Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
भारत

भूपिंदर सिंह मान ने सुप्रीम कोर्ट की कमेटी से खुद को किया अलग, बोले- हमेशा किसानों के साथ खड़ा रहूंगा

Thursday, January 14, 2021 15:25 PM
भूपिंदर सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों पर किसान संगठन और सरकार के बीच जारी गतिरोध को समाप्त करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की ओर से 2 दिन पहले बनाई गई कमेटी से भूपिंदर सिंह मान ने खुद को अलग कर लिया है। कमेटी बनने के बाद से ही भूपिंदर सिंह के नाम को लेकर बवाल हो रहा था। किसानों का कहना था कि भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष और अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह मान पहले ही तीनों कृषि कानूनों का समर्थन कर चुके हैं। भूपिंदर सिंह ने कमेटी में शामिल करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आभार जताया। साथ ही कहा कि एक किसान और संगठन का नेता होने के नाते आम लोगों और किसानों की आशंकाओं को देखते हुए मैं इस कमेटी से अलग हो रहा हूं। मैं पंजाब और किसानों के हितों से समझौता नहीं कर सकता हूं। इसके लिए मैं किसी भी पद को कुर्बान कर सकता हूं और हमेशा किसानों के साथ खड़ा रहूंगा।

बता दें कि कृषि कानूनों को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला सुनाते हुए सुप्रीम कोर्ट ने 12 जनवरी को चार सदस्यों की कमेटी बनाई थी। इसमें भूपेंद्र सिंह मान के अलावा इंटरनेशनल पॉलिसी एक्सपर्ट डॉ. प्रमोद कुमार जोशी, एग्रीकल्चर इकोनॉमिस्ट अशोक गुलाटी और शेतकरी संघटना, महाराष्ट्र के अनिल घनवट का नाम था। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा कमेटी के गठन के बाद जब भूपिंदर सिंह से सवाल किया गया कि किसान कमेटी से बात नहीं करना चाहते हैं। इस पर उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी बनाई है और इस पर किसान संगठनों का सवाल उठाना गलत है। उन्होंने कहा था कि एक किसान होने के नाते मैं निष्पक्ष होकर अपनी बात सरकार के सामने रखूंगा।

यह भी पढ़ें:

पुलवामा में सुरक्षा बलों के साथ आतंकियों की मुठभेड़, जैश-ए-मोहम्मद के 2 आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में मंगलवार सुबह सुरक्षा बलों के घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए।

21/01/2020

निर्मला सीतारमण ने अस्पताल में जाना शशि थरूर का हाल

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मंगलवार को सिर में चोट लगने के कारण अस्पताल में भर्ती कांग्रेसी नेता और तिरुवनंतपुरम लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार शशि थरूर से भेंट कर उनका हाल चाल जाना।

16/04/2019

संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रहीं, भारत का मुसलमान मोदी सरकार से नहीं डरता: सिब्बल

कांग्रेस के वरिष्ठ सदस्य एवं पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम ने नागरिकता संशोधन विधेयक को पूरी तरह से असंवैधानिक बताते हुये बुधवार को राज्यसभा में कहा कि अब इस विधेयक को न्यायलय में चुनौती दी जायेगी तथा इस पर न्यायाधीश और वकील बहस के आधार पर फैसला करेंगे जो संसद के गाल पर तमाचा होगा।

11/12/2019

PM मोदी ने की अटल रोहतांग सुरंग राष्ट्र को समर्पित, कहा- परियोजना में विलंब से तीन गुना बढ़ी लागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र में वर्ष 2014 तक रही कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) सरकार पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए कहा कि देश में सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण परियोजनाओं तथा सैन्य क्षमताओं को लेकर न केवल अगम्भीर रवैया अपनाया गया बल्कि इन्हें रोकने का प्रयास किया गया।

04/10/2020

ईरान मसले पर भारत के प्रति अमेरिकी रुख दुखद : कांग्रेस

कांग्रेस ने ईरान पर भारत के प्रति अमेरिकी रुख को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ईरान पर कार्रवाई करने से पहले अमेरिका ने पिछले सप्ताह चीन तथा पाकिस्तान जैसे देशों से बात की लेकिन भारत से चर्चा करना उचित नहीं समझा, यह दुखद है और इसकी वजह मोदी सरकार की लचर विदेश नीति है।

08/01/2020

दिल्ली में आईआईसीटीएफ का आयोजन

केन्द्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से भारतीय अंतरराष्ट्रीय सहकारी व्यापार मेले के आयोजन की शुरुआत हुई, जिसका शुभारंभ केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया।

12/10/2019

भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 4 लाख 50 हजार के पार, करीब 1.51 लाख लोगों की मौत

देश में दूसरे दिन भी कोरोना संक्रमण के 18 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं वहीं संक्रमण को मात देने वालों की संख्या में निरंतर इजाफे से सक्रिय मामलों की दर 2.14 फीसदी रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 18,645 नए मामले सामने आने से संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 4 लाख 50 हजार से अधिक हो गया है।

10/01/2021