Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
भारत

चीन कर रहा मोदी की जासूसी

Tuesday, September 15, 2020 12:20 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

नई दिल्ली। एक तरफ चीन लद्दाख में घुसपैठ की लगातार कोशिश कर रहा है। दूसरी तरफ इस तनाव के बीच एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है कि चीन कुछ कंपनियों के द्वारा भारतीयों पर नजर रख रहा है।  इनमें प्रधानमंत्री से लेकर कई बड़े मंत्री और अफसरों तक का डिजिटल डाटा कलेक्ट किया जा रहा है। चीनी कंपनी ये डाटा कलेक्ट कर अपनी सरकार को सौंपती है, जो भारत के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है।

चीन की सेना से जुड़ी कम्पनी कर रही है चोरी
एक अंग्रेजी अखबार ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि दुनिया में 24 लाख अतिमहत्वपूर्ण लोगों के जासूसी की जा रही है। इस जासूसी को चीन की सेना और खुफिया एजेंसी से जुड़ी कंपनी झेन्हुआ डाटा इंफॉरमेशन टेक्नॉलजी कंपनी लिमिटेड अंजाम दे रही थी। इन 24 लाख लोगों में 10 हजार लोग और संगठन भारत और करीब 35 हजार लोग आॅस्ट्रेलिया के थे। इनमें तीनों ही देशों की नामचीन लोग शामिल है। भारत में राष्ट्रपति रामनाथ कोविद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी आदि शामिल है।

साइबर की दुनिया में भी जंग लड़ रहा है चीन
इस खुलासे से यह साफ हो गया है कि चीन सिर्फ सीमा पर नहीं, बल्कि साइबर की दुनिया में भी एक जंग लड़ रहा है। इसे ही हाइब्रिड वारफेयर के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, जो कि चीनी सेना यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के द्वारा तैयार की गई नीति है। इस नई दुनिया में चीन ने अपना फोकस मिलिट्री से हटाकर आम आदमी को साधने पर शुरू कर दिया है, जिसके तहत दूसरे देश के लोगों पर अपनी पकड़ बनाई जा रही है।

 

यह भी पढ़ें:

कर्नाटक में 14 विधायकों ने विधानसभा की सदस्यता से दिया इस्तीफा

कर्नाटक में शनिवार को सत्तारूढ़ कांग्रेस-जनता दल गठबंधन के 14 विधायकों ने यह आरोप लगाते हुए विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया कि सरकार न ही लोगों की उम्मीदों पर खरी उतरी और न ही नेतृत्व ने निर्वाचित सदस्यों को विश्वास में लिया।

07/07/2019

सरदारपुरा हिंसा मामला: दोषियों को धार्मिक कार्य करने की शर्त के साथ जमानत

सुप्रीम कोर्ट ने 2002 के गुजरात दंगे के दौरान सरदारपुरा हिंसा के 17 दोषियों को कुछ अलग तरह की शर्तों के साथ जमानत पर रिहा करने का मंगलवार को निर्देश दिया। खंडपीठ की जमानत की शर्तों के मुताबिक कुछ दोषी इंदौर और कुछ जबलपुर में रहकर धार्मिक और सामाजिक कार्य करेंगे।

28/01/2020

झारखंड चुनाव : पांचवें चरण में 16 सीटों के लिए मतदान जारी, पहले 4 घंटे में 29.19 फीसदी वोटिंग

झारखंड में पांचवें और अंतिम चरण में संथालपरगना की 16 विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है। वोटिंग के पहले चार घंटे में 29.19 फीसदी मतदाताओं ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

20/12/2019

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 2.16 लाख

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 9 हजार से अधिक मामले सामने आने से संक्रमितों की कुल संख्या 216919 पर पहुंच गयी है।

04/06/2020

AC चेयरकार वाली ट्रेनों के किराए में अक्टूबर से 25 प्रतिशत तक की छूट

भारतीय रेलवे की शताब्दी, गतिमान, तेजस, डबल डेकर और इंटरसिटी जैसी रेलगाड़ियों के एसी चेयरकार और एग्जेक्यूटिव श्रेणी में किराए में 25 प्रतिशत तक की छूट देने की योजना 30 सितंबर के बाद लागू होगी।

29/08/2019

दुनिया की नजरों में भारत का सम्मान बढ़ा है: नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की एक सप्ताह की यात्रा से लौटने पर कहा कि पिछले पांच साल के दौरान दुनिया की नजरों में भारत का सम्मान बढ़ा है और पूरी दुनिया भारत एवं अमेरिका के बीच बढ़े संबंधों को नए वैश्विक समीकरण की रूप में देखने लगी है।

29/09/2019

राहुल ने पुण्यतिथि पर राजीव गांधी को किया नमन, कहा- सच्चे देशभक्त पिता का पुत्र होने पर गर्व

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने पिता एवं पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर नमन करते हुए उन्हें दूरदृष्टि वाला ऐसा नेता बताया, जिन्होंने देश को सशक्त बनाने में अहम योगदान दिया है।

21/05/2020