Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
भारत

घरेलू उड़ानों का किराया फिक्स, दूरी के हिसाब से सात हिस्सों में बांटा गया एयर फेयर

Friday, May 22, 2020 10:40 AM
फाइल फोटो।

नई दिल्ली। सोमवार से शुरू हो रही घरेलू उड़ानों के लिए एयर फेयर की अधिकतम एवं न्यूनतम सीमा को फिक्स किया गया है। मोदी सरकार द्वारा एयर फेयर पर लगाया गया यह कैप अगले तीन महीने तक लागू रहेगा। साथ ही यात्रियों के लिए एक ‘सेल्फ डिक्लेयरेशन’ देना, हवाई अड्डे पर कम से कम 2 घंटे पहले पहुंचना और आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल अनिवार्य किया गया है। मंत्रालय ने बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं तथा बीमार व्यक्तियों को यथासंभव यात्रा न करने की सलाह दी है। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि किराए के लिहाज से उड़ानों को सात ब्लॉक्स में बांटा गया है। इन्हीं ब्लॉक्स के आधार पर अधिकतम एवं न्यूनतम किराए का निर्धारण भी किया गया है।

इस आधार पर ब्लॉक्स में बांटा
उन्होंने बताया कि पहले ब्लॉक में 40 मिनट तक की उड़ानों को शामिल किया गया है। वहीं, 40 मिनट से 60 मिनट की उड़ान को दूसरे ब्लॉक, 60 से 90 मिनट की उड़ान को तीसरे ब्लॉक, 90 से 120 मिनट की उड़ान को चौथे ब्लॉक, दो से ढाई घंटे की उड़ानों को पांचवें ब्लॉक, 150 मिनट से 3 घंटे तक की उड़ानों को छठे ब्लॉक और 180 मिनट से 220 मिनट तक की उड़ानों को सातवें ब्लॉक में रखा गया है। हरदीप सिंह पुरी ने देश के सबसे व्यस्त रूट का उदाहरण देते हुए बताया कि दिल्ली-मुंबई के बीच का न्यूनतम किराया 3500 रुपए और अधिकतम किराया 10 हजार रुपए तय किया गया है। इसी तरह दिल्ली-मुंबई की ही तरह 25 मई से शुरू हो रही सभी सेक्टर की उड़ानों के किराए की सीमा तय कर दी गई है।

एयरलाइंस को निर्देश
उन्होंने बताया कि पूर्व की तरह एयरलाइंस एयर फेयर को विभिन्न बकेट्स में बांट कर उसकी बिक्री शुरू करेंगी। एयरलाइंस को निर्देश दिया गया है वह अपने बकेट्स का निर्धारण मंत्रालय द्वारा तय किए गए अधिकतम एवं न्यूतनतम किराए के आधार पर ही करें। इसके अलावा, एयरलाइंस से यह भी कहा गया है कि वह 40 फीसदी टिकटों की बिक्री मंत्रालय द्वारा तय किए गए औसत किराए से कम में ही करेंगी।

यात्रियों को करना होगा 3 टैक्स का अतिरिक्त भुगतान
नागर विमानन मंत्रालय के सचिव प्रदीप सिंह खरोला ने बताया कि मंत्रालय द्वारा निर्धारित किए गए किराया में एयर टिकट पर लिए जाने वाले तीन टैक्स शामिल नहीं हैं। इस किराए के इतर मुसाफिरों को यूजर डेवलपमेंट फीस (यूडीएफ), पैसेंजर सर्विस फीस (पीएसएफ) और जीएसटी टैक्स का भुगतान करना होगा।

मेट्रो-नॉन मेट्रो शहर के लिए अलग नियम
घरेलू उड़ान को लेकर मंत्री ने कहा कि मेट्रो टू मेट्रो शहरों में कुछ नियम होंगे, मेट्रो टू नॉन मेट्रो शहर के लिए अलग नियम होंगे। मेट्रो शहरों में दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे शहर शामिल होंगे। क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत आवंटित मार्गों पर उड़ानों की संख्या कम करने की अनुमति नहीं होगी। एक मेट्रो शहर और एक गैर-मेट्रो शहर को जोड़ने वाले मार्ग पर यदि साप्ताहिक उड़ानों की संख्या 100 से अधिक है तो वहां भी एयरलाइंस के लिए एक-तिहाई उड़ानों का परिचालन अनिवार्य होगा। मेट्रो तथा गैर मेट्रो शहरों को जोड़ने वाले ऐसे मार्ग जहां उड़ानों की संख्या 100 या इससे कम है ऐसे सभी मार्गों को मिलाकर कुल एक-तिहाई उड़ानों का परिचालन करना होगा। दो गैर-मेट्रो शहरों को जोड़ने वाले मार्गों पर भी एयरलाइन को अपनी कुल उड़ानों के एक-तिहाई का परिचालन करना होगा। मार्ग के चयन की छूट एयरलाइन को होगी।

ये भी निर्देश
शुरुआती तौर पर एयरपोर्ट का एक तिहाई हिस्सा ही शुरू होगा।
किसी भी फ्लाइट में खाना नहीं दिया जाएगा।
विमान में बीच की सीट खाली नहीं रखी जाएगी।
हर उड़ान के बाद फ्लाइट को डिसइन्फेक्ट किया जाएगा।
यात्रियों का हवाई अड्डे पर कम से कम दो घंटे पहले पहुंचना अनिवार्य किया गया है।
सिर्फ उन्हीं यात्रियों को टर्मिनल बिल्डिंग में प्रवेश करने दिया जाएगा जिनकी उड़ान अगले चार घंटे में है।
टर्मिनल में प्रवेश से पहले ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और बिना लक्षण वाले यात्रियों को ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी।
यात्रियों के लिए वेबचेकइन अनिवार्य होगा तथा उन्हें स्वयं ही बोर्डिंग पास प्रिंट करना होगा।
हवाई अड्डे पर चेक इन की सुविधा नहीं होगी।
हर यात्री को सिर्फ एक चेक्डइन बैगेज और एक हैंड बैगेज की अनुमति होगी।
चेक्डइन बैगेज के लिए टैग भी स्वयं प्रिंट कर यात्रियों को लगाना होगा।
यात्रियों को हवाई अड्डे पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।
बोर्डिंग गेट पर यात्रियों को सेफ्टी किट दिए जाएंगे, जिनमें 2 परत वाले मास्क, सेनेटाइजर होंगे।
बोर्डिंग से पहले उन्हें हाथों को सेनिटाइज करना होगा और मास्क लगाना होगा।
अपरिहार्य मामलों को छोड़कर यात्रियों को ट्रॉली की सुविधा नहीं दी जाएगी।
हर चेकइन बैगेज को विमान में लोड करने से पहले और उतारने के बाद विसंक्रमित करने की जिम्मेदारी हवाई अड्डा संचालक की होगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

चिदंबरम के खिलाफ व्यक्तिगत बदले की भावना से कार्रवाई कर रही मोदी सरकार: सुरजेवाला

आईएनक्स मीडिया केस में पू्र्व केंद्रीय मंत्री और दिग्गज कांग्रेसी नेता पी चिदंबरम की गिरफ्तारी के बाद अब कांग्रेस उनके बचाव में उतर आई है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस वार्ता कर चिदंबरम के खिलाफ व्यक्तिगत बदले की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगाया।

22/08/2019

ट्रैक्टर रैली के हिंसा में 86 पुलिसकर्मी हुए घायल

ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के मामले में पुलिस ने विभिन्न थानों में 22 प्राथमिकी दर्ज कर एक सौ से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।

27/01/2021

कोरोना अपडेट: देश में 24 घंटे में आए 15968 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 4 लाख 95 हजार के पार

देश में कोरोना बीमारी को मात देने वालों की संख्या में निरंतर इजाफे से सक्रिय मामलों की दर घटकर महज दो फीसदी के करीब आ गई है, लेकिन संक्रमण से होने वाली मौतों की दैनिक संख्या 2 दिन 200 से नीचे रहने के बाद फिर इससे अधिक हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 202 संक्रमितों की मौत हुई है।

13/01/2021

राहुल गांधी की केंद्र सरकार को हठ छोड़ने की सलाह, कहा- सत्याग्रही किसानों की तकलीफ समझो

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि कृषि संबंधी तीनों कानून निरस्त होने तक किसान अपना आंदोलन जारी रखने का संकल्प ले चुके हैं इसलिए सरकार को हठ छोड़कर उनकी मांग मान लेनी चाहिए।

07/02/2021

जेपी नड्डा ने चिट्ठी लिखकर सोनिया गांधी को दिया जवाब, कहा- कांग्रेस की करनी से दुखी हूं, हैरान नहीं

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कोरोना महामारी के दौरान कांग्रेस नेताओं को लेकर पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा है।

11/05/2021

पार्थो दासगुप्ता की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली, TRP घोटाला मामले में हुई थी गिरफ्तारी

रेटिंग प्वाइंट्स (टीआरपी) मामले के आरोपी एवं ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बार्क) के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पार्थो दासगुप्ता की अंतरिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई टाल दी है।

04/02/2021

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में सीमा पर 6 पुलों का किया उद्घाटन, BRO की सराहना की

जम्मू-कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के निकट संवेदनशील सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों एवं पुलों से विभिन्न क्षेत्रों को आपस में जोड़ने की दिशा में नई क्रांति का सूत्रपात करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 6 प्रमुख पुलों को राष्ट्र को समर्पित किया।

09/07/2020