Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

संसद की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा सस्ता भोजन, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बंद की सब्सिडी

Wednesday, January 20, 2021 09:30 AM
सांकेतिक तस्वीर।

नई दिल्ली। संसद भवन परिसर की कैंटीन में अब सांसदों को सब्सिडी वाला खाना नहीं मिलेगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को कहा कि संसद की कैंटीन में सांसदों को भोजन पर दी जाने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी गई है। बिरला ने बताया कि सांसदों और अन्य लोगों को खाने पर मिलने वाली सब्सिडी पर रोक लगा दी गई है। खाने में सब्सिडी खत्म करने को लेकर दो साल पहले भी बात उठी थी। लोकसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी में सभी दलों के सदस्यों ने एक राय बनाते हुए इसे खत्म करने पर सहमति जताई थी।

मिल रही थी सालाना 17 करोड़ रुपए की सब्सिडी
संसद की कैंटीन को सालाना करीब 17 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी जा रही थी, जो अब खत्म हो जाएगी। अब कैंटीन में मिलने वाला खाना तय दाम पर ही मिलेगा। सांसद अब खाने की लागत के हिसाब से ही भुगतान करेंगे।

सब्सिडी वाला खाना इतना सस्ता-:
-चिकन करी-50 रुपए
-वेज थाली-35 रुपए
-थ्री कोर्स लंच-106 रुपए
-प्लेन डोसा-12 रुपए
(एक आरटीआई के जवाब में 2017-18 में यह रेट लिस्ट सामने आई थी।)

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

तिहाड़ जेल में डी के शिवकुमार से मिले अहमद पटेल और आनंद शर्मा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और आनंद शर्मा ने गुरुवार को तिहाड़ जेल में न्यायिक हिरासत में बंद पार्टी के कर्नाटक से नेता डी के शिवकुमार से मुलाकात की।

26/09/2019

राहुल गांधी का PM मोदी और शाह पर तंज, कहा- देश को 4 लोग चलाते हैं, यह 'हम दो और हमारे दो' की सरकार

नए कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने लोकसभा में मोदी सरकार को घेरते हुए आरोप लगाया कि यह 'हम दो, हमारे दो' की सरकार है। राहुल गांधी ने कहा कि यह सिर्फ किसानों का आंदोलन नहीं है, यह देश का आंदोलन है, एक आवाज से पूरा देश उठने वाला है, पूरा देश एक आवाज से हम दो-हमारे दो के खिलाफ उठने जा रहा है।

12/02/2021

कांग्रेस सोशल मीडिया के चेयरमैन बने रोहन गुप्ता

कांग्रेस ने अपने सोशल मीडिया विभाग में बदलाव करते हुए रोहन गुप्ता को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया है।

28/09/2019

भ्रष्टाचार देश के विकास और प्रगति में सबसे बड़ा अवरोध, उन्मूलन के लिए एकजुट हो सभी: नायडू

उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने जवाबदेही, पारदर्शिता और सुशासन को लोकतंत्र की अनिवार्य शर्त करार देते हुए बुधवार को कहा कि सरकार, सामाजिक संगठन तथा सभी नागरिकों को मिल कर देश से भ्रष्टाचार समाप्त करने का प्रयास करना चाहिए। नायडू ने नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) परिसर में बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा का अनावरण करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार देश के विकास और प्रगति में सबसे बड़ा अवरोध है।

22/07/2020

नसबंदी संबंधी आदेश पर पलटी कमलनाथ सरकार, विवाद के बाद वापस लिया सर्कुलर

मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने पुरुष नसबंदी को लेकर दस दिन पहले जारी किए गए आदेश को विवाद उठने के चलते रद्द कर दिया। इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन संचालक छवि भारद्वाज का तबादला कर दिया गया है।

21/02/2020

देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति विकराल, 1 दिन में कोरोना संक्रमण के नए मरीजों और मौतों के टूटे सारे रिकॉर्ड

देश में कोरोना संक्रमण की दिन-ब-दिन विकराल होती स्थिति के बीच लगातार दूसरे दिन नए मामलों और मृतकों की संख्या दोनों में रिकॉर्ड वृद्धि हुई है और पिछले 24 घंटों के दौरान 96 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं और 1,209 लोगों की मौत हुई है।

11/09/2020

सुप्रीम कोर्ट का बिहार के नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने से इनकार

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार के करीब 3.7 लाख नियोजित शिक्षकों झटका दिया है। कोर्ट ने नियोजित शिक्षकों को नियमित शिक्षिकों के समान वेतन देने का आदेश देने से इनकार कर दिया है।

10/05/2019