Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
भारत

केंद्र सरकार की फास्टैग का दायरा बढ़ाने की तैयारी, मल्टीपर्पज सर्विस में इस्तेमाल करने की दिशा में काम

Thursday, March 04, 2021 10:05 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। टोल पार करने के लिए ही नहीं, अब फास्टैग पेट्रोल-डीजल, सीएनजी भरवाने और पार्किंग शुल्क अदा करने में भी इस्तेमाल हो सकता हैं। केंद्र सरकार फास्टैग को मल्टीपर्पज सर्विस में इस्तेमाल करने की दिशा में काम रही है। सभी तकनीकी अड़चनों को सुलझाने के बाद ही ये कदम उठाया जाएगा।

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट में कारगर
मीडिया में चल रही रिपोर्ट के मुताबिक सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले साल कोरोना काल में टोल टैक्स पर दो गज की दूरी बनाए रखने और कॉन्टैक्टलेस पेमेंट में फास्टैग कारगर साबित हुआ है। 15 फरवरी से सभी टोल प्लाजा की सभी लेन को फास्टैग अनिवार्य कर दिया गया है।

हैदराबाद, बेंगलुरु एयरपोर्ट में पायलट प्रोजेक्ट शुरू
फास्टैग को पार्किंग पेमेंट करने के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाएगा। इसके तहत हैदराबाद, बेंगलुरु एयरपोर्ट में पॉयलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था।

दिल्ली एयरपोर्ट और कनॉट प्लेस पर फास्टैग से पार्किंग फीस भुगतान
जिसकी सफलता के बाद अगले चरण में दिल्ली एयरपोर्ट और कनॉट प्लेस पर फास्टैग से पार्किंग फीस भुगतान करने की सर्विस शुरू की जाएगी।

वेटिंग टाइम जीरो
देशभर में 770 टोल प्लाजा हैं और 80 फीसदी टोल पर वाहन बिना रुके फास्टैग की मदद से टैक्स देकर निकल रहे हैं। इसका मतलब ये हुआ कि टोल प्लाजा पर गाड़ियों का वेटिंग टाइम जीरो है।

150 सेकेंड के अंदर वाहन टैक्स का भुगतान
बाकी बचे टोल प्लाजा पर 150 सेकेंड के अंदर वाहन टैक्स का भुगतान कर रहे हैं। इसके अलावा जिन हाइवे पर ट्रैफिक ज्यादा है, वहां फास्टैग लेन बढ़ाई जाएंगी, ताकी वहां भी टोल भुगतान करने में एक मिनट से ज्यादा का समय न लगे।

मुंबई, कोलकाता, चेन्नई सहित देश में आगे बढ़ाया जाएगा
इसी तरह इसके अगले चरण में इसे मुंबई, कोलकाता, चेन्नई सहित देश के कई दूसरे शहरों में आगे बढ़ाया जाएगा। आगे चलकर फास्टैग से गाड़ियों में पेट्रोल, डीजिल और सीएनजी भरवाने की सुविधा भी शुरू की जाएगी। इसमें भी सरकार के फास्टैग में रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) तकनीक की मदद ली जाएगी, जिसके जरिए अभी टोल प्लाजा पर भुगतान किया जाता है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बिहार: CM नीतीश कुमार बोले- जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए, केंद्र सरकार इस मुद्दे पर करे पुनर्विचार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जाति आधारित जनगणना की मांग को दोहराते हुए केंद्र सरकार से इस पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। कुमार ने शनिवार को सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर ट्वीट कर कहा कि हम लोगों का मानना है कि जाति आधारित जनगणना होनी चाहिए।

24/07/2021

लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में भारतीय सेना ने पकड़ा चीनी सैनिक, तय प्रोटोकॉल से सौंपा जाएगा वापस

भारत-चीन के बीच लद्दाख में महीनों से चल रहे सीमा विवाद के बीच सोमवार को भारतीय सेना ने चुमार-डेमचोक इलाके में एक चीनी सैनिक को पकड़ा है। चीनी सैनिक के पास से अहम दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। सूत्रों के अनुसार इस सैनिक ने अनजाने में भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर लिया। पूरी प्रक्रिया का पालन करने के बाद उसे तय प्रोटोकॉल के अनुसार चीनी सेना को वापस किया जाएगा।

19/10/2020

गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान 'वायु', निपटने के लिए सेना और वायु सेना तैयार

मौसम विभाग का अनुसार अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 से लेकर 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ गुजरात के कई इलाकों में नुकसान पहुंचा सकता है।

12/06/2019

स्वरा भास्कर ने किया कन्हैया का प्रचार

बॉलीवुड अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने बेगूसराय से सीपीआई कैंडिडेट कन्हैया कुमार के लिए चुनाव प्रचार किया। स्वरा ने चुनाव प्रचार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

11/04/2019

मन की बात में बोले पीएम मोदी, देश का कृषि क्षेत्र और किसान आत्मनिर्भर भारत का आधार

पंजाब, हरियाणा तथा देश के अन्य हिस्सों में कृषि संबंधी विधेयकों के विरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि कृषि उपज विपणन समिति मंडी से बाहर अपनी फसल बेचने पर किसानों के लाभ हो रहा है और वे लाखों रुपए की आय अर्जित कर रहे हैं।

27/09/2020

कूचबिहार की हिंसा पर बोले PM मोदी, BJP के पक्ष में जन समर्थन देख कर दीदी और उनके गुंडे बौखलाए

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के चौथे चरण की वोटिंग के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को सिलीगुड़ी पहुंचे। मोदी ने यहां कूचबिहार में हुई हिंसा पर दुख जाहिर किया। उन्होंने कहा कि कूचबिहार में जो हुआ है, वो बहुत दुखद है। जिन लोगों की मृत्यु हुई है, मैं उनके निधन पर दुख जताता हूं। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं। बीजेपी के पक्ष में जन समर्थन देख कर दीदी और उनके गुंडों में बौखलाहट हो रही है।

10/04/2021

PM मोदी का बर्धमान में ममता बनर्जी पर निशाना, कहा- बंगाल में हुए आधे चुनावों में TMC पूरी साफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल के बर्धमान में जनसभा को संबोधित किया। यहां उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की नेता के द्वारा अनुसूचित जाति का अपमान करने का मुद्दा उठाया। मोदी ने कहा कि दीदी के लोग बंगाल के अनुसूचित जाति के हमारे भाई-बहनों को भिखारी कहने लगे हैं। अभी 14 अप्रैल को ही बाबा साहेब की जन्म जयंती है, उससे पहले दीदी व टीएमसी ने उनका इतना बड़ा अपमान किया।

12/04/2021