Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

देश में 31 मई तक लॉकडाउन 4.0, राज्य सरकारों को मिला जोन तय करने का अधिकार

Monday, May 18, 2020 11:20 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन 4.0 को 31 मई तक लागू कर दिया गया है। लॉकडाउन 4.0 के लिए जारी गाइडलाइन के मुताबिक, रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन तय करने का अधिकार अब राज्य सरकारों को दे दिया गया है। नई गाइडलाइन के मुताबिक, केंद्र ने कोरोना संक्रमित इलाकों के लिए 5 जोन तय करने का निर्देश दिया है। रेड, ग्रीन, ऑरेंज, बफर और कंटेनमेंट जोन राज्य सरकारें तय करेंगी। कंटेनमेंट जोन में सख्ती बरकरार रहेगी और केवल आवश्यक चीजों की सप्लाई की अनुमति होगी।

जिला कलेक्टर तय करेंगे जोन
राज्य सरकारें खुद ही ग्रीन जोन, ऑरेंज जोन और रेड जोन तय करेंगी। उन्हें सिर्फ केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय के पैरामीटर्स का ध्यान रखना होगा। रेड और ऑरेंज जोन के अंदर जिला प्रशासन कंटेनमेंट जोन और बफर जोन तय करेगा। कंटेनमेंट जोन में पहले की तरह सिर्फ जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी। इन जोन्स के अंदर या बाहर लोगों की आवाजाही न हो, इसका सख्ती से पालन करना होगा। कंटेनमेंट जोन के अंदर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और घर-घर जाकर सर्विलांस बढ़ाना होगा।

क्या खुला रहेगा
अगर राज्य सरकारों के बीच आपसी सहमति बन जाती है तो दो राज्यों के बीच यात्री बसों और गाड़ियों की आवाजाही हो सकेगी। सरकारें अपने स्तर पर फैसला कर राज्यों के अंदर भी बसें शुरू कर सकेंगी। स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स और स्टेडियम खुल सकेंगे, लेकिन दर्शकों की इजाजत नहीं होगी। रेस्टोरेंट्स से आप सिर्फ होम डिलिवरी के लिए खाना मंगवा सकेंगे। होम डिलिवरी करने वाले रेस्टोरेंट्स को इजाजत दी गई है। सिर्फ वही होटल चालू रहेंगे, जहां हेल्थ, पुलिस, गवर्नमेंट ऑफिशियल्स, हेल्थ वर्कर्स और लॉकडाउन की वजह से फंसे पर्यटक रह रहे हैं। बस डिपो पर चलने वाले कैंटीन और रेलवे स्टेशनों और एयरपोर्ट्स पर चलने वाली खाने-पीने की दुकानें खुली रहेंगी। शादी समारोह में 50 और अंतिम सरकार में शामिल होने के लिए 20 लोगों की अनुमति होगी। पान-गुटखा की दुकानें भी अब खुलेंगी।

क्या बंद रहेगा
अंतरराष्ट्रीय और घरेलू यात्री उड़ानें बंद रहेंगी। मेट्रो रेल भी अभी शुरू नहीं होंगी। सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे। स्कूल, कॉलेज, एजुकेशन, ट्रेनिंग, कोचिंग इंस्टीट्यूट भी बंद रहेंगे। होटल और बार बंद रहेंगे। हर तरह के राजनीतिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, सामाजिक कार्यक्रमों और जमावड़ों पर रोक जारी रहेगी।

ऑफिस के दिशा-निर्देश
ऑफिस, कार्यस्थल, दुकान, बाजार और औद्योगिक और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान में व्यावसायिक घंटों का पालन करना होगा। ऑफिस के सभी आने-जाने वाले गेट और कॉमन एरिया में थर्मल स्कैनिंग, हैंडवॉश, सेनेटाइजर को रखना अनिवार्य होगा। काम करते वक्त, लंच टाइम और बाकि के समय में भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। कर्मचारियों को अपने फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना है।

रात का कर्फ्यू रहेगा जारी
शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक लोग किसी तरह की आवाजाही नहीं कर सकेंगे। जरूरी सेवाओं पर यह प्रतिबंध लागू नहीं होगा। स्थानीय प्रशासन इस बारे में जरूरी आदेश जारी कर सकता है।

बच्चों-बुजुर्गों को घर में रहना होगा
65 साल से ज्यादा उम्र के लोग, पहले से बीमार लोग, गर्भवती महिलाएं और 10 साल से कम उम्र के बच्चों को घर में ही रहना होगा। इलाज या बेहद जरूरी काम से ही घर से निकल सकेंगे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कांग्रेस का केंद्र पर आरोप, कहा- महंगाई से आम आदमी परेशान, चर्चा से भाग रही सरकार

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आसमान छू रही महंगाई से आदमी परेशान है। कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सदन में चर्चा कराने के लिए कार्यस्थगन प्रस्ताव दिया है लेकिन सरकार ने उसे खारिज कर दिया। सरकार महंगाई पर चर्चा से भाग रही है।

08/03/2021

बंगाल के हिंसाग्रस्त भटपारा का दौरा करेगा भाजपा प्रतिनिधिमंडल

भारतीय जनता पार्टी का एक तीन-सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शनिवार को पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के हिंसाग्रस्त भटपारा शहर का दौरा कर स्थिति का जायजा लेगा।

22/06/2019

कनिका की पार्टी में शामिल हुए थे वसुंधरा राजे और दुष्यंत सिंह, खुद को किया आइसोलेट

बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर कोरोना पॉजिटिव मिली है। वह 15 मार्च को लंदन से लखनऊ आई थी। इसके बाद लखनऊ के गैलेंट अपार्टमेंट में एक पार्टी दी, जिसमें अफसर और कई नेता शामिल हुए थे।

20/03/2020

राहुल गांधी ने राफेल को लेकर मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में भगवद्गीता और रामचरित मानस की तर्ज पर कर्म का उल्लेख करते हुए राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा।

06/04/2021

जम्मू-कश्मीर: राजौरी में पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर के 3 आतंकवादी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने सुरक्षा एजेंसियों की मदद से शनिवार को एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए राजौरी जिले से हथियारों से लैस लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

19/09/2020

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में मुठभेड़, दो आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में शुक्रवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गये।

14/06/2019

किसानों के हितों की बात विज्ञापनों और बिलबोर्ड तक सीमित: प्रियंका

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने आरोप लगाया कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी सरकार के कार्यकाल में किसानों के हितों की बात केवल विज्ञापनों और बिलबोर्ड तक ही सीमित है।

25/09/2019