Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 30th of September 2020
 
भारत

चीन ने सीमा पर इकट्ठा कर लिया बारूद : राजनाथ

Wednesday, September 16, 2020 12:05 PM
राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। लद्दाख की वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर अप्रैल महीने से जारी भारत-चीन के बीच गतिरोध पर हमारे जवानों के हौसले पूरी तरह से बुलंद है। हम किसी भी स्थिति के लिए तैयार है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि एलएसी को लेकर दोनों देशों के बीच में मतभेद है। सीमा विवाद जटिल मामला है, लेकिन इसे सुलझाया जा सकता है। भारत और चीन दोनों ही सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए सहमत हुए है। यह आगे के द्विपक्षीय संबंधों के लिए जरूरी है। लोकसभा में बयान देते हुए कहा कि भारत-चीन सीमा विवाद का कोई हल नहीं निकल सका है। अब तक इसे सुलझाने को लेकर कोई भी संयुक्त सहमति नहीं बन सकी है। रक्षा मंत्री ने बताया कि चीन ने सीमा पर गोला-बारूद इकट्ठा कर लिया है, लेकिन हमारी सेना भी तैयार है। हमारे जवान देशवासियों को सुरक्षित रख रहे है। किसी को भी हमारे सीमा की सुरक्षा के प्रति हमारे दृढ़ निश्चय के बारे में संदेह नहीं होना चाहिए। भारत मानता है कि पड़ोसियों के साथ शांतिपूर्ण संबंधों के लिए आपसी सम्मान और आपसी संवेदनशीलता जरूरी है।

एकतरफा सीमा को बदलने की कोशिश हमें मंजूर नहीं
सिंह ने कहा कि अप्रैल महीने से ईस्टर्न लद्दाख की सीमा पर चीन की सेनाओं की संख्या तथा उनके गोला-बारूद में वृद्धि देखी गई है। मई महीने की शुरूआत में चीन ने गलवान घाटी क्षेत्र में हमारी सेना की पैट्रोलिंग में व्यवधान शुरू किया, जिसके कारण दोनों पक्षों के आमने-सामने आने की स्थिति उत्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि मई महीने में गलवान घाटी में आमना-सामना हुआ। चीन द्वारा मई महीने के मध्य में पश्चिमी लद्दाख के कई क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी। हमने चीन से कूटनीतिक और सैन्य बातचीत के जरिए से साफ करा दिया कि यह एकतरफा सीमा को बदलने की कोशिश है। हमें यह मंजूर नहीं है। राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन यह सदन अवगत है। लद्दाख में भारत की लगभग 38,000 स्क्वायर किलोमीटर भूमि पर अनधिकृत अधिकार किए हुए है।

उन्होंने कहा कि मैं सदन से यह अनुरोध करता हूं कि हमारी सेना की वीरता एवं बहादुरी की प्रशंसा करने में मेरा साथ दें। एलएसी पर गतिरोध बढ़ता हुआ देखकर दोनों तरफ के सैन्य कमांडरों ने 6 जून 2020 को मीटिंग की। इस बात पर सहमति बनी कि डिस-एंगेजमेंट किया जाए। दोनों पक्ष इस बात पर भी सहमत हुए कि एलएसी को माना जाएगा। कोई ऐसी कार्रवाई नहीं की जाएगी, जिससे यथास्थिति में कोई बदलाव हो। 15 जून को चीनी सेना ने गलवान घाटी में हिंसक झड़प की। हमारे बहादुर सेना के जवानों ने बलिदान किया। चीन की सेना के जवानों को भी काफी क्षति पहुंचाई है।

 

यह भी पढ़ें:

संसद हमले के बाद एयर स्ट्राइक को तैयार थी वायुसेना : धनोआ

पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा है कि साल 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले और 2008 में मुंबई टेरर ब्लास्ट के समय भी भारतीय वायुसेना पाकिस्तान स्थित आतंकी कैंपो पर एयर स्ट्राइक के लिए पूरी तरह तैयार थी, लेकिन तबकी सरकारों ने इसकी इजाजत नहीं दी थी।

29/12/2019

#Budget2019: 2024 तक हर घर को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारणम ने कहा है कि हर घर को स्वच्छ जल उपलब्ध कराने और जल संकट से निपटने के लिए गठित जल शक्ति मंत्रालय के तहत प्रत्येक घर को 2024 तक स्वच्छ और पर्याप्त जल उपलब्ध कराया जाएगा।

05/07/2019

महाराष्ट्र के मुद्दे पर संसद में संग्राम, हंगामे के चलते लोस और रास की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित

महाराष्ट्र के मुद्दे पर कांग्रेस सहित सभी प्रमुख विपक्षी दलों के सदस्यों के हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे के कारण शून्यकाल और प्रश्नकाल सहित सदन में कोई विधायी कामकाज नहीं हो सका।

25/11/2019

जनता कर्फ्यू को बनाएं सफल : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सफल बनाने की अपील की है। मोदी ने ट्वीट किया कि जनता कर्फ्यू शुरू हो रहा है।

22/03/2020

युवक ने जेल का खाना खाने के लिए चुराई बाइक

एक युवक चोरी करके जेल चला गया। वह जेल सिर्फ दिन में तीन बार खाना खाने के लिए गया। 52 साल के ज्ञानप्रकाशम चोरी के आरोप में जेल गया।

12/07/2019

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की पहली सूची जारी, 51 प्रत्याशी घोषित

अगले महीने होने जा रहे महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। कांग्रेस चुनाव समिति के प्रमुख मुकुल वासनिक द्वारा जारी की गई इस सूची में 51 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं।

30/09/2019

हेलीकॉप्टर में ढो रहे हैं मोदी पैसा बांटने के लिए : नायडू

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवारों की जीत सुनिश्चित करने के लिए पार्टी नेताओं के बीच पैसा वितरण के उद्देश्य से अपने हेलीकाप्टर में धन ले जाने का सनसनीखेज आरोप लगाया है।

16/04/2019