Dainik Navajyoti Logo
Monday 17th of May 2021
 
भारत

कोरोना के खतरनाक दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजीलियाई वैरिएंट दे चुके हैं भारत में दस्तक, सरकार ने की पुष्टि

Wednesday, February 17, 2021 09:40 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट के साथ-साथ ब्राजीलियाई वैरिएंट से संक्रमण के मामले सामने आ चुके हैं। दोनों ही वैरिएंट बहुत ही ज्यादा संक्रामक हैं यानी बहुत तेजी से फैलने वाले हैं। अच्छी बात यह है कि ये दोनों वैरिएंट भारत में दस्तक भले ही दे चुके हैं लेकिन संक्रमितों की संख्या बहुत कम है। केंद्र सरकार ने मंगलवार को बताया कि जनवरी में भारत में 4 लोगों के कोरोना के दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट से संक्रमित होने का पता लगा जबकि फरवरी के पहले हफ्ते में ब्राजीलीयाई वैरिएंट से संक्रमण का एक मामला सामने आया।

आईसीएमआर के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि भारत में बाहर से लौटे 4 लोगों के वायरस के दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। संक्रमितों में से 2 लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे जबकि एक-एक व्यक्ति अंगोला और तंजानिया से लौटे थे। सभी यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की जांच कर उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है।

यह भी पढ़ें:

बिहार विधानसभा चुनावः नीतीश के नेतृत्व में चुनाव नहीं लड़ेगी लोजपा, भाजपा से रहेगा गठबंधन

लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में विधासभा चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया है और 143 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

05/10/2020

संसद में अपने 'खास दोस्त' से मिले पीएम मोदी, जमकर की मस्ती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बच्चों से मिलने के अपने अलग अंदाज के लिए जाने जाते हैं जिसका नमूना मंगलवार को एक बार फिर देखने को मिला जब वह एक बच्चे से मिले और उन्होंने इस मुलाकात की तस्वीरें इंस्टाग्राम पर डाली।

23/07/2019

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 9 लाख के पार, लगातार दूसरे दिन बढ़े सक्रिय मामले

देश में पिछले दो दिनों से लगातार कोरोना के सक्रिय मामलों में वृद्धि हो रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान नए मामले फिर बढ़कर 12 हजार से अधिक हो गए तथा इसी अवधि में संक्रमण मुक्त होने वालों का आंकड़ा 11,106 रहा, जिससे सक्रिय मामलों में एक बार फिर वृद्धि दर्ज की गई और इसकी दर 1.26 प्रतिशत रही।

14/02/2021

अयोध्या में मस्जिद के लिए जमीन की तलाश, राजस्व विभाग ने शुरू की कवायद

अयोध्या मसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद चौदह कोसी परिक्रमा की परिधि के बाहर मस्जिद निर्माण के लिए जमीन तलाशने का काम जोर शोर से जारी है। सदर तहसील के पूरा विकास अन्तर्गत शहनवा ग्राम सभा के अलावा सोहावल, बीकापुर, सदर तहसील क्षेत्र में भूमि की तलाश राजस्व विभाग ने शुरू कर दी है।

13/11/2019

दिल्ली पुलिस ने तीस हजारी कोर्ट घटना की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी

दिल्ली पुलिस ने तीस हजारी कोर्ट में पुलिस और वकीलों के बीच हुई मारपीट की घटना की रिपोर्ट मंगलवार को गृह मंत्रालय को सौंप दी।

05/11/2019

केजरीवाल ने मोदी को शपथ ग्रहण के लिए दिया आमंत्रण

दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मुख्यमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शामिल होने का अनुरोध किया है।

14/02/2020

ममता बनर्जी का पश्चिम बंगाल में सभी लोगों को फ्री कोरोना वैक्सीन का ऐलान, PM मोदी को मदद के लिए लिखा पत्र

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने राज्य में कोरोना टीकाकरण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा। साथ ही यह भी ऐलान किया कि राज्य में सभी लोगों में मुफ्त में कोरोना टीका उपलब्ध कराया जाएगा।

25/02/2021