Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of October 2020
 
भारत

विवादित ढांचा मामले में स्पेशल कोर्ट का फैसला तर्कहीन और सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के प्रतिकूल: कांग्रेस

Wednesday, September 30, 2020 17:20 PM
रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सीबीआई कोर्ट के फैसले को बताया तर्कहीन।

नई दिल्ली। कांग्रेस ने अयोध्या में विवादित ढांचा गिराने के मामले में सभी आरोपियों को बरी करने के केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के फैसले को तर्कहीन करार देते हुए कहा है कि यह निर्णय सुप्रीम कोर्ट के फैसले के प्रतिकूल है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने अयोध्या में 6 दिसम्बर 1992 को विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह, उमा भारती समेत सभी 32 आरोपियों को बरी करने के सीबीआई की स्पेशल कोर्ट के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि विशेष अदालत का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के फैसले तथा संविधान की परिपाटी से अलग है।

उन्होंने कहा कि ढांचा गिराया जाना एक गैरकानूनी अपराध था और सुप्रीम कोर्ट ने भी इसे गैरकानूनी करार दिया था, लेकिन विशेष अदालत का निर्णय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के प्रतिकूल है। सुप्रीम कोर्ट ने तथ्यों को देखते हुए अयोध्या में विवादित ढांचे को गिराने को गैर कानूनी करार देते हुए इस कृत्य को अपराध बताया था कि लेकिन विशेष अदालत का यह निर्णय तर्कविहीन है। प्रवक्ता ने कहा कि पूरा देश जानता है कि भाजपा तथा आरएसएस के नेताओं ने राजनैतिक फायदे के लिए देश तथा समाज के सांप्रदायिक सौहार्द को तोड़ने का एक घिनौना षड्यंत्र किया था। देश के सामाजिक सौहार्द को बिगाड़न के इस अपराध में उस समय की उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार भी शामिल थी।

उन्होंने कहा कि संविधान, सामाजिक सौहार्द तथा भाईचारे में विश्वास रखने वाले हर व्यक्ति को उम्मीद है कि विशेष अदालत के इस तर्कहीन निर्णय के विरुद्ध राज्यों तथा केंद्र सरकार उच्च अदालत में अपील दायर करेंगी तथा बगैर किसी पक्षपात या पूर्वाग्रह के देश के संविधान और कानून की अनुपालना करेंगी।

यह भी पढ़ें:

सड़क, रेल, हवाई मार्ग खोलना आर्थिक गतिविधियों के लिए जरूरी: चिदम्बरम

पूर्व वित्त मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदम्बरम ने रेल गाड़ियों का संचालन धीरे-धीरे शुरू करने के सरकार के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा है कि आर्थिक गतिविधियां आरंभ करने के लिए रेल के साथ ही सड़क तथा हवाई यातायात भी चरणबद्ध तरीके से शुरू किया जाना चाहिए।

11/05/2020

नोएडा के ESI अस्पताल में आग लगने से मची अफरा-तफरी, मरीजों को निकाला बाहर

दिल्ली-एनसीआर में एक ही दिन में आग लगने की दो घटनाएं सामने आई है। दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 24 में स्थित ईएसआईसी हॉस्पिटल में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। उधर पटपड़गंज इंडस्ट्रियल एरिया में प्रिंटिंग प्रेस में आग लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।

09/01/2020

मास्को में भारत और चीन के रक्षा मंत्री ने की मुलाकात

पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चीन के साथ पिछले करीब 4 महीने से चले आ रहे गतिरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को मास्को में अपने चीनी समकक्ष जनरल वी फेंगे से मुलाकात की।

05/09/2020

चीन से तनाव के बीच 38 हजार करोड़ रुपए के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी, वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

चीन के साथ तनातनी के बीच सरकार ने तीनों सेनाओं को जरूरी हथियारों और लड़ाकू विमानों से लैस करने के लिए 38 हजार करोड़ रुपए से अधिक के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई रक्षा खरीद परिषद की बैठक में सशस्त्र सेनाओं के लिए कुल 38 हजार 900 करोड़ रुपए की रक्षा खरीद के सौदों को हरी झंडी दे दी।

02/07/2020

भारत की पहली वैश्विक मेगा विज्ञान प्रदर्शनी 'विज्ञान समागम' कोलकाता में शुरू

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने इसका उद्घाटन किया।

05/11/2019

नासा ने जारी की फोनी तूफान की तस्वीरें, दिखाए पहले और बाद के हालात

फानी तूफान से ओडिशा में लाखों लोग प्रभावित हुए थे। लोगों को दूसरी जगहों पर भेजा गया था। इस तूफान से 40 लोगों की मौत हो गई थी।

10/05/2019

राहुल गांधी ने सभी राज्यों के प्रभारियों से मांगी कांग्रेस की हार के कारणों की रिपोर्ट

प्रियंका गांधी यूपी में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से बात कर चुनाव में हार का फीडबैक लेंगी। साथ ही प्रियंका पूर्वी यूपी की प्रभारी होने के नाते वहां की सीटों पर हार के कारणों की रिपोर्ट राहुल को सौंपेंगी।

06/06/2019