Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
भारत

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढ़े, आज हो सकता है ऐलान

Friday, November 22, 2019 08:50 AM
बैठक में चर्चा करते हुए कांग्रेस और एनसीपी के नेता।

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में कांग्रेस तथा राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेताओं के बीच पिछले कुछ दिनों से चल रहे बैठक के दौर के बाद शिवसेना के साथ गठबंधन सरकार बनने के आसार बढ़ गए हैं और आज इस बारे में घोषणा की जा सकती है। बैठकों के सिलसिले के बाद कांग्रेस तथा एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं की गुरुवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर बैठक हुई, जिसमें राज्य में सरकार के गठन के बारे में सहमति बनी। बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा इस बारे में बातचीत के लिए नियुक्त पार्टी नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे तथा के सी वेणुगोपाल ने पवार से बातचीत की। बैठक में कांग्रेस नेता बाला साहेब थोराट, पृथ्वीराज चव्हाण, राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल, अजीत पवार, सुप्रिया सुले, नवाब मलिक तथा अन्य नेता मौजूद थे।

कांग्रेस-एनसीपी में सभी मुद्दों पर सहमति
बैठक के बाद पृथ्वीराज चव्हाण तथा नवाब मलिक ने कहा कि कांग्रेस तथा राकांपा नेताओं की बैठक हुई और सरकार के गठन को लेकर व्यापक विचार विमर्श किया गया। कांग्रेस तथा राकांपा का सरकार बनाने से जुड़े सभी मुद्दों पर चर्चा का दौर खत्म हो गया है और दोनों पक्ष सरकार बनाने को लेकर एकमत हैं। उन्होंने कहा कि गठबंधन के अन्य नेताओं के साथ भी विचार किया जाना है और इस बारे में दोनों दलों के वरिष्ठ नेता शुक्रवार को मुंबई में गठबंधन के अन्य दलों के नेताओं से बातचीत करेंगे।

गठबंधन का नाम 'महाविकास अघाड़ी'!
माना जा रहा है कि भावी संभावित गठबंधन का नाम ‘महाविकास अघाड़ी’ हो सकता है। जिसमें किसी नेता को इस गठबंधन का संयोजक भी बनाया जा सकता है। साथ ही न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) के आधार पर सरकार चलेगी। सूत्रों के अनुसार इस बारे में तीनों दलों के बीच अंतिम सहमति शुक्रवार को मुंबई में बन सकती है।

कांग्रेस सीडब्ल्यूसी की बैठक
इससे पहले गुरुवार को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में मल्लिकार्जुन खड़गे, अहमद पटेल, एके एंटनी, केसी वेणुगोपाल और अधीर रंजन चौधरी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने भाग लिया। बैठक के बाद संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि कांग्रेस और एनसीपी के बीच लगातार विचार-विमर्श जारी है। आशा है कि शुक्रवार को मुंबई में निर्णय हो सकता है। सूत्रों के अनुसार गठबंधन सरकार के तहत शिवसेना और एनसीपी के बीच ढाई-ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद पर सहमति बन गई है। जबकि कांग्रेस को पांच साल के लिए उपमुख्यमंत्री एवं विधानसभा अध्यक्ष का पद दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:

पीएम नरेंद्र मोदी और अरविंद केजरीवाल की मुलाकात पर कांग्रेस का निशाना

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच मंगलवार को हुई मुलाकात पर निशाना साधते हुए कहा कि दोनों नेताओं के बीच हुई बैठक के बाद केजरीवाल के बयान से स्पष्ट होता है कि उन्होंने भाजपा के समक्ष घुटने टेक दिए हैं।

03/03/2020

झारखंड में JMM-कांग्रेस गठबंधन को मिला जनादेश, रघुवर दास जमशेदपुर पूर्व सीट से हारे

झारखंड में 7 महीने पहले लोकसभा चुनाव में 14 में से 11 सीटें जीतने के बाद भाजपा विधानसभा चुनाव में अर्श से फर्श पर आ गई, वहीं झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल के महागबंधन का स्पष्ट जनादेश के साथ सरकार बनना तय हो गया है।

24/12/2019

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 3 लाख

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की स्थिति गंभीर होती जा रही है तथा पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक 11458 नये मामले सामने आये हैं, इससे संक्रमितों की संख्या 3 लाख के आंकड़े को पार कर 3.09 लाख पर पहुंच गयी है।

13/06/2020

जज्बे को सलाम: गार्ड ने पास की जेएनयू की प्रवेश परीक्षा, अब IAS बनने की है तमन्ना

जेएनयू विश्वविद्यालय में गार्ड रामजल मीणा ने जेएनयू की प्रवेश परीक्षा पास की है। उन्होंने यहां रशियन लैंग्वेज में एडमिशन लिया है।

16/07/2019

कानपुर का बिकरू कांड: जय वाजपेयी की बढ़ी मुश्किलें, बंद पुराने मामलों की दोबारा होगी जांच

उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुए बिकरू कांड के मुख्य आरोपी कुख्यात विकास दुबे के खजांची जय वाजपेयी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। विकास दुबे के अपराधों का सहयोगी मानते हुए जय वाजपेयी पर पुलिस पहले ही कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर कानपुर देहात के माती जेल भेज चुकी है। वहीं अब उसके पुराने बंद मामलों को दोबारा खोला जा रहा है और नए सिरे से जांच की जा रही है।

06/08/2020

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या हुई 23 हजार के पार, अबतक 718 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है और पिछले 24 घंटों के दौरान 1,684 नये मामले सामने आने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 23 हजार के अधिक हो गई तथा इस दौरान इस संक्रमण के कारण 37 लोगों की मौत होने से मृतकों का आंकड़ा 718 हो गया है।

24/04/2020

राज्यसभा में बोले कांग्रेस सांसद, लालकिले की घटना दुर्भाग्यपूर्ण, कोर्ट की निगरानी में हो हिंसा की जांच

कांग्रेस ने कहा कि दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर हुई हिंसा की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराई जानी चाहिए। कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर लाल किले पर जो कुछ भी हुआ, वह दुर्भाग्यपूर्ण है। इसका किसी भी सूरत में समर्थन नहीं किया जा सकता।

05/02/2021