Dainik Navajyoti Logo
Sunday 7th of June 2020
 
भारत

केन्द्र सरकार ने जारी की एडवाइजरी, अब मास्क लगाकर ही घर से निकलें

Sunday, April 05, 2020 10:25 AM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए मोदी सरकार ने चेहरा ढंंक कर निकलने की एडवाइजरी जारी की है। अब कोई भी व्यक्ति अगर बाहर निकलता है, तो निकलते वक्त चेहरे को कपड़े से ढंकना अनिवार्य होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि सरकार ने परामर्श जारी कर लोगों से घर पर बना मास्क लगाने की सलाह दी है। परामर्श में कहा गया है कि कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए लोग घर पर बना मास्क लगाएं, खास तौर पर तब जब वे घरों से बाहर निकलें। चेहरे और मुंह के बचाव के लिए घर में बने सुरक्षा कवर के इस्तेमाल पर परामर्श में सरकार ने कहा कि ऐसे मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय का बचाव होगा और कई देशों ने घर में बने मास्क के आम लोगों के लिए फायदेमंद होने का दावा किया है। मोदी सरकार ने अपने परामर्श में रेखांकित किया कि घर में बने मास्क निश्चित रूप से सफाई में मददगार है। इसके साथ ही चेताया भी कि घर में बनाए गए मास्क की अनुशंसा स्वास्थ्य कर्मियों अथवा कोविड-19 के मरीजों का इलाज या उनके संपर्क में रह रहे लोगों के लिए नहीं है।

इन मास्क का इस्तेमाल मरीजों को भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन श्रेणी के लोगों को खास तौर पर बचाव के लिए तैयार मास्क पहनने की जरूरत होती है। सुझाव में कहा गया है कि जो लोग किसी स्वास्थ्य विकार से ग्रस्त नहीं हैं या जिन्हें सांस लेने में तकलीफ नहीं है। वह घर में बने फिर से इस्तेमाल हो सकने वाले मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। लव अग्रवाल ने डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि एक दिन में 4 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं।

 

यह भी पढ़ें:

पीओके पर पाक का नहीं, आतंकियों का नियंत्रण: जनरल बिपिन रावत

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर पर पाकिस्तानियों का नहीं बल्कि आतंकवादियों का नियंत्रण है।

26/10/2019

चक्रवाती तूफान 'वायु' ने बदली दिशा, नहीं टकरायेगा गुजरात तट से

अरब सागर में उठे चक्रवाती तूफान वायु ने अपनी दिशा बदल दी है और अब यह खाड़ी के देश ओमान की तरफ बढ़ रहा है जिससे इसके गुजरात तट से टकराने की संभावना नहीं है।

13/06/2019

केजरीवाल ने एम्स में जेटली का हाल जाना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के स्वास्थ्य का हाल जानने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान गये और उनके शीघ्रता से स्वस्थ होने की कामना की।

18/08/2019

कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शिवकुमार गिरफ्तार

प्रवर्तन निदेशालय ने चार दिनों तक चली लंबी पूछताछ के बाद कर्नाटक कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मंत्री डी शिवकुमार को गिरफ्तार कर लिया।

04/09/2019

गुजरात राज्यसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस की याचिका खारिज

गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ कांग्रेस को मंगलवार को बड़ा झटका लगा।

25/06/2019

कोरोना को लेकर PM मोदी ने मुख्यमंत्रियों संग की चर्चा, केरल के सीएम नहीं हुए शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति पर चर्चा के लिए सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की। बैठक में उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे। 22 मार्च से लागू लॉकडाउन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चौथी बार सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बात की, जिसमें महामारी की स्थिति और महामारी रोकने के लिए केंद्र और राज्यों द्वारा उठाए गए कदम पर चर्चा की।

27/04/2020

स्वाति मालिवाल का हुआ तलाक

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल का तलाक हो गया है। उन्होंने इसे बहुत पीड़ादायक बताया है।

19/02/2020