Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

किसानों के हित में जरूरी कदम उठाए और किसान विरोधी 3 कृषि कानूनों को निरस्त करे सरकार: कांग्रेस

Tuesday, December 01, 2020 16:30 PM
राहुल गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि सरकार को किसानों के साथ खुले दिमाग से बात कर उनकी समस्याएं सुननी चाहिए और कृषि विरोधी तीनों कानूनों को रद्द कर देना चाहिए। राहुल गांधी ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा कि देर आए, दुरुस्त आए। आखिर अहंकारी मोदी सरकार ने सात दिन बाद किसानों को बातचीत के लिए बुलाया है तो उसे अब उसे किसानों के हित में जरूरी कदम उठाने चाहिए। तीनों काले क़ानून सस्पेंड करें। पराली पर जुर्माने का कानून सस्पेंड करें। सब मुकदमे वापस लें। पूर्वाग्रह छोड़ खुले दिमाग़ से बात करें।

कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने एक वीडियो संदेश में कहा कि किसान देश का अन्नदाता है और इस देश का पेट पालता है। एक हफ्ते से किसान सड़कों पर पड़ा है, कराह रहा है। दिल्ली के चारों ओर लाखों किसान, मजदूर, माताएं, बहनें, बच्चे बैठे हैं, लेकिन अहंकारी मोदी सरकार उनसे बात करने को तैयार नहीं थी। अब कम से कम बातचीत का न्यौता तो दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा भाजपा से अनुरोध किया कि कांग्रेस की ओर से अनुरोध है कि किसानों के लिए बातचीत के दरवाजे खोले हैं, तो मन भी खोलकर बात करिएगा, पूर्वाग्रह से ग्रस्त होकर नहीं।

सुरजेवाला ने कहा कि उनकी सरकार से मांग है कि किसान संगठनों को वार्ता के लिए बुलाया जाए, ताकि उनकी समस्याएं, दुख और तकलीफ सरकार के सामने रखकर एक ही बार उनका समाधान हो सके। उन्होंने कहा कि किसानों से बात कर तीनों खेती विरोधी काले कानूनों को रद्द किया जाना चाहिए और 12 हजार से अधिक किसानों पर मुकदमें दर्ज हैं उन्हें बगैर शर्त वापस लिया जाना चाहिए। कांग्रेस नेता ने सरकार से आग्रह किया कि किसान को बहकाइए और बरगलाइए मत, उनसे षड्यंत्र मत करिए, बातचीत का दिखावा मत करिए। सार्थक हल निकालिए, तभी इस पूरे मामले का पटाक्षेप होगा और देश के 62 करोड़ किसान, मजदूर, गरीब, अनुसूचित जाति, पिछड़़े वर्गों के लोग, छोटे-छोटे दुकानदार, मंडी मजदूर और कर्मचारियों का कल्याण हो पाएगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अपने बयान पर कायम राहुल गांधी, चलेगा केस

नई दिल्ली। आरएसएस पर दिए गए बयान को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर निचली अदालत में मानहानि का केस चलेगा।

02/09/2016

वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में बनी ज्ञानवापी मस्जिद का होगा पुरातात्विक सर्वेक्षण, कोर्ट ने दी मंजूरी

देश के 12 ज्योर्तिलिंग में एक वाराणसी के काशी विश्वनाथ परिसर में बने ज्ञानवापी मस्जिद का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराया जाएगा। दोनों पक्षों की दलीलों को सुनने के बाद सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्टट्रैक) आशुतोष तिवारी ने 2 अप्रैल को निर्णय के लिए 8 अप्रैल की तिथि तय कर दी थी।

09/04/2021

केजरीवाल को मिला प्रशांत किशोर का साथ, विधानसभा चुनाव में संभालेंगे प्रचार की कमान

जाने-माने चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर दिल्ली विधानसभा के अगले वर्ष में होने वाले चुनाव में अरविंद केजरीवाल की नैय्या फिर से पार लगाने के लिए काम करेंगे। केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इंडियन-पीएसी हमारी पार्टी के साथ जुड़ गई है। उसका स्वागत है।

14/12/2019

SC ने निर्भया केस के दोषी मुकेश की याचिका की खारिज, सुबह तिहाड़ जेल में फांसी

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया केस के गुनाहगार मुकेश की नई याचिका भी गुरुवार को खारिज कर दी। न्यायमूर्ति आर भानुमति, न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना की खंडपीठ ने याचिका यह कहते हुए खारिज कर दी कि दोषी ने सारे कानूनी उपाय इस्तेमाल कर लिए है।

19/03/2020

कोरोना वायरसः देश में 24 घंटे में सामने आए 96424 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 52 लाख के पार

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गुरुवार को हुई सबसे बड़ी वृद्धि के बाद पिछले 24 घंटों के दौरान फिर से 96,424 नए मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 52 लाख के पार हो गया, जबकि राहत की बात यह है कि इस दौरान रिकॉर्ड 87,472 लोगों के स्वस्थ होने से इससे निजात पाने वालों की संख्या 41 लाख से अधिक हो गई।

18/09/2020

देश में कोरोना: 24 घंटे में आए 54 हजार से ज्यादा नए केस, 1321 मौतें, रिकवरी दर 96.60 फीसदी के पार

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में घट-बढ़ के बीच स्वस्थ होने वालों की संख्या में निरंतर इजाफे से रिकवरी दर बढ़कर 96.61 फीसदी हो गई है। वहीं सक्रिय मामलों की दर घटकर 2.08 प्रतिशत रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 54,069 नए मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 3 करोड़ 82 हजार 778 हो गया है।

24/06/2021

जस्टिस बोबडे होंगे नए सीजेआई, कोविंद ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जस्टिस शरद अरविंद बोबडे को देश के नए मुख्य न्यायाधीश बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

29/10/2019