Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
भारत

पश्चिम बंगाल में 'बुलबुल' के कारण तबाही का मंजर, 2 मरे, कई लापता

Sunday, November 10, 2019 14:10 PM
नियंत्रण कक्ष में स्थिति का जायजा लेते हुए ममता बनर्जी।

कोलकाता। भीषण चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' के भारत-बांग्लादेश तट पर पहुंचने के बाद पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों और सुंदरवन के पास बकहाली, नामखाना, काकद्वीप और सागरद्वीप में चारों ओर तबाही का मंजर है तथा इससे 6 लाख लोग बुरी तरह प्रभावित है। काकद्वीप मछुआरा कल्याण संघ के सचिव बिजोन मैटी ने बताया कि फराजेरगंज के पातीबुनीया में संजय दास नाम के एक मछुआरे की मौत हो गई और मछली पकड़ने वाली चार नौकाएं लापता हो गईं। चक्रवाती तूफान के कारण बालीगंज में एक व्यक्ति पर देवदार का पेड़ गिर जाने के कारण उसकी मौत हो गई। इसके अलावा नामखाना में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य लापता हो गए।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार रात ढाई बजे सुंदरबन नेशनल पार्क (बंगाल का दक्षिण 24 परगना जिला) से 12 किमी दक्षिण-पश्चिम की ओर बंगाल और बांग्लादेश के तटीय इलाकों में बुलबुल तूफान का दबाव दर्ज किया गया। इन इलाकों के तटीय क्षेत्रों में अगले 12 घंटे तक गंभीर स्थिति बनी रह सकती है। उत्तरी ओडिशा और बंगाल के तटीय इलाकों में मछुआरों को समुद्र में न जाने का निर्देश दिया गया है। तूफान के कारण कोलकाता हवाई अड्डे से शनिवार को शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक उड़ानें रद्द रहीं। विमानन सेवा सुबह बहाल कर दी गई। तटीय इलाकों से लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

पूरे सागर द्वीप में शनिवार रात से अंधेरा है क्योंकि 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाओं के कारण सैंकड़ों बिजली के पोल गिर गए हैं और सैंकड़ों पेड़ से उखड़ गए। संचार प्रणाली बाधित होने के कारण 'बुलबुल' से मची पूरी तबाही की सूचनाएं अभी पूरी तरह सामने नहीं आ पा रही हैं हालांकि सूत्रों के अनुसार चक्रवाती तूफान से करीब छह लाख लोग बुरी तरह प्रभावित हैं। सबसे खराब स्थिति पथरप्रतिमा ब्लॉक की है जहां धान और सब्जियों के खेत बर्बाद हो गए हैं। इसके बाद सबसे बुरी तरह प्रभावित सागर द्वीप हैं जहां 13 लाख लोग रहते हैं।

इस बीच चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' के मद्देनजर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगामी सप्ताह में उत्तरी बंगाल के अपने दौरे को स्थगित करने का निर्णय लिया है। ममता बनर्जी ने कहा कि वह बकहाली और नामखाना के प्रभावित क्षेत्रों का सोमवार को हवाई सर्वेक्षण करेंगी। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि विनाशकारी चक्रवाती तूफान 'बुलबुल' के कारण मैंने आगामी सप्ताह में उत्तरी बंगाल के अपने दौरे को स्थगित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि अब अब मैं कल बकहाली और नामखाना के प्रभावित क्षेत्रों में हवाई सर्वेक्षण करूंगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तूफान के मद्देनजर स्थिति की निगरानी के लिए राज्य सचिवालय नाबन्ना में बने विशेष नियंत्रण कक्ष दौरा किया और स्थिति का जायजा लिया। उधर बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ट्वीट किया कि चक्रवाती तूफान से स्थिति खराब है। इस घड़ी में आगे आकर नेतृत्व करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद। राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के बीच तालमेल बनी हुई है। मदद के लिए आगे आने और प्रभावित लोगों के पुनर्वास में सहायता के लिए गैर सरकारी संगठनों से भी अपील करता हूं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

SC की गुलाम नबी आजाद को कश्मीर जाने की इजाजत, CJI ने कहा- जरूरी होने पर खुद जाउंगा हाईकोर्ट

सुप्रीम कोर्ट में जम्मू-कश्मीर के मसले पर दायर कुल 8 याचिकाओं पर सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को कई मामलों में नोटिस जारी किया है।

16/09/2019

असम में बीजेपी उम्मीदवार की गाड़ी में मिली ईवीएम मशीन, चुनाव आयोग के 4 अधिकारी सस्पेंड

चुनाव आयोग ने बीजेपी उम्मीदवार की गाड़ी में ईवीएम मिलने के मामले में कार्रवाई की है। आयोग ने परिवहन प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के लिए पीठासीन अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया है और पीओ और 3 अन्य अधिकारियों को निलंबित किया है।

02/04/2021

लेखिका अमृता प्रीतम की 100वीं जयंती पर गूगल ने बनाया खूबसूरत डूडल

गूगल ने अपनी लेखनी से लोगों के मन-मस्तिष्क पर अमिट छाप छोडऩे वाली मशहूर पंजाबी लेखिका अमृता प्रीतम की 100वीं जयंती पर उनके सम्मान में अपने होमपेज पर खूबसूरत डूडल बनाया है।

31/08/2019

उत्तर प्रदेशः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की चेतावनी, बंद के दौरान कानून हाथ में लेने पर होगी कड़ी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को चेतावनी दी कि बंद के दौरान अगर कोई कानून व्यवस्था हाथ में लेता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसानों के भारत बंद को देखते हुए योगी फील्ड में तैनात पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए निर्देश दिए।

08/12/2020

किसानों आंदोलन पर SC में सुनवाई, CJI ने कहा- किसानों को प्रदर्शन करने का अधिकार, लेकिन रास्ते ना हो बंद

नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को हटाने से संबंधित याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने सुनवाई टालते हुए कहा सभी पक्षों को सुने बिना आदेश नहीं दे सकते।

17/12/2020

केजरीवाल सरकार ने लॉन्च की ई-वाहन नीति, इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि

अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली को प्रदूषण मुक्त करने की योजना के तहत शुक्रवार को ई-वाहन नीति लागू करने की घोषणा की, जिसमें विभिन्न श्रेणियों के इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर 30 हजार से लेकर 1.5 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

07/08/2020

सेना की मदद के लिए DRDO ने विकसित की हिम तापक डिवाइस, माइनस 40 डिग्री में भी गर्म रहेगा बंकर

डीआरडीओ ने भारतीय सेना के लिए हिम तापक हीटिंग डिवाइस तैयार की है, जो यह सुनिश्चित करेगी कि बैक बलास्ट और कार्बन मोनोऑक्साइड विषाक्तता के कारण जवानों की मौत न हो। हिम तापक डिवाइस से माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी बंकर गर्म रहेगा।

10/01/2021