Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
भारत

केंद्र ने राज्यों के लिए जारी किया 15 हजार करोड़ का पैकेज

Friday, April 10, 2020 11:05 AM
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामले को देखते हुए नरेंद्र मोदी सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के लिए राज्यों को पैकेज जारी किया है, जिसे कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज का नाम दिया है। इस पैकेज के तहत स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी के लिए 15000 करोड़ रुपए आवंटित किया गया है, जिसे तीन चरणों में खर्च किया जाएगा। मोदी सरकार की तरफ से जारी इस इमरजेंसी पैकेज से कई राज्यों को आर्थिक मदद मिलेगी। पहले चरण में 7774 करोड़ रुपए का इस्तेमाल होगा।

इसके बाद बाकी बची रकम 7226 करोड़ साल 2024 तक समय-समय पर खर्च किए जाएंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों, प्रधान सचिवों और आयुक्तों (स्वास्थ्य) को लिखे पत्र में कहा कि केंद्र द्वारा शत-प्रतिशत वित्तीय मदद वाला आर्थिक पैकेज जनवरी 2020 से मार्च 2024 तक 3 चरणों में लागू किया जाएगा। पत्र के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय जून 2020 तक के पहले चरण के क्रियान्वयन के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए धन जारी कर रहा है।

पहले चरण में कोविड-19 अस्पताल विकसित करने, आइसोलेशन ब्लॉक बनाने की सुविधा के आईसीयू बनाने, पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स, एन-95 मास्क की उपलब्धता पर फोकस रहेगा। वहीं पहले चरण में लैब नेटवर्क्स और डायग्नोस्टिक सुविधाएं बनाने पर ध्यान दिया जाएगा। साथ ही फंड का इस्तेमाल सर्विलांस, महामारी के खिलाफ जागरूकता जगाने में भी किया जाएगा। फंड का एक हिस्सा अस्पतालों, सरकारी दफ्तरों, जनसुविधाओं और एम्बुलेंस को संक्रमण रहित बनाने पर भी खर्च किया जाएगा।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

गुजरात के शिक्षामंत्री भूपेंद्र सिंह का निर्वाचन रद्द करने के फैसले पर SC ने लगाई रोक

सुप्रीम कोर्ट ने कदाचार और हेराफेरी के आधार पर गुजरात के शिक्षा एवं कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा का निर्वाचन रद्द किये जाने के उच्च न्यायालय के फैसले पर शुक्रवार को रोक लगा दी।

15/05/2020

सेना ने लद्दाख में तैनात जांबाजों के लिए बनाए स्मार्ट शेल्टर, माइनस 40 डिग्री तापमान में भी रह सकेंगे जवान

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में पिछले 6 महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे सैन्य गतिरोध के लंबा खिंचने के आसार देखते हुए सेना ने हाड़ जमा देने वाले बर्फीले दुर्गम क्षेत्रों में तैनात जवानों के रहने के लिए सभी जरूरी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विशेष शेल्टर और स्मार्ट टैंट बनाए हैं। इन शेल्टरों में बिजली, पानी, विशेष तरह के हीटरों, स्वास्थ्य जरूरतों और साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है।

18/11/2020

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक विधेयक को दी मंजूरी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक विधेयक को मंजूरी दे दी, जिसके साथ ही यह कानून बन गया और इसे 19 सितंबर 2018 से प्रभावी माना जाएगा।

01/08/2019

देश में कोरोना: 24 घंटे में आए 1.45 लाख से ज्यादा नए मरीज, 745 मौतें, एक्टिव केस 10 लाख के पार

देश में कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में सक्रिय मरीजों की संख्या दस लाख के पार पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में 1,45,384 नए मामले दर्ज किए गए हैं और इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ 32 लाख 5 हजार 926 हो गई है।

10/04/2021

भाजपा राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जनता को गुमराह कर रही है: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार को घेरते हुए कहा कि भाजपा राष्ट्रवाद के मुद्दे पर जनता को गुमराह कर रही है। भावनात्मक मुद्दों पर प्रचार नहीं होना चाहिए। बीजेपी मुद्दों के आधार पर चुनाव लड़कर दिखाए।

17/10/2019

राफेल पूजन को लेकर अमित शाह का कांग्रेस पर वार, कहा- शस्त्र पूजन भी बर्दाश्त नहीं, बस विरोध करना है

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के कैथल से चुनाव प्रचार अभियान का आगाज किया। विजय संकल्‍प रैली में 'अबकी बार, 75 पार' का नारा देते हुए शाह ने राफेल, धारा 370 से लेकर तीन तलाक जैसे मुद्दों को लेकर कांग्रेस को घेरा।

09/10/2019

बिहार के भागलपुर में गंगा नदी में नाव हादसा, 1 की मौत, कई लापता

बिहार में भागलपुर जिले के गोपालपुर थाना क्षेत्र में तीनटंगा गांव के पास गंगा नदी में यात्रियों से भरी नाव पलट गई। बताया जा रहा है कि नाव पर करीब 100 लोग सवार थे। कई लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है, जबकि कई लोगों की तलाश अब भी जारी है।

05/11/2020