Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

गणतंत्र दिवस पर कश्मीर में बड़े आतंकी हमले की साजिश नाकाम, जैश के 5 आतंकी गिरफ्तार

Thursday, January 16, 2020 20:40 PM
आतंकियों से बरामद सामान और गिरफ्त में आए आतंकी।

श्रीनगर। गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) को एक बड़े आतंकी हमले की साजिश रच रहे जैश-ए-मोहम्मद के 5 आतंकियों को गुरुवार शाम को गिरफ्तार किया गया है। जम्मू-कश्मीर पुलिस की बड़ी कार्रवाई में श्रीनगर के हजरतबल इलाके से अरेस्ट किए गए आतंकियों के पास से बड़ी मात्रा में विस्फोटक और अन्य सामान बरामद किए गए हैं। पकड़े गए आतंकियों की पहचान एजाज अहमद शेख, उमर हमीद शेख, इम्तियाज अहमद, साहिल फारुख और नसीर अहमद मीर के रूप में हुई है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि पकड़े गए आतंकी श्रीनगर में 26 जनवरी के आसपास फिदायीन या आईईडी हमले की साजिश रच रहे थे। इन आतंकियों के पास से पुलिस ने भारी मात्रा में विस्फोटक और अन्य सामान बरामद किए हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस में सेंट्रल कश्मीर के डीआईजी वीके बिरदी ने कहा कि आतंकियों के पास से जिस प्रकार से विस्फोटक मिले हैं, उससे यह आशंका जताई जा रही है कि यह सभी किसी बड़े हमले की साजिश रच रहे थे। इन सभी से पूछताछ की जा रही है और मिली जानकारियों के आधार पर जांच जारी है।

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि ये सभी लोग घाटी में जैश-ए-मोहम्मद के लिए काम कर रहे थे। पकड़े गए आतंकियों के घाटी में हुए दो ग्रेनेड अटैक की घटनाओं में भी शामिल होने की बात सामने आई है। एजेंसियों के अधिकारी इन सभी से कड़ी पूछताछ कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इन आतंकियों के पास से घाटी में हो रही आतंकी साजिशों के बारे में कुछ अहम जानकारियां मिल सकती हैं।

दरअसल जम्मू कश्मीर के श्रीनगर में सीआरपीएफ पार्टी पर 8 जनवरी को आतंकी हमला हुआ था। हजरतबल के पास हबक क्रॉसिंग पर सीआरपीएफ की सड़क सुरक्षा पार्टी पर संदिग्ध आतंकियों ने ग्रेनेड हमला किया। इस हमले में दो आम नागरिक घायल हो गए, जिसके बाद केस दर्ज किया गया और इस घटना की जांच की गई। जांच के दौरान सीसीटीवी फुटेज सहित इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य जुटाए गए और उनका विश्लेषण किया गया। साथ ही खुफिया जानकारी भी इकट्ठा की गई।

इकट्ठा की गई जानकारी के आधार पर संदिग्ध व्यक्तियों के ठिकाने और घरों पर छापे मारे गए और जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। वहीं जब इनसे पूछताछ की गई तो इन्होंने अपनी भूमिका स्वीकार की। साथ 26 जनवरी 2019 को कश्मीर यूनिवर्सिटी के सर सैयद गेट पर हुए ग्रेनेड हमले में शामिल होनी की बात भी स्वीकार की।

यह भी पढ़ें:

कश्मीर घाटी में कोरोना संक्रमित देशों से लौटे 29 संदिग्धों की पहचान

अपनी यात्रा इतिहास छुपाकर कोरोना वायरस संक्रमित देशों से रास्ते बदल कर जांच से बचने के लिए भाग रहे 29 संदिग्ध लोगों का अधिकारियों ने आखिरकार पता लगा ही लिया है। कश्मीर घाटी में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में सरकार के प्रयासों को आगे बढ़ाने में लगे श्रीनगर के उपायुक्त ने कहा, मुझे यह देखकर खुशी हो रही कि चीजें सुधर रहीं और लोग कंट्रोल रूम के संपर्क में हैं।

23/03/2020

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार छठे दिन बढ़ोतरी, पेट्रोल 5 पैसे और डीजल 11 पैसे महंगा

पेट्रोल-डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन तेजी दर्ज की गई। इन छह दिनों में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 60 पैसे और डीजल 83 पैसे महंगा हो चुका है।

07/01/2020

आर्थिक मंदी छिपाने की बजाय इससे उबरने का प्रयास करे सरकार: प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सरकार पर आर्थिक मंदी की स्थिति को छिपाने का आरोप लगाते हुए कहा कि असलियत पर पर्दा डालने की बजाय सरकार को इससे निपटने के प्रयास करने चाहिए।

03/09/2019

भारतीय सेना ने LAC पर यथास्थिति बदलने का प्रयास किया नाकाम, 29-30 अगस्त की रात चीन ने की थी घुसपैठ की कोशिश

चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एक बार फिर नापाक हरकत करते हुए दोनों देशों के बीच बनी सहमति का उल्लंघन कर यथास्थिति को बदलने की कोशिश की है, जिसका भारतीय सैनिकों ने करारा जवाब दिया और विफल कर दिया है।

01/09/2020

WHO ने की योगी सरकार की तारीफ, कहा- कोरोना की रोकथाम के लिए किए जा रहे सराहनीय प्रयास

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के प्रयासों की तारीफ की है। डब्लूएचओ ने कहा कि प्रदेश सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिए टीमें गठित की, जिसने घर-घर जाकर कोविड के संदिग्ध मरीजों की टेस्टिंग कर उनकी पहचान करने के साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आने वाले लोगों की भी जांच की। इससे कोरोना संक्रमण को काबू करने में मदद मिल रही है।

11/05/2021

अमित शाह का अपने निर्वाचन में दिनभर का धुआंधार प्रचार, रोड शो

भाजपा अध्यक्ष तथा गांधीनगर लोकसभा सीट पर पार्टी के प्रत्याशी अमित शाह ने आज पार्टी के स्थापना दिवस के मौके पर दिन भर अपने निर्वाचन क्षेत्र में चलने वाले प्रचार अभियान के तहत सुबह भव्य रोड शो की शुरूआत की।

06/04/2019

गुजरात के वड़ोदरा में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक और ट्रेलर की टक्कर में 11 लोगों की मौत, 15 घायल

गुजरात में वडोदरा शहर के पानीगेट क्षेत्र में बुधवार को एक सड़क हादसे में 11 लोगों की मौत हो गई तथा अन्य 15 घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मिनी ट्रक में सवार सभी लोग सूरत से दर्शनों के लिए पावागढ़ की ओर जा रहे थे।

18/11/2020