Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने पदभार ग्रहण करने के कुछ घंटे बाद दिया इस्तीफा, भ्रष्टाचार के लगे थे आरोप

Thursday, November 19, 2020 17:30 PM
मेवालाल चौधरी ने आरोपों को बताया निराधार।

पटना। बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने पदभार ग्रहण करने के कुछ घंटे के अंदर ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मेवालाल चौधरी ने गुरुवार को भारी हंगामे के बीच शिक्षा विभाग का पदभार संभाला था। मेवालाल पर भागलपुर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति पद पर रहते हुए नियुक्ति में घोटाले का आरोप है। मेवालाल के मंत्री पद की शपथ लेने के बाद भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के एक पूर्व अधिकारी ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर मांग की थी कि मेवालाल की पत्नी नीता चौधरी की आग से झुलस कर हुई मौत के मामले की जांच एसआईटी से कराई जाए। इन दोनों मामलों को लेकर विपक्ष लगातार सरकार पर हमला कर रहा था। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मामला सामने आने के बाद अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) को जांच का आदेश दिया था।

राज्यपाल फागू चौहान ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सलाह पर शिक्षा मंत्री डॉ. मेवालाल चौधरी का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री की सलाह पर राज्यपाल ने शिक्षा विभाग का अतिरिक्त प्रभार भवन निर्माण विभाग के मंत्री अशोक चौधरी को सौंपा है। इससे पहले चौधरी ने पदभार ग्रहण करते करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि उनपर लगे आरोप निराधार हैं। वह भ्रष्टाचार के किसी भी मामले में सम्मिलित नहीं है और उन पर ऐसे किसी मामले में कार्रवाई भी नहीं हुई है। जो भी लोग उन पर अनर्गल आरोप लगा रहे हैं उनके खिलाफ वह मानहानि का मुकदमा करेंगे।

चौधरी ने सोमवार को नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद मंत्री के तौर पर शपथ ली थी। उसके बाद से ही विपक्ष उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर हमला कर रहा था। चौधरी को छोड़कर नीतीश मंत्रिमंडल के अन्य सदस्यों ने अपने-अपने विभाग का कार्यभार संभाल लिया था। चौधरी ने पदभार ग्रहण करने के बाद मुख्यमंत्री से मुलाकात भी की थी और कुछ ही देर के बाद उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भ्रष्टाचार को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति के कारण चौधरी को इस्तीफा देना पड़ा है।

बता दें कि मेवालाल चौधरी पर भागलपुर के सबौर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति रहते हुए नियुक्ति में घोटाला करने का आरोप है। चौधरी पर आरोप है कि कुलपति रहते हुए उन्होंने 161 असिस्टेंट प्रोफेसर की गलत तरीके से बहाली की थी। इस मामले को लेकर 2017 में उनके ऊपर प्राथमिकी भी दर्ज की गई थी। हालांकि इस मामले में उन्होंने कोर्ट से अग्रिम जमानत मिल गई थी और अभी तक कोर्ट में उनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें:

समुद्र में उतरा हमारा नया पहरी ‘इंफाल’

नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने देश में ही बनाए गए विध्वंसक पोत इम्फाल का शनिवार को मुंबई स्थित मझगांव बंदरगाह में जलावतरण किया।

21/04/2019

महागठबंधन को लेकर चंद्रबाबू नायडू ने राहुल गांधी से की मुलाकात, केजरीवाल से भी मिले

विपक्षी दलों के नेताओं में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलने की दशा में विपक्षी दलों की सरकार के गठन को लेकर मिशन सरकार पर काम करना शुरू कर दिया है।

18/05/2019

अनधिकृत पेयजल बोतलों की बिक्री के खिलाफ रेलवे का अभियान

रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में अनधिकृत ब्रांड की पैकेज्ड पानी की बोतलें बेचे जाने के खिलाफ देशव्यापी अभियान में 1371 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और लगभग छह लाख 80 हजार रुपए मूल्य की करीब 70 हजार पानी की बोतलें पकड़ी गयीं हैं।

11/07/2019

केजरीवाल ने जहरीली शराब पीने से लोगों की मौत पर जताया शोक

आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब में जहरीली शराब पीने से बड़ी संख्या में लोगों की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए पूरे मामले की केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने की मांग की है। केजरीवाल ने रविवार को ट्वीट कर घटना पर शोक जताया। आप पंजाब में विपक्षी दल है।

02/08/2020

शायर मुनव्वर राणा के खिलाफ लखनऊ में FIR दर्ज, फ्रांस में गला काटने की घटना को ठहराया था सही

फ्रांस की घटना पर विवादित बयान देने के आरोप में मशहूर शायर और लेखक मुनव्वर राणा के खिलाफ उत्तर प्रदेश में लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में प्राथमिकी दर्ज की गई है। हजरतगंज कोतवाली के निरीक्षक दीपक पांडे द्वारा यह एफआईआर दर्ज कराई गई है।

02/11/2020

हिमाचल प्रदेश के मंडी में सड़क हादसा, पिकअप के पुल से गिरने से 7 प्रवासी मजदूरों की मौत

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में पुलघराट के पास आज तड़के एक पिक-अप वाहन के सुकेती खड्ड में गिरने से 7 प्रवासी मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई। हादसे में एक घायल है, जिसका अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस ने बताया कि हादसा तड़के करीब 2.30 बजे हुआ, जब एक पिकअप वाहन सड़क से फिसल कर नीचे सुकेती खड्ड में जा गिरा।

16/11/2020

CWC की बैठक में सोनिया की सलाह, कहा- कोविड वैक्सीनेशन की आयुसीमा 25 साल करे सरकार

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में केंद्र को सलाह दी है कि सरकार को कोरोना के फैलाव को देखते हुए टीकाकरण की उम्र पर फिर से विचार करना चाहिए और स्वास रोग, मधुमेह तथा किडनी रोग जैसी घातक बीमारियों से पीड़ित 25 साल से ज्यादा उम्र के युवकों को भी यह टीका लगाया जाना चाहिए।

17/04/2021