Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
भारत

SC से केंद्र ने कहा, नीट-पीजी में आठ लाख आय मानदंड की समीक्षा होगी, काउंसलिग प्रक्रिया पर रोक

Thursday, November 25, 2021 18:25 PM
फाइल फोटो

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने गुरुवार को उच्चतम न्यायालय को बताया कि मेडिकल की स्नातकोत्तर स्तर की कक्षाओं में दाखिले से संबंधित 'नीट-पीजी' में  ऑल इंडिया कोटा के लिए अन्य पिछड़े वर्ग के अभ्यर्थियों (आर्थिक रूप से कमजोर लोगों) के लिए आठ लाख रुपये की वार्षिक आय मानदंड पर फिर से विचार करेगी। इस दौरान काउंसलिंग की प्रक्रिया पर रोक रहेगी।

न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता सुनवाई के दौरान कहा कि सरकार ने आठ लाख रुपए के मापदंड पर फिर से विचार करने का फैसला लिया है। मेहता ने शीर्ष अदालत को सरकार के फैसले से अवगत कराते हुए समीक्षा के लिए  चार  सप्ताह का समय देने की गुहार लगाई। पीठ ने उनकी यह मांग स्वीकार करते हुए कहा कि इस मामले की सुनवाई अब जनवरी में होगी और तब तक काउंसङ्क्षलग की प्रक्रिया स्थगित रहेगी।शीर्ष अदालत ने पिछली सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार से आठ लाख रुपए आय का मापदंड तय करने का'आधारÓबताने को कहा था  लेकिन कई बार फटकार के बावजूद सरकार की ओर से कोई स्पष्ट राय नहीं रखी गई थी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन, राहुल गांधी का लोगों से किसानों का साथ देने का आह्वान

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी के 'स्पीक अप फॉर किसान अधिकार' अभियान से जुड़ने का लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि किसान दिल्ली की सीमाओं पर अपने अधिकारों की लड़ाई लड़ रहे हैं और देशवासियों को उनके हक की लड़ाई से जुड़ना चाहिए।

15/01/2021

राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय ने किया रायपुर AIIMS का निरीक्षण

राज्यसभा सांसद एवं भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव डॉ. सरोज पाण्डेय ने रायपुर एम्स का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने आम जनता को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली।

10/08/2019

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह के घर मारा छापा

सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह और उनके पति आनंद ग्रोवर के घर पर विदेशी फंडिंग के नियमों के कथित उल्लंघन के मामले में छापा मारा है।

11/07/2019

आंध्र प्रदेश में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन 15 गुना ज्यादा खतरनाक, 4 दिन में ऑक्सीजन लेवल पर डालता है बुरा असर

आंध्र प्रदेश में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है। इसे एन44ओके नाम दिया गया है। सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के वैज्ञानिकों का दावा है कि भारत में मौजूदा स्ट्रेन के मुकाबले नया वैरिएंट 15 गुना ज्यादा खतरनाक है।

05/05/2021

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मामले में हाईकोर्ट के फैसले पर 'सुप्रीम' कोर्ट की रोक, IGST लगाने को बताया था असंवैधानिक

सुप्रीम कोर्ट ने व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए आयातित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर पर लगाए गए आईजीएसटी को असंवैधानिक घोषित करने के फैसले पर मंगलवार को रोक लगा दी। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एम आर शाह की अवकाशकालीन खंडपीठ ने दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ केंद्रीय वित्त मंत्रालय की अपील की सुनवाई करते हुए यह रोक लगाई।

01/06/2021

मोदी विषम परिस्थितियों में भी बहुत शांत रहते है : ग्रिल्स

पीएम नरेंद्र मोदी डिस्कवरी चैनल के शो मैन वर्सेज वाइल्ड में होस्ट बेयर ग्रिल्स के साथ नजर आएंगे। ग्रिल्स ने मीडिया से कहा कि मोदी विषम परिस्थितियों में भी बहुत शांत संतुलित रहते हैं।

10/08/2019

मोदी की सुनामी में कांग्रेस के नौ पूर्व मुख्यमंत्री भी हारे

नरेंद्र मोदी की सुनामी में पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा भी चुनाव हार गए है। इसके अलावा कांग्रेस के नौ पूर्व मुख्यमंत्री भी चुनाव हार गए है।

24/05/2019