Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

बजट सत्र के बाद कांग्रेस का अधिवेशन

Saturday, February 22, 2020 10:40 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। कांग्रेस को अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष मिलने की संभावना है। इसे फिलहाल सोनिया गांधी अंतरिम अध्यक्ष के रूप में संभाल रही हैं। संसद के बजट सत्र के बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) अधिवेशन आयोजित होने की संभावना है, जिसमें पार्टी का नया अध्यक्ष चुने जाने की संभावना है, लेकिन उसके पहले कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की अहम बैठ होगी। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार एआईसीसी का अधिवेशन संसद के बजट सत्र के बाद होगा, जिसमें राहुल गांधी को फिर से राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाए जाने की चर्चा है। इस बारे में पार्टी के नेताओं की ओर से तमाम प्रकार के बयान आ रहे हैं। लेकिन इस बारे में अंतिम निर्णय पार्टी की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई सीडब्ल्यूसी को लेना है।

इसके बाद एआईसीसी में उसके प्रस्ताव का अनुमोदन किया जाएगा। कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री शशि थरुर और पूर्व सांसद संदीप दीक्षित ने जहां गांधी परिवार से इतर किसी अन्य नाम के चुनाव करने की वकालत की है। तो कुछ वरिष्ठ पार्टी नेता दबी जुबान में राहुल गांधी को ही अगला अध्यक्ष बनाए जाने के पक्ष में हैं। चर्चा है कि एआईसीसी का अधिवेशन राजस्थान में आयोजित हो सकता है। इसके अलावा मध्यप्रदेश भी एक विकल्प हो सकता है। इन दोनों ही राज्यों में कांग्रेस सरकारें हैं, लेकिन इस बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

 

यह भी पढ़ें:

दिल्ली में 24 घंटे में पांच लोगों हत्या

दिल्ली में 24 घंटे में पांच हत्याओं के मामले सामने आए हैं। इस पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर अमित शाह और उपराज्यपाल अनिल बैजल से कार्रवाई करने की अपील की।

15/06/2019

भारत ने संविधान के अनुसार किया जम्मू-कश्मीर को केन्द्र शासित राज्य बनाने का फैसला: रूस

रूस ने भारत के फैसले का समर्थन करते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर पर को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का फैसला संविधान के अनुसार ही लिया है।

10/08/2019

निर्भया मामले के दोषी विनय की याचिका पटियाला हाउस कोर्ट ने की खारिज

विनय ने इलाज कराने की मांग को लेकर याचिका लगाई थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया है।

22/02/2020

आधार मामले में याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब तलब

उच्चतम न्यायालय ने निजी कंपनियों को ग्राहकों के स्वैच्छिक प्रमाणीकरण के लिए आधार डेटा इस्तेमाल करने की अनुमति देने वाले कानून में संशोधन की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र सरकार से आज जवाब तलब किया।

22/11/2019

इकबाल अंसारी और महंत सतेन्द्र दास ने कहा, सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करें

अयोध्या जमीन विवाद मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। बाबरी मस्जिद के पक्षकार इकबाल अंसारी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद हिन्दू-मुस्लिम विवाद का अंत हो जाएगा।

09/11/2019

ईरान मसले पर भारत के प्रति अमेरिकी रुख दुखद : कांग्रेस

कांग्रेस ने ईरान पर भारत के प्रति अमेरिकी रुख को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ईरान पर कार्रवाई करने से पहले अमेरिका ने पिछले सप्ताह चीन तथा पाकिस्तान जैसे देशों से बात की लेकिन भारत से चर्चा करना उचित नहीं समझा, यह दुखद है और इसकी वजह मोदी सरकार की लचर विदेश नीति है।

08/01/2020

RTI संशोधन के खिलाफ केन्द्र सरकार को नोटिस

उच्चतम न्यायालय ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून में संशोधन के खिलाफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश की याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब तलब किया।

31/01/2020