Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

IND-AUS वर्चुअल समिट: PM मोदी बोले- संबंधों को और सशक्त करने के लिए उपयुक्त समय

Thursday, June 04, 2020 15:40 PM
पीएम मोदी ने मॉरीसन के साथ बैठक में की चर्चा।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के समय दुनियाभर में राजनीतिक उथल पुथल पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि लोकतंत्र, कानून का राज, स्वतंत्रता, परस्पर सम्मान, अंतरराष्ट्रीय संस्थानों का सम्मान और पारदर्शिता आदि वैश्विक कल्याण के मूल्यों को अलग-अलग प्रकार से चुनौती दी जा रही है, जिसका सामना करने के  लिए समान मूल्यों, साझा हितों, समान भूगोल एवं समान उद्देश्यों वाली शक्तियों को मिलकर काम करना होगा। मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन के साथ पहली वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर बैठक में उक्त विचार व्यक्त किए।

मोदी ने अपने संबोधन की शुरुआत भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया में कोविड-19 से प्रभावित सभी लोगों और परिवारों के प्रति  हार्दिक संवेदना प्रकट करने के साथ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया संबंध विस्तृत होने के साथ-साथ गहरे भी हैं और यह गहराई आती है हमारे समान मूल्यों, साझा हितों, समान भूगोल एवं समान उद्देश्यों  से। पिछले कुछ वर्षों में हमारे सहयोग और तालमेल में अच्छी गति आई हैं। उन्होंने कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि हमारे संबंधों की बागडोर का एक छोर आप जैसे सशक्त और विजनरी नेता के हाथ में हैं। मेरा मानना है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों को और सशक्त करने के लिए यह उपयुक्त समय है, उपयुक्त मौका है। अपनी दोस्ती को और मजबूत बनाने के लिए हमारे पास असीम  संभावनाएं हैं।

उन्होंने कहा कि ये संभावनाएं अपने साथ चुनौतियां भी लाती हैं। कि किस तरह इस क्षमता को वास्तविकता में परिवर्तित किया जाए, ताकि दोनों देशों के नागरिकों, कारोबार जगत, शिक्षा जगत, अनुसंधानकर्ताओं इत्यादि के बीच संपर्क और मजबूत बने। कैसे हमारे संबंध अपने क्षेत्र के लिए और विश्व के लिए एक स्थिरता का कारक बनें, कैसे हम मिलकर वैश्विक कल्याण के लिए कार्य करें, इन सभी पहलुओं पर विचार की आवश्यकता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बुखार और गले में खराश, कल होगा कोरोना टेस्ट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ गई है। केजरीवाल को रविवार से हल्का बुखार और गले में खराश की शिकायत है। इसके बाद उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। अब उनका कोरोना टेस्ट करवाया जाएगा।

08/06/2020

'हरियाणा का दंगल': पिता महावीर फोगाट के साथ भाजपा में शामिल हुईं रेसलर बबीता फोगाट

मशहूर पहलवान बबीता फोगाट और उनके पिता महावीर फोगाट भाजपा में शामिल हो गए।

12/08/2019

नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने की विधानसभा का सत्र जल्द बुलवाने की मांग

मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने लोकसभा चुनाव के एग्जिट पोल में केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन नीत सरकार बनने की संभावनाएं प्रकट होने के बीच राज्य सरकार से विधानसभा का सत्र जल्द बुलाये जाने की मांग की है।

20/05/2019

आबादी के बड़े वर्ग को भी टीकाकरण में करे शामिल : अमरिन्दर

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने लोगों से कोविड का टीका लगवाने की अपील की है। सिंह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टीकाकरण का दायरा बढ़ाकर इसमें 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों को शामिल करने का आग्रह किया है।

23/03/2021

राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के सदस्यों ने पीएम मोदी से की मुलाकात, मंदिर के शिलान्यास का दिया निमंत्रण

अयोध्या के राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास और महासचिव चंपत राय समेत चार सदस्यों ने प्रधानमंत्री से मिलकर उन्हें मंदिर मामले पर फैसले की बधाई दी और भव्य राम मंदिर के शिलान्यास के लिए अयोध्या आने का न्योता भी दिया।

21/02/2020

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ के पार, PM मोदी ने जताई प्रसन्नता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक निशुल्क इलाज सुलभ कराने वाली 'आयुष्मान भारत' स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार होने पर गहरी प्रसन्नता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने अनेक ट्वीट कर कहा कि हर भारतीय इस पर गौरवान्वित महसूस करेगा कि यह संख्या 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है।

20/05/2020

पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण में 80.43 फीसदी मतदान, चुनाव वाले दिन रैली करने पर पीएम मोदी पर भड़की दीदी

पश्चिम बंगाल और असम की 69 सीटों पर गुरुवार को दूसरे फेज के चुनाव के लिए वोटिंग हुई। बंगाल में हिंसा की कुछ घटनाओं और बूथ कैप्चरिंग के आरोपों के बीच शाम 6 बजे तक 80.43 फीसदी और असम में 74.64 फीसदी मतदान हुआ है। बंगाल में पहले फेज में 79.79 फीसदी और असम में 72.14% वोटिंग हुई थी।

01/04/2021