Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

कोरोना: 20 दिन बाद मोदी के मंत्रियों ने संभाला कामकाज, सरकारी दफ्तरों में दिखी रौनक

Monday, April 13, 2020 16:40 PM
पीएम नरेंद्र मोदी की अपील के बाद मंत्रियों ने संभाला कामकाज।

नई दिल्ली। पूरा विश्व कोरोना महामारी के संकट से जूझ रहा है। भारत में भी इस महामारी का संकट छाया हुआ है। कोरोना संकट के कारण ही देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है। इस लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था के साथ-साथ कई जरूरी कामकाज ठप पड़ गए हैं। इन्हीं सब को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रालयों में बड़े अधिकारियों और मंत्रियों से कामकाज संभालने की अपील की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अपील के बाद सोमवार को सभी कंद्रीय मंत्रियों और संयुक्त सचिव से ज्यादा रैंक के अधिकारियों ने दफ्तर पहुंचकर कामकाज संभाला।

सोमवार को सुबह 10 बजे से ही मंत्रियों और अधिकारियों का मंत्रालय में आना-जाना शुरू हो गया। ऐसा ही नजारा शास्त्री भवन में दिखा, जहां 10 से ज्यादा मंत्रालयों के दफ्तर हैं। मंत्रालयों और कार्यालय में प्रवेश करने से पहले सभी गाड़ियों को सेनेटाइज किया गया। वहीं नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और शास्त्री भवन के सभी कार्यालयों में मंत्रियों, अफसरों और कर्मचारियों के प्रवेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग की गई। इस दौरान सभी मंत्री मास्क पहने नजर आए।

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री जितेंद्र सिंह, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण मंत्री थावरचंद गहलोत, केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, खेल मंत्री किरेन रिजिजू, शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल सहित तमाम बड़े नेताओं और अधिकारियों ने अपना कामकाज संभाल लिया है। हालांकि सभी ने इस बात पर जोर दिया कि अभी भी लोगों को घर में ही रहने की जरूरत है और दफ्तरों में भी केवल वरिष्ठ अधिकारी और न्यूनतम आवश्यक कर्मचारी ही आएंगे।

केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने मंत्रालयों के अफसरों के साथ बैठक की। इसमें केंद्र सरकार द्वारा कोरोना महामारी के खिलाफ चलाई जा रही योजनाओं और उनके प्रचार प्रसार की समीक्षा की गई। इसके बाद उन्होंने कहा कि महामारी से निपटने में डॉक्टर, नर्स, पुलिस, सफाईकर्मी और इस सेवा में लगे लोग फ्रंट लाइन वॉरियर बन कर उभरे हैं। मीडिया भी इस संक्रमण के दौरान फ्रंट लाइन वॉरियर की भूमिका में। मैं सभी मीडिया कर्मियों से अनुरोध करता हूं कि अपना ध्यान रखें और सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करें।

भारतीय खेल प्राधिकरण में अपने दफ्तर पहुंचे केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि आज वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा सिर्फ वही कर्मचारी काम पर आएंगे, जिनका आना बहुत जरूरी होगा। वह बोले कि कोविड-19 के सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा। वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने ऑफिस पहुंचने के बाद एक ट्वीट किया, जिसमें लिखा कि हर दिन की तरह आज भी मंत्रालय के अपने दफ्तर पहुंच गया हूं। कोरोना से जंग के लिए बताए सभी उपायों के साथ मैं रोज कार्यालय आता रहा हूं। आप सभी लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और घर में रहें, स्वस्थ रहें।

यह भी पढ़ें:

उत्तर प्रदेश: बुलंदशहर में जहरीली शराब पीने से 5 की मौत, 16 गंभीर, थाना प्रभारी समेत 3 पुलिसकर्मी सस्पेंड

उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर जिले के सिकंदराबाद क्षेत्र में जहरीली शराब के सेवन से 5 लोगों की मौत हो गई जबकि 16 अन्य की हालत गंभीर बनी हुई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह ने शुक्रवार को बताया कि इस सिलसिले में लापरवाही बरतने के आरोप में सिकंदराबाद के प्रभारी निरीक्षक, एक दरोगा और दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया है। मुख्य आरोपी फिलहाल फरार है।

08/01/2021

सोनिया, मनमोहन, राहुल और प्रियंका ने किया मतदान

दिल्ली विधानसभा चुनावों में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मतदान किया।

08/02/2020

100 दिन में संकल्प और विकास का ट्रेलर दिखाया, फिल्म अभी बाकी है : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की मौजूदा कामदार और दमदार सरकार के पहले के मुकाबले और तेज गति से काम करने का दावा करते हुए कहा कि दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन में उन्होंने संकल्प और विकास का ट्रेलर दिखा दिया, पूरी फिल्म अभी बाकी है।

12/09/2019

कुमारस्वामी सरकार रहेगी या गिरेगी

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार बहुमत साबित करेगी। राज्य के बसपा के इकलौते विधायक एन महेश फ्लोर टेस्ट में शामिल नहीं होंगे।

22/07/2019

दिल्ली हिंसा के खिलाफ संसद परिसर में विपक्ष का प्रदर्शन, कांग्रेस ने मांगा अमित शाह का इस्तीफा

कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने दिल्ली हिंसा के खिलाफ सोमवार को संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष अलग-अलग प्रदर्शन किया और सरकार से जवाब देने की मांग की।

02/03/2020

बगैर अनुमति किसी जांच अधिकारी का तबादला नहीं होगा : सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने आज एक बार फिर स्पष्ट किया कि उसकी अपुमति के बगैर कोयला ब्लॉक आवंटन घोटाला मामले की जांच कर रहे किसी अधिकारी का तबादला नहीं किया जायेगा।

27/09/2019

योद्धा की तरह परीक्षाओं की करनी चाहिए तैयारी : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवा छात्रों से कहा है कि उन्हें चिंतित होने की बजाय एक योद्धा की तरह परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

28/02/2021