Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

चीनी सैनिकों ने फिर की घुसपैठ की कोशिश, भारतीय जवानों ने ललकारा तो भागे

Wednesday, September 02, 2020 11:05 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। चीन से सोमवार को भारत-चीन के बीच कमांडर स्तर की बातचीत चल रही थी, तो चीन के सैनिकों ने एक बार फिर से उकसाने वाली कार्रवाई करते हुए एलएसी पर घुसपैठ की कोशिश की। भारतीय जवान भी चौकस थे और उन्होंने चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया। सेना एलएसी पर अलर्ट पर है। गौरतलब है कि इससे पहले 29-30 अगस्त की रात भी चीन के करीब 500 सैनिकों ने सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय जवानों ने उन्हें खदेड़ दिया था। इतना ही नहीं भारत ने ब्लैक टॉप पर भी अधिकार कर लिया। आर्मी के सूत्रों ने यह भी बताया कि हमने मुश्किल समझे जाने वाले स्पांगुर गैप, स्पांगुर झील और इसके किनारे की चीन की सड़क पर भी अधिकार कर लिया है।

चीन कर रहा है समझौते का उल्लंघन : अनुराग
इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग ने कहा कि चीन द्वारा सीमा पर शांति एवं यथास्थिति के लिए किए गए शांति समझौते एवं तय किए गए प्रोटोकॉल का उल्लंघन कर रहा है। भारत का कहना है कि पूर्व में जब सैन्य एवं राजनयिक स्तर पर वार्ता हुई। उसमें कई बातों पर सहमति बनी थी। एलएसी पर इस वर्ष की शुरुआत से चीन की कार्रवाई और व्यवहार से द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का उल्लंघन हुआ है, जो सीमा पर शांति के लिए दोनों देशों के बीच हुआ है। इस तरह की घुसपैठ की कोशिश दोनों विदेश मंत्रियों और विशेष प्रतिनिधियों के बीच बनी समझ के भी विपरीत है।

 

यह भी पढ़ें:

कोरोना: देशभर में एक दिन में रिकॉर्ड 7 लाख से अधिक नमूनों की जांच, अब कुल 1402 टेस्ट लैब

कोरोना वायरस के संक्रमण का पता लगाने के लिए देश में पहली बार एक दिन में 7 लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है। आईसीएमआर की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक 8 अगस्त को देशभर में रिकॉर्ड 7,19,364 नमूनों की जांच की गई है, इसके साथ ही अब तक जांच किए गए नमूनों की कुल संख्या 2,41,06,535 हो गई है।

09/08/2020

कोरोना संक्रमण के बीच AC के उपयोग के लिए सरकार ने जारी किए दिशा-निर्देश

कोरोना वायरस के खतरे के बीच घरों में एयर कंडिशनर (एसी) भी चालू होने लगे हैं, क्योंकि गर्मी ने दस्तक दे दी है। ठंडे तापमान में कोरोना फैलने का खतरा अधिक रहता है। ऐसे में सरकार की ओर से एसी चलाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। लोगों को सलाह दी गई है कि एसी टेंपरेचर 24 डिग्री से 30 डिग्री से बीच रहें।

25/04/2020

भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं के खिलाफ FIR दर्ज करने का आदेश देने वाले जज का ट्रांसफर

केंद्र सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश एस मुरलीधर का तबादला पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय किए जाने की अधिसूचना जारी कर दी है।

27/02/2020

भाजपा सरकार को पलटने का समय आ गया: भूपेन्द्र सिंह हुड्डा

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि भाजपा सरकार को पलटने का समय आ गया है। फतेहाबाद से कांग्रेस प्रत्याशी प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा की प्रचार सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा सरकार पराली जला रहे किसानों पर मुकदमे बना रही है।

15/10/2019

राहुल गांधी ने PM मोदी पर साधा निशाना, कहा- जनता महंगाई से त्रस्त, सरकार टैक्स वसूली में मस्त

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी आगामी विधानसभा चुनाव के प्रचार के लिए अपने 3 दिवसीय तमिलनाडु के दौरे पर है। इस बीच रविवार को उन्होंने मोदी सरकार को महंगाई के मुद्दे पर घेरा है और सोशल मीडिया साइट ट्विटर के जरिए तंज कसा है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि मोदी जी ने 'GDP' यानी गैस-डीजल-पेट्रोल के दामों में जबरदस्त विकास कर दिखाया है। जनता महंगाई से त्रस्त, मोदी सरकार टैक्स वसूली में मस्त।

24/01/2021

अपनी सम्पत्ति नीलाम करेगा तिरुमला ट्रस्ट, हिंदू संगठनों ने किया विरोध

तिरुमला तिरुपति देवस्थानम ने तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित दान में मिली अपनी 50 अचल संपत्तियों की नीलामी करने का फैसला किया है। तिरुमला ट्रस्ट ने इस निर्णय का चौतरफा विरोध हो रहा है।

26/05/2020

केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने किया भारत बंद

सरकार की कथित राष्ट्र विरोधी और जन विरोधी आर्थिक नीतियों के खिलाफ वाम समर्थक केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है, जिसमें 25 करोड़ लोगों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है।

08/01/2020