Dainik Navajyoti Logo
Friday 23rd of April 2021
 
भारत

छत्तीसगढ़: रायपुर में 9 अप्रैल से 10 दिनों का सख्त लॉकडाउन, सब रहेगा बंद, जिले की सीमाएं रहेंगी सील

Wednesday, April 07, 2021 18:30 PM
रायपुर में 10 दिनों का सख्त लॉकडाउन।

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण के बेकाबू हो जाने और बड़ी संख्या में नए संक्रमित मरीज मिलने एवं लोगो की मौत होने के कारण 9 अप्रैल से 10 दिनों के सख्त पूर्ण लॉकडाउन लागू करने का प्रशासन ने निर्णय लिया है। रायपुर के कलेक्टर डॉ. एस भारतीदासन ने बुधवार को प्रेस कान्फ्रेंस में यह जानकारी देते हुए बताया कि रायपुर जिले में 9 अप्रैल की शाम 6 बजे से लॉकडाउऩ शुरू होगा और 19 अप्रैल को सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। इस दौरान जिले की सभी सीमाएं पूरी तरह से सील रहेंगी। केवल मेडिकल स्टोर्स खुलेंगे, लेकिन उनसे भी यथासंभव होम डिलिविरी के लिए कहा जाएगा। इसके अलावा अन्य कोई दुकान खुलने की अनुमति नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि दूध एवं न्यूज पेपर वितरण के लिए सुबह 6 बजे से 8 बजे तक तथा शाम को 5 बजे से 6.30 बजे तक की अनुमति होगी। जिले में शराब की दुकानें भी बन्द रहेंगी। गैस एजेन्सियों को भी केवल टेलीफोनिक या ऑनलाईन ऑर्डर लेने और उन्हें ग्राहकों के घर पहुंचाने की अनुमति होंगी। इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर केंद्र एवं राज्य सरकार के सभी कार्यालय एवं बैंक बन्द रहेंगे। भारतीदासन ने बताया कि अपरिहार्य कारणों से रायपुर से अन्यत्र आने जाने वाले लोगो को ई-पास लेना होगा। पेट्रोप पम्पों को भी इस दौरान केवल शासकीय एवं आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को ही तेल देने की अनुमति होगी। मीडियाकर्मियों को भी यथासंभव वर्क फ्रॉम होम करने की सलाह दी गई है।   

दरअसल रायपुर एवं बीरगांव नगर निगम क्षेत्रों में गत 30 मार्च से रात्रि कर्फ्यू लागू किया गया है। इसके बाद 3 अप्रैल से इसके समय को और बढ़ाया गया, लेकिन संक्रमण पर नियंत्रण होना तो दूर इसमें बहुत तेजी से इजाफा हुआ है। अब तक के सारे रिकॉर्ड टूट गए है। मंगवाल को रायपुर में रिकॉर्ड 2821 नए संक्रमित मरीज मिले और 26 लोगो की मौत हुई थी। यह सिलसिला लगातार कई दिनों से जारी है। रायपुर के बाद सबसे बुरी स्थिति दुर्ग जिले में है। वहां पर तमाम कोशिशों के बाद भी हालात में सुधार नहीं होने के कारण 6 अप्रैल से 14 अप्रैल तक का पूर्ण लॉकडाउन लागू है। राज्य के कई शहरों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लागू है। रायपुर एवं दुर्ग में खराब हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शव गृहों में कई बार शव रखने की जगह खत्म हो जा रही है।

यह भी पढ़ें:

ईडी कार्यालय पहुंचे राज कुन्द्रा

इकबाल मिर्ची और अन्य के खिलाफ कालेधन को वैध बनाने के मामले में कथित रूप से संलिप्त फिल्म अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुन्द्रा बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय पहुंचे।

31/10/2019

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस नोडल अधिकारी निलंबित, ड्यूटी में कोताही बरतने का आरोप

जम्मू कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को ड्यूटी में कोताही बरतने पर कोराना वायरस के एक नोडल अधिकारी को निलंबित कर दिया। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रशासन ने प्रदेश में कोरोना वायरस नियंत्रण अधिकारी शफाकत खान को कर्तव्यों को ठीक ढंग से निर्वहन नहीं करने के कारण निलंबित कर दिया है।

13/03/2020

7000 करोड़ से अधिक के बैंक घोटाले में 169 स्थानों पर सीबीआई की छापेमारी

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सात हजार करोड़ रुपए से अधिक के बैंक धोखाधड़ी मामले में मंगलवार को दिल्ली, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और गुजरात समेत देश के विभिन्न राज्यों में 169 स्थानों पर छापेमारी की।

05/11/2019

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची 3.43 लाख के पार, अबतक 9900 लोगों की मौत

देश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस (कोविड 19) के संक्रमण से 380 लोगों की मौत के बाद इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 10,000 के करीब हो गयी है।

16/06/2020

कपिल सिब्बल के नए ट्वीट से अटकलों का बाजार गर्म, कहा- यह किसी पद के लिए नहीं, देश के लिए है

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में सोनिया गांधी को फिर से अंतरिम अध्यक्ष चुन लेने के बाद ऐसा माना जा रहा था कि वरिष्ठ नेताओं के बीच तल्खी खत्म हो गई, लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल के मंगलवार को किए ट्वीट से आभास होता है कि 'घमासान' अभी बाकी है।

25/08/2020

पश्चिम बंगाल: भाजपा सांसद सौमित्र खान की पत्नी ने ज्वॉइन की तृणमूल कांग्रेस, नाराज पति ने भेजा तलाक का नोटिस

बंगाल में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी लड़ाई ने अब पारिवारिक लड़ाई का रूप ले लिया है। बंगाल के विष्णुपुर से सांसद व प्रदेश भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष सांसद सौमित्र खान की पत्नी सुजाता मंडल खान सोमवार को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गई। तृणमूल में शामिल होते ही परिवार में आपसी कलह शुरू हो गई है।

22/12/2020

नहीं रहे केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान, 74 वर्ष की उम्र में दिल्ली के एस्कार्ट में ली अंतिम सांस

जेपी आंदोलन के अग्रणी नेताओं में शुमार और केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान का गुरुवार रात निधन हो गया। वह 74 वर्ष के थे और कुछ दिनों से राजधानी के एस्कार्ट अस्पताल में भर्ती थे।

09/10/2020