Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

लॉकडाउन के बाद भी पलायन को लेकर केन्द्र सख्त, राज्यों की सीमाएं सील करने आदेश

Monday, March 30, 2020 09:25 AM
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली समेत देश के कई शहरों से प्रवासी लोगों के पलायन पर केन्द्र सरकार ने सख्त रुख अपनाया है। सरकार ने कहा है कि लोगों की आवाजाही रोकने के लिए राज्य और जिलों की सीमाएं सील कर दी जाएं। लॉकडाउन का पालन कराने की जिम्मेदारी जिला कलेक्टर और जिला पुलिस अधीक्षक की है। इसके अलावा केन्द्र ने ताकीद किया है कि रोजगार दाता कंपनियां इस अवधि में अपने कर्मचारियों को पूरा वेतन दें।

लॉकडाउन पर सख्ती दिखाते हुए केन्द्र सरकार ने आदेश है कि बाहर से आने वाले लोगों को राज्य एवं जिलों की सीमाओं पर ही कैंपों में रखा जाए। साथ ही प्रवासी मजदूरों के खाने पीने एवं आवास का इंतजाम किया जाए और उनको समय से भुगतान किया जाए। सरकार ने स्पष्ट किया है कि आदेश को नहीं मानने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार ने कहा है कि शहरों से लोगों को राजमार्ग तक आने से रोका जाए। वह जहां हैं, वहीं रहें। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने लॉकडाउन का निर्णय किया है, लेकिन राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों से लोगों के पलायन के चलते यह लॉकडाउन विफल होता दिख रहा है। गौरतलब है कि शनिवार से दिल्ली के सीमावर्ती इलाकों में भारी भीड़ देखी गई। वहीं, कई लोग पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए निकल पड़े।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गुजरात: सूरत के कोसांबा में सड़क किनारे सो रहे मजदूरों को डंपर ने कुचला, राजस्थान के 15 लोगों की मौत

गुजरात के सूरत जिले में सोमवार देर रात एक बेकाबू डंपर ने सड़क किनारे सो रहे 20 लोगों को कुचल दिया। हादसे में 15 लोगों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि यहां से करीब 50 किमी दूर किम-मांडवी रोड पर कोसंबा के पलोडगाम के नजदीक यह दुर्घटना हुई। मृतक मूल रूप से बांसवाड़ा जिले के कुशलगढ़ निवासी मजदूर है।

19/01/2021

इन्फोसिस के बहीखातों में गड़बड़ी

देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी इन्फोसिस में कंपनी के पूर्व सीईओ विशाल सिक्का तथा फाउंडर नारायणमूर्ति के बीच विवाद किसी तरह शांत होने के बाद कंपनी एक बार फिर भारी मुश्किलों में फंसती दिख रही है।

22/10/2019

युवती को जिंदा जलाने की घटना पर राहुल का नीतीश सरकार पर हमला, कहा- कुशासन छिपाने के लिए दबाया मामला

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बिहार के वैशाली में युवती को जिंदा जलाने का मामला दबाने को लेकर सरकार पर हमला करते हुए मंगलवार को कहा कि चुनावी फायदे के वास्ते, सुशासन की नकली बुनियाद खिसकने से बचाने के लिए अमानवीय कदम ज्यादा बड़ा अपराध और खतरनाक प्रवृति है।

17/11/2020

आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत

सुप्रीम कोर्ट से चिदंबरम को 2 लाख रुपये के निची मुचलके पर जमानत मिल गई है। शीर्ष कोर्ट ने कहा कि चिदंबरम गवाहों से संपर्क ना करें।

04/12/2019

sdsdv

sdvsdv

10/11/2016

मध्यप्रदेश हनीट्रैप मामला : पांचों महिला आरोपियों को 14 दिनों की न्यायिक अभिरक्षा में भेजा जेल

मध्यप्रदेश के बहुचर्चित हनीट्रैप मामले में गिरफ्तार पांचों महिला आरोपियों को मंगलवार को इंदौर की एक कोर्ट ने आगामी 14 दिनों की न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया है।

01/10/2019

राष्ट्रपति, पीएम मोदी, शाह और प्रियंका ने देशवासियों को दी महानवमी की शुभकामनाएं

महानवमी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। शारदीय नवरात्रि की महानवमी देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है।

07/10/2019