Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 27th of October 2020
 
भारत

बाबरी विध्वंस केसः 28 साल बाद CBI कोर्ट का फैसला, आडवाणी, जोशी समेत सभी 32 आरोपी बरी

Wednesday, September 30, 2020 12:45 PM
बाबरी विध्वंस (फाइल फोटो)

लखनऊ। अयोध्या में बाबरी विध्वंस के करीब 28 साल पुराने मामले में सीबीआई की विशेष अदालत का ऐतिहासिक फैसला आ गया है। कोर्ट ने विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में फैसला सुनाते हुए पूर्व उप प्रधानमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, बीजेपी के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ. मुरली मनोहर जोशी, उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, मध्य प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, साध्वी ऋतंबरा, भाजपा के वरिष्ठ नेता विनय कटियार, राम विलास वेंदाती, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास समेत सभी 32 आरोपियों को बरी कर दिया है। अपने कार्यकाल का अंतिम फैसला सुनाते हुए जज सुरेंद्र कुमार यादव ने कहा कि ये घटना पूर्व नियोजित नहीं थी, ये घटना अचानक ही हुई थी।

सीबीआई के विशेष न्यायाधीश एसके यादव ने कहा कि सबूत के अभाव में सभी को बरी किया जाता है। इस मामले में किसी भी तरह के षड्यंत्र के सबूत भी नहीं मिले हैं। उन्होंने विवादित ढांचा गिराए जाने में षड्यंत्र किए जाने की बात को सिरे से नकार दिया। विशेष जज ने कहा कि कुछ अराजक तत्वों ने विवादित ढांचा गिराया, जिसमें आरोपी बनाए गए लोगों का कोई लेना देना नहीं था और न कोई संबंध। उन्होंने कहा कि किसी भी आरोपी पर कोई आरोप साबित नहीं होते हैं। विशेष जज ने कहा कि आरोपियों के विरोध में जो ऑडियो टेप पेश किए गए, उनसे छेड़छाड़ की गई थी लिहाजा उसे सबूत नहीं माना जा सकता। फैसले में कहा गया है कि फोटो, वीडियो, फोटोकॉपी में जिस तरह से सबूत दिए गए हैं, उनसे कुछ साबित नहीं होता है।

गौरतलब है कि 6 दिसंबर 1992 में राम जन्मभूमि परिसर में स्थित विवादित ढांचे को लाखों कारसेवकों ने ढहा दिया था। मंदिर निर्माण के लिए लाखों कारसेवक अयोध्या पहुंचे थे। बाबरी विध्वंस मामले को लेकर मुस्लिम पक्षकारों ने ढांचा गिराए जाने को लेकर याचिका दाखिल की। इस आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाने वाले लोगों को आरोपी बनाया गया। विवादित ढांचा गिराए जाने के मामले में 49 लोगों को आरोपी बनाया गया था जिसमें अशोक सिंघल, बाल ठाकरे और राजमाता सिंधिया समेत 17 की सुनवाई के दौरान मौत हो गई। कोर्ट ने फैसले के समय सभी आरोपियों को उपस्थित रहने को कहा था, लेकिन उमा भारती, लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, नृत्य गोपाल दास, कल्याण सिंह और सतीश प्रधान भी कोर्ट में मौजूद नहीं थे।

मुकदमा लालकृष्णा आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह, उमा भारती, विनय कटियार, साध्वी ऋतंभरा, नृत्य गोपाल दास, राम विलास वेदांती, चंपत राय, महंत धर्मदास, सतीश प्रधान, पवन पांडेय, लल्लू सिंह, प्रकाश वर्मा, विजय बहादुर सिंह, संतोष दुबे, गांधी यादव, रामजी गुप्ता, ब्रज भूषण शरण सिंह, कमलेश्वर त्रिपाठी, रामचन्द्र, जय भवान गोयल, ओम प्रकाश पांडेय, अमर नाथ गोयल, जयभान सिंह पवैया, साक्षी महाराज, विनय कुमार राय, नवीन भाई शुक्ला, आर एन श्रीवास्तव, आचार्य धर्मेन्द्र, सुधीर कक्कड़ और धर्मेन्द्र सिंह गुर्जर पर चल रहा था।

यह भी पढ़ें:

वाड्रा की जमानत खारिज कराने ईडी पहुंची हाईकोर्ट, पूछताछ के लिए हिरासत में देने का आग्रह

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) धन शोधन मामले में कांग्रेस की अंतिरम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहती है। जांच एजेंसी ने हाईकोर्ट से वाड्रा को जमानत खारिज कर पूछताछ के लिए हिरासत में देने का आग्रह किया है।

26/09/2019

कश्मीर घाटी में खुले स्कूल, छात्र रहे नदारद

कश्मीर घाटी में प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों को खोलने के बाद प्रशासन ने हाई स्कूलों को खोलने का आदेश दिया है। उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा, बांदीपोरा और गंदेरबल जिलों के कुछ हिस्सों में स्कूलों में छात्र देखे गए, जिनकी संख्या बहुत ही कम रही।

28/08/2019

DSP देविंदर सिंह के आतंकी कनेक्शन पर गर्माई राजनीति, कांग्रेस का सवाल, BJP का पलटवार

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम से गिरफ्तार किए गए डीएसपी देविंदर सिंह के आतंकी कनेक्शन पर देश में राजनीति गर्म हो गई है। मंगलवार को पहले कांग्रेस ने देविन्दर सिंह के बहाने केंद्र सरकार पर निशाना साधा और सुरक्षा पर सवाल खड़े किए। इसके बाद भाजपा ने कांग्रेस पर पलटवार किया।

14/01/2020

आचार्य बालकृष्ण सीने में दर्द के बाद एम्स में भर्ती

पतंजलि योगपीठ के प्रमुख बाबा रामदेव के मुख्य सहयोगी आचार्य बालकृष्ण को सीने में दर्द के बाद एम्स ऋषिकेश में भर्ती करवाया गया है।

24/08/2019

राहुल ने अपने जन्म के समय मौजूद नर्स से की मुलाकात

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को केरल यात्रा के दौरान उस नर्स से मुलाकात की जो दिल्ली के एक अस्पताल में उनके जन्म के समय मौजूद थी।

09/06/2019

जनरल देसवाल ने कैलास मानसरोवर यात्रा इंतजाम का किया निरीक्षण

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के महानिदेशक जनरल एस एस देसवाल ने शुक्रवार को लिपूलेख दर्रे का दौरा कर कैलास मानसरोवर यात्रा इंतजाम का निरीक्षण किया।

14/06/2019

दिल्ली हिंसा पर राज्यसभा में हंगामा, सदन की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित

राज्यसभा में दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और तृणमूल कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के सदस्यों ने भारी हंगामा करते हुए सरकार पर 'सोये रहने' का आरोप लगाया। सदन में हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी गई।

02/03/2020