Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
भारत

यूपी में सीएए के विरोध में हिंसा मामला, उपद्रवियों की पहचान कर संपत्ति नीलामी की प्रक्रिया शुरू

Sunday, December 22, 2019 18:30 PM
फाइल फोटो।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन और सरकारी और निजी संपत्ति के नुकसान पर सीसीटीवी फुटेज, वीडियो व फोटो के जरिए उपद्रवियों की पहचान शुरू कर दी है। राज्य में सार्वजनिक व सरकारी संपत्तियों को हुए नुकसान के मूल्यांकन के आधार पर भरपाई के लिए सभी आरोपियों को नोटिस भेजे जाएंगे। लखनऊ में मूल्यांकन व क्षतिपूर्ति के लिए अपर जिलाधिकारी पूर्वी, अपर जिलाधिकारी पश्चिम, अपर जिलाधिकारी ट्रांसगोमती और अपर जिलाधिकारी प्रशासन के नेतृत्व में 4 टीमें गठित कर दी गई हैं।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि लखनऊ में 19 दिसंबर को हुई घटनाओं को लेकर भारतीय दंड विधान की धारा 149 के तहत उपद्रवियों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं, जिनमें कहा गया है कि हिंसा व शांतिभंग का प्रयास दंडनीय है। सार्वजनिक व निजी संपत्ति को क्षति पहुंचाना, पथराव कर लोगों के जीवन से खिलवाड़, सार्वजनिक मार्ग को अवरुद्ध करना, आगजनी, बलवा व अन्य प्रकार से शांति भंग करना आपराधिक कार्य है। पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने कहा कि सार्वजनिक संपत्ति नुकसान कानून के तहत वसूली का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि साल 2011 में गृह विभाग ने आदेश जारी किया था कि दंगा कर सरकारी संपत्ति को नुकसान करने वालों की संपत्ति जब्त कर नुकसान की भरपाई की जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जम्मू-कश्मीर: पुलवामा में मुठभेड़ में हिज्बुल कमांडर ढेर, 1 जवान भी शहीद

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में बुधवार तड़के घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई भीषण मुठभेड़ में एक सैनिक शहीद हो गया और एक आतंकवादी मारा गया।

12/08/2020

PM मोदी ने मुख्यमंत्रियों से कोरोना स्थिति पर की चर्चा, कहा- एकजुट होकर करना होगा चुनौती का सामना

देश में कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ने के मद्देनजर प्रधानमंत्री ने पिछले 5 सप्ताह में आज तीसरी बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ स्थिति की समीक्षा की। इससे पहले भी उन्होंने 17 मार्च और 8 अप्रैल को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ महामारी से निपटने के उपायों पर चर्चा की थी।

23/04/2021

भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित है और रहेगा : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार हनन को लेकर बेवजह का राग छेड़ने वाले पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि वह बंटवारे के बाद वहां गए लोगों को प्रताड़ित कर रहा है, जबकि भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित था, सुरक्षित है और आगे भी रहेगा।

15/09/2019

गुवाहाटी में ग्रेनेड हमला, 12 घायल

असम के गुवाहाटी में बुधवार रात व्यस्त आरजी बरुआ रोड पर एक शॉपिंग मॉल के सामने ग्रेनेड विस्फोट में सशस्त्र सीमा बल के दो जवानों समेत कम से कम 12 लोग घायल हो गए जिनमें से एक की हालत गंभीर है।

15/05/2019

इस कंपनी ने जम्मू-कश्मीर में प्लांट लगाने का दिया प्रस्ताव

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद स्टीलबर्ड कंपनी ने एक विनिर्माण प्लांट लगाने की पेशकश की है।

07/08/2019

मुंबई के सिटी सेंटर मॉल में लगी भीषण आग, आसपास की बिल्डिंगों को कराया खाली

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के दक्षिण इलाके में बने चार मंजिला सिटी सेंटर मॉल में भीषण आग लग गई जिस पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है लेकिन राहत की बात यह रही कि इस घटना में कोई भी व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है। मॉल के पास की कुछ इमारतों को भी फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने सुरक्षा उपायों के तहत खाली करा लिया है।

23/10/2020

देश में कोरोना: 24 घंटे में दोगुनी रफ्तार से बढ़े सक्रिय मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 13 लाख के पार

देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण में पिछले कुछ समय से अचानक आई तेजी के बीच शुक्रवार को करीब दोगुनी रफ्तार से सक्रिय मामलों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे के दौरान देश के 23 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में कोरोना के सक्रिय मामले 8011 बढ़े हैं। इस बीच देश में अब तक 2 करोड़ 61 लाख 64 हजार से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

12/03/2021