Dainik Navajyoti Logo
Friday 18th of June 2021
 
भारत

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री के निर्देश पर शिकायत की जांच, CBI ने उजागर किया करोड़ों का घोटाला

Thursday, June 18, 2020 16:00 PM
गजेंद्र सिंह शेखावत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के निर्देश पर की गई शिकायत जांच में सीबीआई ने जल जीवन मिशन और जल शक्ति अभियान के नाम पर ठगी करने वाले आरएस फाउंडेशन का भंडाफोड़ किया है। सीबीआई ने फाउंडेशन के संस्थापक सुरेश कुमार वर्मा और मैनेजर सुभाष सिंह को गिरफ्तार कर बड़ी संख्या में इससे जुड़े कागजात और कई अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। दरअसल, विगत मार्च में शेखावत को राजस्थान, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों से जल जीवन मिशन और जल शक्ति अभियान से संबंधित कार्यों के ठेके दिलाने के नाम पर पैसे लेने की शिकायतें मिली थीं। केंद्रीय मंत्री ने सीबीआई में इस बाबत शिकायत दर्ज कराई।

मामले की जांच में सीबीआई ने पाया कि दिल्ली स्थित आरएस फाउंडेशन, जो वाटर टैंक, सोलर वाटर पंप, बोरिंग और वाटर कनेक्शन दिलाने वाले एनजीओ के रूप में रजिस्टर्ड है, लोगों से जल जीवन मिशन के तहत कार्य कराने के नाम पर एमओयू/एग्रीमेंट करा रहा है। फाउंडेशन कांट्रैक्टर्स को उसके और जलशक्ति मंत्रालय के बीच पत्राचार तथा समझौते के फर्जी कागजात दिखाता था, जिससे उन्हें विश्वास हो जाए कि वाकई फाउंडेशन और जलशक्ति मंत्रालय के बीच कोई समझौता हुआ है, जो पूर्णतः असत्य है।

सीबीआई ने आरएस फाउंडेशन के नई दिल्ली व लखनऊ स्थित कार्यालय और सुरेश कुमार वर्मा के लखनऊ स्थित आवास पर सर्च के दौरान फर्जी तरीके से किए गए 115 एमओयू/एग्रीमेंट, खाली और भरे हुए बैंक चेक समेत अन्य कागजात बरामद किए। सीबीआई की मानें तो आरएस फाउंडेशन के सुरेश कुमार वर्मा ने ठेके दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपए की ठगी कर भी ली है। राजस्थान और हरियाणा में उसने लोगों से सोलर वाटर प्लांट लगवाने के नाम पर करोड़ों रुपए लिए थे। आरएस फाउंडेशन ने विभिन्न राज्यों में करोड़ों रुपए की सिक्यूरिटी मनी भी वसूली हुई है।

सीबीआई के बड़े खुलासे के बाद केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के निर्देश पर मंत्रालय ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने राज्यों को आगाह किया है कि वो तथ्यों की आधिकारिक जांच करें तथा ऐसे सभी विषयों को तुरंत मंत्रालय के संज्ञान में लाएं ताकि जल जीवन मिशन या जल शक्ति अभियान के नाम पर लोगों को ठगी से बचाया जा सके। केंद्रीय मंत्री की सजगता के चलते सीबीआई ने सही वक्त पर कार्रवाई कर इन दोनों व्यक्तियों को हिरासत में लेकर कड़ी पूछताछ की, जिसके बाद करोड़ों की ठगी के इस खेल का पर्दाफाश हो गया और साथ ही कई अन्य लोग भी इसकी चपेट में आने से बच गए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन में बढ़ानी होगी सख्ती: स्वास्थ्य मंत्रालय

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण का संकट गहराता जा रहा है। लॉकडाउन के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट नहीं देखने को मिल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि महाराष्ट्र और अन्य राज्यों में कोरोना संक्रमण के केस लागतार बढ़ रहे हैं।

08/05/2020

सीबीआई की 19 राज्यों में 110 जगहों पर भ्रष्टाचार के खिलाफ छापेमारी

सीबीआई ने 19 राज्यों में 110 जगहों पर भ्रष्टाचार, हथियारों की तस्करी को लेकर छापेमारी की। छापेमारी में भ्रष्टाचार, आपराधिक कृत्य और हथियारों की तस्करी से जुड़े नए मामले दर्ज किए गए हैं।

09/07/2019

कोरोना अपडेट: देश में 23452 पहुंचा संक्रमित मरीजों का आंकड़ा, अबतक 723 की मौत

भारत में विदेशी नागरिकों सहित कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 23452 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 723 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 17915 एक्टिव केस हैं। देश में अबतक कुल 4814 (1 माइग्रेटेड) मरीज इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।

24/04/2020

उन्नाव रेप पीड़िता व उनके वकील की हालत नाजुक, तिहाड़ जेल शिफ्ट होंगे चाचा

उच्चतम न्यायालय ने उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता को बेहतर इलाज के लिए दिल्ली स्थानांतरित करने के फैसले पर शुक्रवार को फौरी रोक लगा दी।

02/08/2019

कोरोना से मौत के डर से नहीं मिल सकती अग्रिम जमानत, सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर लगाई रोक

किसी भी व्यक्ति को जेल भेजने पर कोरोना से मौत होने के डर की वजह से अग्रिम जमानत नहीं दी जा सकती। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से दायर की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अग्रिम जमानत पर फैसला केस की मेरिट के आधार पर किया जाना चाहिए।

26/05/2021

निर्भया केस : दोषी विनय शर्मा की याचिका पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया केस के दोषी विनय शर्मा की राष्ट्रपति द्वारा खरिज दया याचिका को चुनौती देने वाली याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया। कोर्ट इस पर शुक्रवार को फैसला सुनाएगा। कोर्ट ने निर्भया के दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की केंद्र एवं दिल्ली सरकार की विशेष अनुमति वाली याचिका पर सुनवाई भी शुक्रवार के लिए टाल दी है।

13/02/2020

दारापुरी की रिहाई के बाद प्रियंका ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- झूठ कभी नहीं जीत सकता

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने रिटायर्ड आईपीएस अधिकारी एसआर दारापुरी की रिहाई पर सत्तारूढ़ भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि झूठ कभी नहीं जीत सकता है। कोर्ट द्वारा सबूत मांगने पर यूपी पुलिस बगलें झांकने लगी थी।

07/01/2020