Dainik Navajyoti Logo
Monday 8th of March 2021
 
भारत

मुकदमा कानून से चलेगा, वेद और स्कंद पुराण के आधार पर नहीं : सुप्रीम कोर्ट

Tuesday, September 03, 2019 11:25 AM
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या विवाद की सुनवाई हुई, जिसमें सुन्नी वक्फ बोर्ड ने दलील दी कि विवादित स्थल पर मंदिर का कोई सबूत नहीं है। बोर्ड की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव धवन ने मुख्य न्यायाधीश रंजन  गोगोई, न्यायमूर्ति एसए बोबडे, न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति  अशोक भूषण तथा न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर की संविधान पीठ के समक्ष अपनी दलीलें शुरू की। उन्होंने कहा कि विवादित स्थल पर मंदिर का कोई सबूत नहीं है। उन्होंने कहा कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग भी यह साबित नहीं कर पाया है।

धवन ने दलील दी कि अयोध्या में लोगों द्वारा परिक्रमा करने संबंधी एक दलील हिन्दू पक्षकार ने दी है, लेकिन पूजा के लिए की जाने वाली भगवान की परिक्रमा सबूत नहीं हो सकती। हिंदू पक्षकारों ने आक्रमण पर दलील दी है। मैं उसमें नहीं जाना चाहता। मैं आक्रमण की दलील को खारिज करता हूं। दूसरे पक्षकार यानी हिंदू पक्षकारों में से किसी ने भी तथ्य पर जिरह नहीं की। सिर्फ रंजीत कुमार गोपाल सिंह विशारद के वकील ने तथ्य पर दलील दी है। इससे पहले उन्होंने कहा कि वह अपनी दलीलों के लिए 20 दिन का समय लेंगे।

धवन को लेंगे जिरह से ब्रेक
सुनवाई के दौरान सुन्नी वक्फ बोर्ड के  वकील राजीव धवन शुक्रवार को ब्रेक लेंगे। पीठ ने 17वें दिन की सुनवाई जैसे ही शुरू हुई, धवन ने सप्ताह के बीच में बुधवार को खुद के लिए ब्रेक की मांग की। उन्होंने कहा कि उनके लिए लगातार दलीलें देना मुश्किल होगा। इस पर न्यायमूर्ति गोगोई ने कहा कि इससे संविधान पीठ को परेशानी होगी। उन्होंने कहा, आप चाहे तो शुक्रवार को ब्रेक ले सकते हैं। इसके बाद घवन ने कहा, ठीक है, मैं सहमत हूं।
 

यह भी पढ़ें:

129 लोगों के सम्पर्क में आया था ओडिशा का पहला कोरोना संक्रमित, मचा हड़कंप

ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित जो पहला केस सामने आया है, वह 10 दिन पहले ही इटली से लौटा था। हैरानी की बात यह है कि 33 साल का यह रिसर्चर दिल्ली से राजधानी ट्रेन का सफर करके भुवनेश्वर पहुंचा था। इस दौरान वह करीब 129 लोगों के संपर्क में आया।

17/03/2020

कोरोना वायरस: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 25.89 लाख के पार, मृतकों की संख्या पहुंची 50 हजार के करीब

देश में कोरोना संक्रमण की गंभीर स्थिति के बीच पिछले 24 घंटों में 944 लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 50 हजार के करीब पहुंच गयी।

16/08/2020

राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन को मोदी कैबिनेट की मंजूरी, विभिन्न नौकरियों के लिए होगी एक ही परीक्षा

सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को अब अलग-अलग परीक्षा नहीं देनी होगी। सरकार ने गैर राजपत्रित पदों और बैंकों के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय भर्ती एजेन्सी के गठन का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

19/08/2020

चुनाव आयोग की बैठक आज, उपचुनाव पर होगा विचार

चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि 56 विधानसभा सीटों तथा 1 संसदीय सीट के उपचुनाव का फैसला जल्दी लिया जाएगा। आयोग ने एक विज्ञप्ति में कहा कि चुनाव आयोग की शुक्रवार को होने वाली बैठक में इन सीटों के उपचुनाव के बारे में विचार किया जाएगा।

23/07/2020

पाकिस्तान ने भारत से द्विपक्षीय बातचीत का विरोध नहीं किया : कुरैशी

पाकिस्तान ने भारत से द्विपक्षीय बातचीत की नई पेशकश की है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने कहा कि भारत के साथ द्विपक्षीय बातचीत से हमें कोई ऐतराज नहीं है।

31/08/2019

सेना ने लद्दाख में तैनात जांबाजों के लिए बनाए स्मार्ट शेल्टर, माइनस 40 डिग्री तापमान में भी रह सकेंगे जवान

चीन के साथ पूर्वी लद्दाख में पिछले 6 महीने से भी अधिक समय से चले आ रहे सैन्य गतिरोध के लंबा खिंचने के आसार देखते हुए सेना ने हाड़ जमा देने वाले बर्फीले दुर्गम क्षेत्रों में तैनात जवानों के रहने के लिए सभी जरूरी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस विशेष शेल्टर और स्मार्ट टैंट बनाए हैं। इन शेल्टरों में बिजली, पानी, विशेष तरह के हीटरों, स्वास्थ्य जरूरतों और साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है।

18/11/2020

गांधी भी 'हे राम' कहते थे, हम भारत में नहीं तो क्या पाकिस्तान में कहेंगे जय श्रीराम : रेड्‌डी

गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्‌डी ने जय श्रीराम के नारे पर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जय श्रीराम के नारे कार्रवाई करना गलत है।

01/06/2019