Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
भारत

कांग्रेस ने कोरोना वैक्सीन की कीमत और निर्यात पर उठाए सवाल, 'कोविशील्ड' बेल्जियम में भारत से सस्ती

Sunday, January 17, 2021 15:35 PM
रणदीप सिंह सुरजेवाला (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस ने देशभर में कोविड टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने के बाद वैक्सीन की कीमत पर सवाल उठाए हैं। पार्टी ने मोदी सरकार के सबको मुफ्त वैक्सीन के वादे, कोविड वैक्सीन की कीमतों और खुले बाजार में इसके दाम को लेकर सवाल किए हैं। कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने सरकार से पूछा है कि कब, कैसे और कहां मिलेगी मुफ्त कोरोना वैक्सीन? सरकार ने 1.65 करोड़ डोज का ऑर्डर दिया है। इससे करीब 82.50 लाख लोग कवर होंगे। फिर देश की बाकी आबादी को वैक्सीन कैसे मिलेगी? कांग्रेस नेता ने कहा कि एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) बना रही है, जिसने सरकार को 200 रुपए प्रति डोज की दर से वैक्सीन आपूर्ति की है। वहीं, बेल्जियम में एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन 1.78 यूरो (158 रुपए) में उपलब्ध है।

खुले बाजार में कीमत एक हजार रुपए
सरकार एसआईआई को इसी वैक्सीन के लिए 200 रुपए ज्यादा क्यों दे रही है? वहीं, भारत बायोटेक ने 295 रुपए प्रति डोज की दर से वैक्सीन सरकार को सप्लाई की है। फिर सरकार इस वैक्सीन के लिए एसआईआई के मुकाबले भारत बायोटेक को 95 रुपए क्यों ज्यादा दे रही है? सुरजेवाला ने एसआईआई के सीईओ के बयान का जिक्र करते हुए याद दिलाया कि वह कोविशील्ड को खुले बाजार में 1,000 रुपए प्रति डोज की दर से बेचेंगे। सुरजेवाला ने पूछा है कि जब सरकार को यह वैक्सीन 200 रुपए प्रति डोज में मिल रही है। तो एसआईआई को खुले बाजार में 500 फीसदी के लाभ पर बेचने की अनुमति क्यों दी जा रही है? कांग्रेस ने सरकार से पूछा है कि सीरम इंस्टीट्यूट को वैक्सीन के निर्यात की अनुमति क्यों दी गई है?

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

महाराष्ट्र स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक घोटाला : शुक्रवार को ईडी के कार्यालय जाएंगे पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा है कि वह 27 सितंबर को प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय जाएंगे।

25/09/2019

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे तीरथ सिंह रावत, बीजेपी विधायक दल की बैठक में हुआ फैसला

उत्तराखंड को अपना नया मुख्यमंत्री मिल गया है। त्रिवेंद सिंह रावत के इस्तीफे के बाद अब तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नए सीएम होंगे। बुधवार को देहरादून में बीजेपी विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें तीरथ सिंह रावत को नया नेता चुना गया है।

10/03/2021

चिन्मयानंद को साजिश के तहत फंसाया गया : नरेन्द्र गिरी

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी अपने पूर्व बयान पर यू टर्न लेते हुए यौन शोषण के आरोप में जेल भेजे गए पूर्व केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री चिन्मयानंद का बचाव करते हुए कहा कि साजिश के तहत उन्हें फंसाया गया है।

08/10/2019

किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे राहुल गांधी, बोले- तीनों काले कानूनों को रद्द करे सरकार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कृषि संबंधी तीनों कानून वापस लेने की मांग करते हुए सोमवार को ट्रैक्टर से संसद भवन पहुंचे और कहा कि यह तीनों कानून किसान विरोधी हैं, इसलिए इन्हें वापस लेना ही पड़ेगा। राहुल गांधी ने कहा कि यह तीनों कानून 2-3 उद्योगपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए लाए गए हैं।

26/07/2021

दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लिए चलाया जाएगा अभियान : केजरीवाल

निर्माण स्थलों पर धूल प्रदूषण को रोकने के लिए 75 और कचरा जलने के हादसों पर नजर रखने के लिए 250 टीमें गठित करने के साथ ही वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए दस बिंदुओं पर जन अभियान चलाया जाएगा।

04/10/2021

फोनी तूफान का कहर, ओडिशा में भारी बारिश, पश्चिम बंगाल में स्कूलों की छुटि्टयां

ओडिशा सरकार ने भीषण चक्रवाती तूफान फोनी के शुक्रवार सुबह ओडिशा तट से टकराने के मद्देनजर बड़े पैमाने पर राहत एवं बचान अभियान शुरू कर दिया है और इसके तहत राज्य के 15 जिलों के निचले इलाकों में लगभग 11 लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया है।

03/05/2019

नहीं रहे केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान, 74 वर्ष की उम्र में दिल्ली के एस्कार्ट में ली अंतिम सांस

जेपी आंदोलन के अग्रणी नेताओं में शुमार और केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान का गुरुवार रात निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे और कुछ दिनों से राजधानी के एस्कार्ट अस्पताल में भर्ती थे।

09/10/2020