Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
भारत

कांग्रेस ने फिर की राफेल की कीमत सार्वजनिक करने की मांग

Wednesday, July 29, 2020 16:15 PM
दिग्विजय सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। फ्रांस से पांच राफेल विमानों की पहली खेप देश में पहुंचने के बीच कांग्रेस ने एक बार फिर इसकी कीमत को सार्वजनिक करने की मांग की है। कांग्रेस महासचिव एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि एक राफेल की कीमत कांग्रेस सरकार ने 746 करोड़ रुपए तय की थी, लेकिन 'चौकीदार' महोदय कई बार संसद और संसद के बाहर मांग करने के बावजूद आज तक एक राफेल कितने में खरीदा है, बताने से बच रहे हैं। क्यों? क्योंकि चौकीदार जी की चोरी उजागर हो जाएगी!! 'चौकीदार' जी अब तो उसकी कीमत बता दें।

कांग्रेस सांसद ने कहा कि आखिर राफ़ेल फाइटर प्लेन आ गया। 126 राफ़ेल खरीदने के लिए कांग्रेस के नेतृत्व में संप्रग ने 2012 में फैसला लिया था और 18 राफेल को छोड़कर बाकी भारत सरकार की हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में निर्माण का प्रावधान था। यह भारत के आत्मनिर्भर होने का प्रमाण था। एक राफेल की कीमत 746 करोड़ तय की गई थी। सिंह ने आगे लिखा कि मोदी सरकार आने के बाद फ्रांस के साथ मोदी जी ने बिना रक्षा व वित्त मंत्रालय व कैबिनेट कमेटी की मंजूरी के नया समझौता कर लिया और हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड का हक मार कर निजी कम्पनी को देने का समझौता कर लिया। राष्ट्रीय सुरक्षा की अनदेखी कर 126 राफेल खरीदने के बजाए केवल 36 खरीदने का निर्णय ले लिया। बता दें कि वर्ष 2019 के आम चुनाव में राफेल की कीमत का मुद्दा कांग्रेस ने जोरशोर से उठाया था, यहां तक कि यह मामला सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंचा था।

यह भी पढ़ें:

दिल्ली हिंसा में मृतकों की संख्या हुई 45, गोकुलपुरी और भागीरथी विहार नालों से बरामद हुए तीन और शव

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के बाद रविवार को नालों में तीन और शवों के मिलने से मृतकों की संख्या 45 हो गई। हिंसा प्रभावित गोकलपुरी नाले से एक शव तथा भागीरथी विहार के नाले से दो शव बरामद किए गए हैं। इसके साथ हिंसा में मरने वालों की संख्या 45 पहुंच गई है।

01/03/2020

बेरोजगारी की मार से पीड़ितों के लिए मनरेगा और न्याय योजना लागू करना आवश्यक: राहुल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अर्थव्यवस्था में सुधार लाने तथा कोरोना महामारी के कारण बेरोजगार होकर गांव लौटे लोगों के लिए मनरेगा योजना को जारी रखना जरूरी बताया और कहा कि इससे बेरोजगारी का दंश झेल रहे लोगों को राहत मिलेगी।

11/08/2020

कर्नाटक में कांग्रेस के बागी विधायक ने खरीदी 11 करोड़ की कार

कर्नाटक में अयोग्य ठहराए गए कांग्रेस के बागी विधायक एमटीबी नागराज ने 11 करोड़ की कार खरीदी है। एमटीबी ने रोल्स रॉयस फैंटम कार खरीदी है।

17/08/2019

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 35,42,734

देश में कोरोना महामारी के पिछले 24 घंटों के दौरान पहली बार संक्रमण के 78 हजार से अधिक नये मामले सामने आये, जिससे संक्रमितों की संख्या 35.42 लाख से अधिक हो गयी।

30/08/2020

राम जन्मभूमि पर सर्वसम्मति से आये सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करता हूं: अमित शाह

भाजपा के अध्यक्ष एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले का स्वागत किया है और विश्वास जताया है कि यह ऐतिहासिक निर्णय देश की एकता, अखंडता और महान संस्कृति को और बल प्रदान करेगा।

09/11/2019

ब्रिटेन से आए 18 यात्री मिले कोरोना पॉजिटिव, सैंपल जांच के लिए भेजे, कहीं नए स्ट्रेन के केस तो नहीं

ब्रिटेन में नए तरह का कोरोना फैल रहा है। इसके बीच लंदन से दिल्ली आए 5 भारतीय लोग कोरोना पॉजिटिव मिले है।

22/12/2020

दिल्ली में प्राण वायु का गंभीर संकट, CM केजरीवाल ने कहा- कई अस्पतालों में कुछ ही घंटे का ऑक्सीजन स्टॉक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया है। केजरीवाल ने कहा कि यहां ऑक्सीजन का गंभीर संकट है।

21/04/2021