Dainik Navajyoti Logo
Thursday 29th of October 2020
 
भारत

सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का नौसेना के युद्धपोत से सफल परीक्षण, लक्ष्य पर साधा सटीक निशाना

Sunday, October 18, 2020 17:30 PM
ब्रह्मोस मिसाइल ने अरब सागर में लक्ष्य पर साधा सटीक निशाना।

नई दिल्ली। सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का रविवार को नौसेना के स्वदेशी युद्धपोत आईएनएस चेन्नई से सफल परीक्षण किया गया। देश में ही बने स्टील्ड डेस्ट्रायर से दागी गई मिसाइल ने उच्च-स्तरीय एवं अत्यधिक जटिल युक्तियों का प्रदर्शन करते हुए अरब सागर में लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा। 'प्रमुख मारक अस्त्र' के रूप में तैनात किए जाने के बाद ब्रह्मोस मिसाइल आईएनएस चेन्नई की समुद्र से सतह पर लंबी दूरी के लक्ष्यों को भेदने वाले युद्धपोत के रूप में विजय सुनिश्चित करेगा और यह डेस्ट्रॉयर नौसेना का एक और घातक प्लेटफॉर्म बनेगा। ब्रह्मोस को भारत और रूस ने संयुक्त रूप से डिजाइन, विकसित और निर्मित किया है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस सफल प्रक्षेपण के लिए रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ), ब्रह्मोस उपक्रम और भारतीय नौसेना को बधाई दी है। डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने इस बड़ी उपलब्धि के लिए वैज्ञानिकों तथा डीआरडीओ, ब्रह्मोस उपक्रम, नौसेना एवं उद्योग के कार्मिकों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि ब्रह्मोस मिसाइलें अनेक प्रकार से भारतीय सशस्त्र बलों की क्षमताओं में वृद्धि करेगी।

ब्रह्मोस मिसाइल को समुद्र, जमीन और लड़ाकू विमानों से भी दागा जा सकता है। मिसाइल के पहले विस्तारित संस्करण का सफल परीक्षण 11 मार्च 2017 को किया गया था, जिसकी मारक क्षमता 450 किलोमीटर थी। 30 सितंबर 2019 को चांदीपुर स्थित आईटीआर से कम दूरी की मारक क्षमता वाली ब्रह्मोस मिसाइल के जमीनी संस्करण का सफल परीक्षण किया गया था। डीआरडीओ और रूस के प्रमुख एरोस्पेस उपक्रम एनपीओएम द्वारा संयुक्त रूप से विकसित ब्रह्मोस मिसाइल 'मध्यम रेंज की रेमजेट सुपरसोनिक क्रूज' मिसाइल है, जिसे पनडुब्बियों, युद्धपोतों, लड़ाकू विमानों तथा जमीन से दागा जा सकता है। यह मिसाइल पहले से ही भारतीय थलसेना, नौसेना और वायुसेना के पास है। इसे दुनिया की सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल माना जाता है।

यह भी पढ़ें:

मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चार नक्सलियों को किया ढेर

छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के नक्सल प्रभावित मेचका थाना क्षेत्र अंतर्गत जंगल में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई।

06/07/2019

तीन तलाक और हलाला जैसी कुप्रथाएं खत्म करना सरकार की प्राथमिकता: रामनाथ कोविंद

संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी सरकार के पांच साल के एजेंडे को सामने रखा।

21/06/2019

पाकिस्तान ने फिर से की अग्रिम चौकियों पर गोलीबारी

किस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में रविवार को नियंत्रण रेखा के नजदीक सेना की अग्रिम चौकियों पर अकारण भारी गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लघंन किया।

22/12/2019

योग को जीवन का हिस्सा बनाएं, दूसरों को भी प्रेरित करें: नरेन्द्र मोदी

मेरी लोगों से अपील है कि वह योग को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनायें और योग के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें।

05/06/2019

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दशहरे पर की शस्त्र पूजा, कहा- 1 इंच जमीन भी दूसरे के हाथों में नहीं जाने देगी सेना

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में चल रही तनातनी के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को दशहरे के मौके पर दार्जीलिंग के सुकना वॉर मेमोरियल में शस्त्र पूजा की। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि भारत शांति चाहता है लेकिन साथ ही वह देश को आश्वस्त करना चाहते हैं कि सेना 1 इंच जमीन भी दूसरे के हाथ में नहीं जाने देगी।

25/10/2020

5-6 लोगों की लॉबी न्यायपालिका के लिए खतरा, स्वतंत्रता के लिए शिकंजा खत्म करना जरूरी: गोगोई

राज्यसभा सदस्य के तौर पर मनोनयन स्वीकार करने के बाद से आलोचनाओं का सामना कर रहे पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने कहा कि पांच-छह लोगों की एक लॉबी के शिकंजे की वजह से न्यायपालिका खतरे में है। गोगोई ने कहा कि यह लॉबी उन न्यायाधीशों को बदनाम करने का प्रयास करती है जो उसकी इच्छा के अनुरूप फैसला नहीं सुनाते हैं।

20/03/2020

NRC की फाइनल लिस्ट जारी, 3 करोड़ से अधिक लोग वैध, 19 लाख से ज्यादा बाहर

असम की राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर की फाइनल लिस्ट जारी की गई है, जिसमें 3,11,21,004 लोगों जगह बनाने में सफल हुए हैं।

31/08/2019