Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

टूलकिट मामले में गिरफ्तार क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि कोर्ट में पेश, 5 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा

Sunday, February 14, 2021 14:40 PM
दिशा रवि (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने बेंगलुरु से गिरफ्तार क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को रविवार को कोर्ट में पेश किया और 7 दिन की रिमांड मांगी, लेकिन कोर्ट ने दिशा को 5 दिन की रिमांड पर भेजा दिया। 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को किसानों के विरोध प्रदर्शन से संबंधित 'टूलकिट' फैलाने में उसकी कथित भूमिका के लिए गिरफ्तार किया है। फ्राइडे फॉर फ्यूचर कैम्पेन की संस्थापकों में से एक दिशा को शनिवार को गिरफ्तार किया गया है। आरोप है कि दिशा रवि ने किसान आंदोलन से जुड़ी टूलकिट को एडिट किया और उसमें कुछ चीजें जोड़कर उसे आगे भेजा। दिल्ली पुलिस के मुताबिक दिशा टूलकिट केस की अहम कड़ी है। पूछताछ के दौरान दिशा ने कबूल किया कि उसने टूलकिट में कई जानकारियां जोड़ीं और उसे एडिट कर सोशल मीडिया पर फैलाया। पुलिस ने दिशा को कोर्ट में पेश किया है और रिमांड पर लिया है। सूत्रों के मुताबिक मामले में और भी गिरफ्तारियां हो सकती हैं।

दरअसल गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हिंसा के बाद 3 फरवरी को स्वीडन की पर्यावरण संरक्षक ग्रेटा थनबर्ग ने किसानों के समर्थन में ट्वीट किया था। इस दौरान उन्होंने एक टूलकिट भी शेयर किया था, जिसे बाद में डिलीट कर दिया। जांच में सामने आया कि इस टूल किट का स्क्रीप्ट राइटर एक खालिस्तानी संगठन है। दिल्ली पुलिस ने इस टूलकिट को लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था। अब इस मामले में दिशा रवि को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि टूलकिट एक डॉक्यूमेंट है। इसमें बताया गया है कि आंदोलन के दौरान सोशल मीडिया पर समर्थन कैसे जुटाया जाए, किस तरह के हैशटैग का इस्तेमाल किए जाएं,। प्रदर्शन के दौरान अगर कोई दिक्कत आए तो कहां कॉन्टैक्ट करें। इस दौरान क्या करें और क्या करने से बचें।

यह भी पढ़ें:

राफेल मामले में टिप्पणी को लेकर राहुल को नोटिस

उच्चतम न्यायालय ने राफेल मामले में अदालत के फैसले पर टिप्पणी करने को लेकर मंगलवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस जारी किया।

24/04/2019

साबरमती सेंट्रल जेल से रिहा होते ही हार्दिक पटेल फिर से गिरफ्तार

अहमदाबाद की एक कोर्ट से राजद्रोह के एक मामले में गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद 6 दिन पहले गिरफ्तार किए गए कांग्रेसी नेता हार्दिक पटेल को इस मामले में जमानत मिलने के बाद साबरमती सेंट्रल जेल से रिहा होने के तुरंत बाद प्रशासनिक आदेश के उल्लंघन से जुड़े एक अन्य मामले में फिर से गिरफ्तार कर लिया गया।

23/01/2020

5जी परीक्षण और स्पेक्ट्रम की नीलामी इसी वर्ष : प्रसाद

नवनियुक्त संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को यहां कार्यभार संभालने के बाद 100 दिन की अपनी प्राथमिकता बताते हुए कहा कि चालू वर्ष में 5जी और दूसरे बैंड में स्पेक्ट्रम की नीलामी की जाएगी तथा देश के पांचवी पीढ़ी की दूरसंचार सेवा 5जी का मैदानी परीक्षण किया जाएगा।

04/06/2019

भारत-चीन सीमा विवाद: ट्रंप के दावे पर भारत की प्रतिक्रिया, दोनों की 2 महीने से नहीं हुई बात

भारत ने स्पष्ट किया कि भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कोई बातचीत नहीं हुई है तथा इस मुद्दे को लेकर भारत सीधे चीन के राजनयिक एवं अन्य स्थापित प्रणालियों के माध्यम से लगातार संपर्क में है।

29/05/2020

आईएमए धोखाधड़ी का आरोपी बेंगलुरु लाया गया

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारी करोड़ों रुपये के आई मॉनिटरी एडवाइजरी (आईएमए) धोखाधड़ी मामले में गिरफ्तार मुख्य आरोपी मोहम्मद मंसूर खान को आगे की जांच एवं पूछताछ के लिए यहां लाये।

20/07/2019

अक्षय ठाकुर ने फांसी से बचने के लिए फिर से लगाई दया याचिका

निर्भया दुष्कर्म एवं हत्या मामले के दोषी अक्षय ठाकुर ने राष्ट्रपति के समक्ष फिर दया याचिका दायर की है, जबकि राष्ट्रपति अक्षय की इससे पहले दया याचिका खारिज कर चुके हैं।

01/03/2020

सांसद साक्षी महाराज का बड़ा बयान, बिहार के बाद बंगाल-यूपी में भी बीजेपी की मदद करेंगे औवेसी

भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने एआईएमआईएम के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी को लेकर बड़ा बयान दिया है। साक्षी ने कहा कि ओवैसी अब बिहार के बाद पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश में भी बीजेपी की सहायता करेंगे।

14/01/2021