Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

छत्तीसगढ़ में ITBP जवानों के बीच झड़प, फायरिंग में 6 की मौत, 2 घायल

Wednesday, December 04, 2019 12:50 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नारायणपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले के कड़ेनार स्थित भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के एक कैंप में तैनात एक जवान ने बुधवार सुबह अपने ही साथियों पर अंधाधुंध फायरिंग कर दी, जिससे 6 जवानों की मौत हो गई और 2 अन्य जवान घायल हो गए, जिन्हें रायपुर ले जाया गया है। घायलों में राजस्थान के नागौर जिले के नायाबास गांव के रहने वाले आरक्षक सीता राम भी शामिल हैं।

बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक पी. सुंदरराज ने बताया कि जिला मुख्यालय से 60 किमी दूर कड़ेनार इलाके में आईटीबीपी के जवानों नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात थे। सुबह कैंप में जवानों के बीच आपसी गोलीबारी होने से 6 जवानों की मौके पर मौत हो गई और दो अन्य जवान गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल जवानों को इलाज के लिए रायपुर ले जाया गया।

गोलीबारी करने वाले जवान ने भी की खुदकुशी
आईजी पी सुंदरराज ने बताया कि पुलिस जांच में यह भी पता चला है कि कि आपसी फायरिंग में नहीं, बल्कि सिर्फ एक ही जवान की फायरिंग में सभी जवानों की मौत हुई है। बाद में फायरिंग करने वाले जवान रहमान ने भी खुद को गोली मारकर आत्महत्या कर ली। जवान ने अपनी एके-47 से साथी जवानों पर गोली चलाई है। गोली चलाने के कारणों की जांच की जा रही है। उस समय की परिस्थितियों को देखने के बाद ही बताया जा सकता है कि जवान ने क्यों गोली चलाई।

इनकी हुई मौत
मृतकों जवानों की पहचान प्रधान आरक्षक महेंद्र सिंह निवासी ग्राम संदियार जिला बिलासपुर हिमाचल प्रदेश, प्रधान आरक्षक दलजीत सिंह निवासी ग्राम जागपुर जिला लुधियाना पंजाब, आरक्षक मसुदुल रहमान निवासी ग्राम बिलकुमरी जिला नादिया पश्चिम बंगाल, आरक्षक सुरजीत सरकार, निवासी ग्राम नॉर्थ श्रीरामपुर जिला बर्दवान पश्चिम बंगाल, आरक्षक  विश्वरूप महतो निवासी ग्राम खुरमुरा जिला पुरुलिया पश्चिम बंगाल और बिजेस निवासी ग्राम इरावाट्टोर जिला कोझिकोड केरल के रूप में हुई है।

ये हुए घायल
आरक्षक उल्लास निवासी ग्राम पुलिम जिला तिरुवनंतपुरम केरल, आरक्षक सीता राम दून निवासी ग्राम नायाबास जिला नागौर राजस्थान है, जिनका इलाज रायपुर में चल रहा है।

यह भी पढ़ें:

अमित शाह बनकर राज्यपाल को फोन लगाने वाले गिरफ्तार, एसटीएफ कर रही पूछताछ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बनकर फर्जी तरीके से मध्यप्रदेश के राज्यपाल को फोन लगाकर नियुक्ति की सिफारिश करने के मामले में गिरफ्तार किए गए दोनों हाईप्रोफाइल आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

11/01/2020

गृहमंत्री अमित शाह के सामने उद्योगपति राहुल बजाज ने कहा, देश में डर का माहौल

गृह मंत्री अमित शाह, रेल मंत्री पीयूष गोयल और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को एक कार्यक्रम में उद्योगपतियों के सवालों के जवाब दिए।

02/12/2019

महंगाई और मंदी को लेकर बरसे राहुल-प्रियंका, कहा- किसानों और गरीबों को नजरअंदाज कर रही है केंद्र सरकार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने महंगाई और मंदी को लेकर सरकार पर हमला करते हुए कहा है कि वह पूंजीपतियों को बढ़ावा दे रही है और किसानों तथा गरीबों को नजरअंदाज कर रही है।

02/11/2020

कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार गिरी, सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है भाजपा

कर्नाटक की 14 माह पुरानी जनता दल (एस) और कांग्रेस गठबंधन सरकार मंगलवार को गिर गई जिसके साथ ही छह दिन तक चले सियासी नाटक का पटाक्षेप हो गया।

23/07/2019

देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 5.85 लाख के पार, अब तक 17400 लोगों की गई जान

देश में 2 दिन तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में कमी आने के बाद एक बार फिर इसका प्रकोप बढ़ने लगा है।

01/07/2020

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस नोडल अधिकारी निलंबित, ड्यूटी में कोताही बरतने का आरोप

जम्मू कश्मीर सरकार ने शुक्रवार को ड्यूटी में कोताही बरतने पर कोराना वायरस के एक नोडल अधिकारी को निलंबित कर दिया। सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रशासन ने प्रदेश में कोरोना वायरस नियंत्रण अधिकारी शफाकत खान को कर्तव्यों को ठीक ढंग से निर्वहन नहीं करने के कारण निलंबित कर दिया है।

13/03/2020

हथियारों का लाइसेंस लेना होगा कठिन, नियमों को कठोर बनाने जा रही है सरकार

यदि आप बंदूक या अन्य आग्नेय शस्त्र का लाइसेंस लेने की सोच रहे हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। केन्द्र सरकार हथियारों के लाइसेंस देने के नियमों को और कठोर बनाने जा रही है। केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में शस्त्र (संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया।

04/12/2019