Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
भारत

किसान संबंधी विधेयकों के लेकर राज्यों से नहीं किया गया परामर्श: चिदंबरम

Friday, September 18, 2020 13:45 PM
पी चिदंबरम (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम ने लोकसभा में किसान संबंधी दो विधेयकों को अनुमोदित करने को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसानों के विरोध प्रदर्शन पर शुक्रवार को कहा कि यह जनता और सरकार के बीच की दूरी को प्रदर्शित करता और यह दर्शाता है कि राज्यों से परामर्श नहीं किया गया है। चिदंबरम ने शुक्रवार को कई ट्वीट किए। उन्होंने कहा कि किसान संबंधी दो विधेयकों को लोकसभा ने अनुमोदित कर दिया है। पंजाब और हरियाणा के किसान विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। यह जनता और सरकार के बीच की दूरी को प्रदर्शित करता है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि दोनों विधेयक हमारे अपूर्ण खाद्य सुरक्षा प्रणाली के तीन स्तंभों को चुनौती देते हैं। वे हैं, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), सार्वजनिक खरीद और सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पी.डी.एस.)। उन्होंने कहा कि तमिलनाडु में किसानों ने मुझे बताया कि वे 1150 रुपए के एमएसपी के मुकाबले निजी व्यापारियों को 850 रुपए में धान बेच रहे हैं। राज्य सरकार को स्थिति स्पष्ट करनी होगी। उन्होंने कहा कि विधेयकों  में गंभीर दोष यह है कि वे यह निर्धारित नहीं करते हैं कि किसान को जो कीमत मिलेगी वो एमएसपी से कम नहीं होगी। राज्यों से परामर्श नहीं किया गया। भाजपा सरकार द्वारा यह कानून पारित करना राज्यों के अधिकार और संघवाद लिए एक बड़ा झटका है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि से जुड़े विधेयकों को लेकर हो रहे विरोध पर इन्हें ऐतिहासिक बताते हुए कहा था कि किसानों को भ्रमित करने में बहुत सारी शक्तियां लगी हुई हैं एमएसपी और सरकारी खरीद की व्यवस्था बनी रहेगी तथा अन्नदाता सशक्त होंगे। कृषि से जुड़े विधेयकों के विरोध में मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री अकाली दल बादल प्रतिनिधि हरसिमरत कौर बादल ने इस्तीफा दे दिया था, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार भी कर लिया है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन, 74 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री एवं जनता कांग्रेस के प्रमुख अजीत जोगी का शुक्रवार को इलाज के दौरान निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे। जोगी को गत 9 मई को इमली खाते समय बीज श्वांस नली में फंसने के कारण हुए हृदयाघात के बाद राजधानी रायपुर के नारायणा अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

29/05/2020

मध्यप्रदेश: कार अनियंत्रित होकर पेड़ से टकराई, 4 हॉकी खिलाड़ियों की मौत

होशंगाबाद जिले के इटारसी के पास सोमवार तड़के सड़क हादसे में कार सवार चार हॉकी खिलाड़ियों की मौत हो गयी और तीन अन्य घायल हो गए

14/10/2019

रक्षा मंत्री राजनाथ ने विमान दुर्घटना में जान गंवाने वाले वायुसैनिकों को श्रद्धांजलि दी

रक्षा मंत्री राजनाथ ङ्क्षसह ने अरुणाचल प्रदेश में वायु सेना के परिवहन विमान ए एन-32 की दुर्घटना में जान गंवाने वाले वायुसैनिकों को श्रद्धांजलि दी।

21/06/2019

कोच्चि-मंगलुरू प्राकृतिक गैस पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित, मोदी बोले- लाखों लोगों का जीवन सरल बनाएगा प्रोजेक्ट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कोच्चि-मंगलुरु पाइपलाइन राष्ट्र को समर्पित की। मोदी ने इस अवसर पर कहा कि यह सिर्फ एक पाइपलाइन है, लेकिन इसकी केरल और कर्नाटक के विकास को गति देने में बहुत बड़ी भूमिका होने वाली है। यह पाइपलाइन दोनों राज्यों में लाखों लोगों के जीवन को सरल बनाएगी और इससे गरीब, मध्यम वर्ग और उद्यमियों का खर्च कम होगा।

05/01/2021

झारखंड: मुठभेड़ में एक उग्रवादी ढेर, एरिया कमांडर समेत 5 गिरफ्तार

झारखंड के उग्रवाद प्रभावित सिमडेगा जिले के जलडेगा थाना क्षेत्र में रविवार को पुलिस और नक्सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआई) के उग्रवादियों के बीच हुए मुठभेड़ में एक नक्सली की मौत हो गई तथा नक्सली एरिया कमांडर समेत 5 उग्रवादियों को गिरफ़्तार कर लिया गया।

17/05/2020

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर बस-ट्रेलर की टक्कर में 14 लोगों की मौत, 31 घायल

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर बस और ट्रेलर के बीच हुई भीषण टक्कर में 14 लोगों की मृत्यु हो गई, जबकि अन्य 31 घायल हो गये। पुलिस ने यह जानकारी दी।

13/02/2020

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरपंच पद के लिए भी उतारेगी अधिकृत उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ में गैर दलीय आधार पर हो रहे पंचायत चुनावों में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने जिला पंचायत सदस्य से लेकर पंच एवं सरपंच तक के पदों पर अधिकृत उम्मीदवार उतारने की घोषणा की है।

02/01/2020