध प्रदर्शनों के बाद अब 30 नवंबर को दिल्ली में भारत बचोओ रैली का आयोजन करेगी।

16/11/2019

कोरोना वायरस से संक्रमित यात्री म्यांमार से पहुंचा गया हवाईअड्डे

म्यांमार से बिहार के गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचे एक यात्री को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका के मद्देनजर अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

19/02/2020