Dainik Navajyoti Logo
Sunday 27th of September 2020
 
भारत

शिफ्ट होगा पीएम आवास और दफ्तर, नए आवास से ऑफिस तक पैदल जा सकेंगे प्रधानमंत्री

Friday, January 17, 2020 13:05 PM
सेंट्रल विस्टा के रीडेवलेपमेंट के लिए मास्टर प्लान तैयार।

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने महत्वाकांक्षी योजना सेंट्रल विस्टा का मास्टर प्लान तैयार कर लिया है। सेंट्रल विस्टा के रीडेवलेपमेंट के बाद लुटियंस दिल्ली नए लुक में नजर आएगी। रीडेवलेपमेंट प्रोजेक्ट के तहत मौजूदा संसद भवन के आगे संसद के लिए एक तिकोनी नई इमारत बनेगी। एक साझा केन्द्रीय सचिवालय होगा और राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर लंबे राजपथ का जीर्णोद्धार होगा। सेंट्रल विस्टा के रीडेवलेपमेंट प्रोजेक्ट के तहत उपराष्ट्रपति आवास समेत लुटियंस दिल्ली की कई बिल्डिंग को तोड़ा जाएगा। इस प्लान में बीते 3 महीने में 6 बार बदलाव किए गए हैं। सेंट्रल विस्टा के मास्टर प्लान के मुताबिक पुराने गोलाकार संसद भवन के सामने गांधीजी की प्रतिमा के पीछे नया तिकोना संसद भवन बनेगा। नए संसद भवन में दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के लिए एक-एक इमारत होगी, लेकिन सेंट्रल हॉल नहीं बनेगा। यह 13 एकड़ जमीन पर बनेगा। इस जमीन पर अभी पार्क, अस्थायी निर्माण और पार्किंग है।

नई परियोजना के तहत नए सचिवालय में 10 भवन बनाए जाएंगे। संसद भवन के ठीक बगल में नया संसद भवन बनाया जाएगा। नॉर्थ और साउथ ब्लॉक को एक कर म्यूजियम में परिवर्तित किया जाएगा, साथ ही इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र को उसके वर्तमान स्थल से कहीं और स्थानांतरित किया जा सकता है। प्रस्तावित योजना के अनुसार विभिन्न मंत्रालयों के लिए एक साझा केंद्रीय सचिवालय निर्माण का मार्ग प्रशस्त करने के लिए आईजीएनसीए इमारत के अलावा उद्योग भवन, निर्माण भवन, शास्त्री भवन, उपराष्ट्रपति आवास सहित 9 अन्य इमारतों को ध्वस्त किया जा सकता है। इसके अलावा राष्ट्रीय अभिलेखागार के मॉडल को भी बदला जाएगा।

प्रस्तावित योजना के तहत प्रधानमंत्री आवास और कार्यालय में भी परिवर्तन देखने को मिलेगा। केंद्र सरकार का कहना है कि अतिक्रमण के कारण करीब 90 एकड़ प्रमुख भूमि बर्बाद हो गई है। इस जगह का उपयोग साउथ ब्लॉक के पीछे प्रधानमंत्री के लिए नया आवास और ऑफिस बनाने के लिए किया जाएगा। दोनों को इस तरीके से बनाया जाएगा कि प्रधानमंत्री आवास से ऑफिस पैदल भी जा सकें। इसके अलावा उपराष्ट्रपति के आवास को भी बदला जाएगा। उपराष्ट्रपति का नया पता नार्थ ब्लॉक के उत्तर में प्रधानमंत्री के घर के ठीक सामने होगा।

वर्तमान में नॉर्थ और साउथ ब्लॉक में केंद्र सरकार के अहम मंत्रालय हैं। इनमें वित्त, रक्षा और गृह के साथ-साथ प्रधानमंत्री कार्यालय शामिल है। लेकिन प्रस्तावित संरचना के तहत दोनों ब्लॉक को मिलाकर इसे केंद्रीय म्यूजियम बना दिया जाएगा। इन विभागों के मंत्रियों का कार्यालय भी कॉमन सचिवालय में शिफ्ट कर दिया जाएगा। अभी सेंट्रल विस्टा में 51 में से सिर्फ 22 मंत्री ही बैठते हैं। आने वाले समय में सभी एक साथ बैठेंगे। इसमें कुल 10 बिल्डिंग बनाई जाएगी, जहां लगभग 70 हजार केंद्रीय कर्मचारी काम करेंगे। प्रस्तावित भवनों में से किसी की भी ऊंचाई इंडिया गेट से अधिक नहीं होगी। सभी भवनों को अंडरग्राउंड रास्तों से जोड़ा जाएगा। सभी भवन केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से सीधे जुड़े होंगे।

सेंट्रल विस्टा पश्चिम में राष्ट्रपति भवन से लेकर मदर टेरेसा क्रेसेंट तक फैला होगा। यह इंडिया गेट से लेकर यमुना के पूर्व के किनारे में फैला होगा। नई प्रस्तावित संरचना के तहत लुटियंस का लैंडमार्क पूरी तरह से बदल जाएगा। सेंट्रल विस्टा में यमुना नदी के किनारे 'न्यू इंडिया' गार्डन भी बनाया जाएगा, जिसमें देश की आजादी के 75 वर्षों के उपलक्ष्य को संरचनाओं में स्थापित किया जाएगा। इसके लिए सरकार डिजाइन प्रतियोगिता का भी आयोजन करने जा रही है।

नया प्रस्तावित संसद भवन उसी परिसर में बनेगा, जहां अभी संसद भवन है। पहले पुराने संसद भवन को संग्रहालय में परिवर्तित करने की योजना थी। अब इसके कुछ हिस्सों का इस्तेमाल करने की बात कही जा रही है। सेंट्रल विस्टा के पश्चिम में लगभग 48 एकड़ भू-भाग पर राष्ट्रीय बायोडायवर्सिटी पार्क बनाए जाएंगे। इसमें ग्लास हाउस का निर्माण किया जाएगा। राजपथ के पास के जगह को सेंट्रल एवेन्यू में शामिल किया जाएगा। जहां आम लोगों के लिए टॉयलेट, बेंच और पार्किंग की व्यवस्था होगी। यहां अंडरग्राउंड रास्ते भई बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

देश में कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के बारे में कल चलेगा पता: ICMR

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महामारी विशेषज्ञ डॉ. आरआर गंगाखेड़कर ने कहा कि यह मंगलवार को पता चल पाएगा। उन्होंने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हम अभी यह बताने की स्थिति में नहीं हैं कि देश में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन हो रहा है या नहीं। मैथमेटिकल मॉडलिंग पर काम हो रहा है और हमें जल्द ही कुछ जानकारियां मिल जाएंगी।

23/03/2020

भारत में मीडिया को पूरी आजादी, सर्वेक्षणों का तथ्यों के साथ किया जाएगा भंडाफोड़: जावड़ेकर

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दावा किया है कि भारत में मीडिया को पूरी आजादी है। उसके बावजूद देश में प्रेस की आजादी को लेकर खराब छवि पेश करने की कोशिश की गई है। लेकिन ऐसे सर्वेक्षणों का जल्द ही तथ्यों के साथ भंडाफोड़ किया जाएगा।

04/05/2020

RBI ने लॉन्च किया 'मनी' मोबाइल ऐप, दृष्टिबाधित कर सकेंगे नोट की पहचान

रिजर्व बैंक ने 'मनी' नाम से एक मोबाइल ऐप जारी किया है जिसकी मदद से दृष्टिबाधित लोग भी करेंसी नोट का मूल्य जान सकेंगे। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांता दास ने 'मोबाइल एडेड नोट आइडेंटिफायर' ऐप जारी किया।

01/01/2020

भारत ने नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के शीघ्र प्रत्यर्पण के लिए लगाया पूरा जोर : विदेश मंत्रालय

भारत में आर्थिक अपराध कर विदेश भागे अपराधी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के शीघ्र प्रत्यर्पण के लिए जमीनी स्तर पर हर संभव कदम उठाए जाने की बात सरकार ने कही है।

02/01/2020

झारखंड चुनाव : कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, 5 उम्मीदवारों का ऐलान

कांग्रेस ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। कांग्रेस चुनाव समिति के प्रमुख मुकुल वासनिक ने रविवार को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी।

10/11/2019

कोरोना अपडेट: देश में 17656 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 559 लोगों की मौत

पूरी दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में भी बड़ी तेजी से फैल रहा है। सरकार की लाख कोशिशों और लॉकडाउन के बाद भी इसकी रफ्तार में तेजी आ रही है। भारत में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 17656 पहुंच गए हैं, इसके अलावा 559 लोगों की मौत हो चुकी है।

20/04/2020

नवजोत सिद्धू के खिलाफ लगे पोस्टर में लिखा, राजनीति कब छोड़ रहे हैं?

कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू के खिलाफ पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें लिखा गया है कि आप राजनीति कब छोड़ रहे हैं। आपके इस्तीफे का इंतजार किया जा रहा है।

22/06/2019