Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
भारत

केंद्र का SC में हलफनामा, मरकज मामले में CBI जांच की आवश्यकता से किया इनकार

Friday, June 05, 2020 18:25 PM
सुप्रीम कोर्ट।

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने राजधानी दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमातियों के जमघट की केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की आवश्यकता से इनकार किया है। इस बीच कोर्ट ने मामले की सुनवाई शुक्रवार को 2 सप्ताह के लिए स्थगित कर दी। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर करके कहा है कि इस मामले में सीबीआई जांच की जरूरत नहीं है, क्योंकि दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा की जांच बहुत आगे तक पहुंच चुकी है। केंद्र के हलफनामे पर विचार करने के बाद मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबडे, न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय की खंडपीठ ने याचिकाकर्ता सुप्रिया पंडिता से दो सप्ताह के भीतर जवाबी हलफनामा दायर करने को कहा। अब मामले की सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी।

केंद्रीय गृह मंत्रालय में अपर सचिव राम विलास प्रेमी की ओर से दायर हलफनामे में कहा गया कि दिल्ली पुलिस हर रोज मामले की जांच कर रही है। जल्द ही इस मामले में कोर्ट में जांच रिपोर्ट दाखिल कर दी जाएगी। अगर सुप्रीम कोर्ट कहे तो सरकार इस मामले की जांच से जुड़ी जानकारियों को सीलबंद लिफाफे में स्थिति रिपोर्ट के तौर पर दाखिल करने को तैयार है। सरकार ने कहा है कि जांच की प्रक्रिया लगातार जारी है। इस मामले की जांच में न तो कोई लापरवाही बरती जा रही है और न विलंब हो रहा है, इसलिए घटना की जांच सीबीआई से कराने संबंधी याचिका में कोई दम नहीं है।

केंद्र ने यह हलफनामा सुप्रिया पंडित की जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी नोटिस के जवाब में दायर किया है, जिसमें मरकज मामले में सीबीआई जांच की मांग की गई है। याचिका में सवाल उठाया गया है कि आखिर कोविड-19 के कारण देशभर में किए गए लॉकडाउन के दौरान भला किस तरह से निजामुद्दीन मरकज में देश-विदेश के लोग बड़ी तादाद में साथ थे। याचिकाकर्ता ने कोरोना से लोगों के जीवन की सुरक्षा में लापरवाह रवैया अपनाने को लेकर केंद्र और दिल्ली सरकार पर निष्क्रियता का आरोप लगाया है। जम्मू की रहने वाली वकील सुप्रिया की याचिका में कहा गया कि विदेशी प्रतिनिधियों समेत बड़े पैमाने पर लोगों के एकत्र होने की अनुमति कैसे दी गई, जबकि दुनिया भर में कोरोना महामारी का खतरा मंडरा रहा था।

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 51 लाख के पार, अब तक 83 हजार से ज्यादा की मौत

देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में दो दिन तक कुछ कमी रहने के बाद एक बार फिर सबसे बड़ी वृद्धि हुई है और पिछले 24 घंटों के दौरान पहली बार 97,894 मामले सामने आए हैं, जिससे संक्रमितों का आंकड़ा 51 लाख के पार हो गया है। हालांकि राहत की बात यह है कि इस दौरान 82 हजार से अधिक लोग रोगमुक्त भी हुए हैं।

17/09/2020

हरियाणा में स्कूल खोलते ही 156 बच्चे कोरोना पॉजिटिव, 2 हफ्ते के लिए स्कूल फिर बंद

हरियाणा में कोरोना के केस बढ़ने के बावजूद स्कूल खोलने का खामियाजा बच्चों और शिक्षकों को भुगतना पड़ा है। 2 नवम्बर से खुले 9 से 12 कक्षा के स्कूलों में 156 बच्चों के कोरोना पॉजिटिव आने से हड़कम्प मच गया है। इस दौरान 12 शिक्षक भी कोरोना की जद में आ चुके हैं। केवल रेवाड़ी में 13 स्कूलों के 105 बच्चे कोरोना पॉजिटिव आए हैं।

19/11/2020

ट्रेन के किराए में बढ़ोतरी, सफर हुआ महंगा

नया साल में मोदी सरकार ने लोगों की जेब से ढीली करने के लिए रेलवे के किराए में बढ़ोतरी करने का मंगलवार को ऐलान कर दिया।

01/01/2020

बिहार में सबसे कम टेस्टिंग, हर 10 लाख आबादी पर सिर्फ 512 जांच, दिल्ली में सबसे ज्यादा 8330

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 40 हजार के करीब पहुंच चुकी है। सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में सामने आए हैं। यहां 50 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं। इसके बाद तमिलनाडु, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्रप्रदेश और बिहार का नंबर है।

25/05/2020

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में आंतकवादी ठिकाने का भंडाफोड़, भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद

सुरक्षा बलों ने रविवार को दक्षिणी कश्मीर में अनंतनाग जिले के जंगल इलाके में आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ कर हथियार और विस्फोटक बरामद किया। सुरक्षा बलों ने आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ कर 3 एके-56 राइफल, 2 चाइनीज पिस्तौल, 2 ग्रेनेड, टेलीस्कोप, गोलियां और अन्य आपराधिक सामग्री बरामद की।

21/02/2021

डिलिवरी बॉय को किया गिरफ्तार

कर्नाटक में फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म के डिलिवरी बॉय ने एक महिला पर हमला कर दिया। इसके बाद डिलिवरी बॉय को गिरफ्तार किया गया है।

11/03/2021

प्रधानमंत्री मोदी ने सेना को समर्पित किया स्वदेशी अर्जुन टैंक, चेन्नई में कई परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को चेन्नई मेट्रो रेल चरण-1 विस्तार परियोजना समेत कई कार्यक्रमों तथा परियोजनाओं का उद्घाटन किया तथा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किए गए अर्जुन युद्धक टैंक (एमके-1ए) भारतीय सेना को समर्पित किया।

14/02/2021