Dainik Navajyoti Logo
Friday 5th of March 2021
 
भारत

आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की संख्या 1 करोड़ के पार, PM मोदी ने जताई प्रसन्नता

Wednesday, May 20, 2020 17:45 PM
पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीब परिवारों को 5 लाख रुपए तक निशुल्क इलाज सुलभ कराने वाली 'आयुष्मान भारत' स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या एक करोड़ का आंकड़ा पार होने पर गहरी प्रसन्नता व्यक्त की। प्रधानमंत्री ने अनेक ट्वीट कर कहा कि हर भारतीय इस पर गौरवान्वित महसूस करेगा कि यह संख्या 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर गई है। उन्होंने मेघालय की पूजा थापा के साथ टेलीफोन पर बातचीत की जो 'आयुष्मान भारत' की 1 करोड़वीं लाभार्थी हैं। मोदी ने कहा कि दो साल से भी कम समय में इस पहल का अनगिनत लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। मैं सभी लाभार्थियों और उनके परिवारों को बधाई देता हूं। मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए मंगल-कामना भी करता हूं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आयुष्मान भारत से जुड़े डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य सभी लोगों के अथक प्रयासों की सराहना करता हूं। उन्होंने कहा कि इन सभी लोगों के प्रयासों ने इसे दुनिया का सबसे बड़ा स्वास्थ्य कार्यक्रम बना दिया है। इस पहल ने अनगिनत भारतीयों, विशेषकर गरीबों और बुनियादी सुविधाओं से वंचित लोगों का विश्वास जीता है। आयुष्मान भारत के फायदों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इसके सबसे बड़े लाभों में से एक 'पोर्टेबिलिटी' है।

मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि लाभार्थी न केवल जहां वे पंजीकृत हैं, बल्कि भारत के अन्य हिस्सों में भी बेहतरीन और किफायती चिकित्सा सेवा प्राप्त कर सकते हैं। इससे उन लोगों को काफी सहूलियत होती है जो अपने घर से दूर कहीं और काम करते हैं या ऐसी जगह पर पंजीकृत हैं जहां के निवासी वे नहीं हैं।

यह भी पढ़ें:

नीतीश ने राजग के साथ जताई एकजुटता, जदयू और भाजपा मिलकर लड़ेगी विधानसभा चुनाव

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को एक बार फिर कहा कि मोदी सरकार में शामिल नहीं होने के बावजूद राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन पूरी तरह से एकजुट है और 2020 का राज्य विधानसभा चुनाव उनकी पार्टी जदयू और भारतीय जनता पार्टी मिलकर लड़ेगी।

09/06/2019

कांग्रेस शासित राज्यों में घोषणा पत्र कार्यान्वयन के लिए सोनिया गांधी ने बनाई कमेटियां

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राजस्थान सहित पार्टी शासित राज्यों में चुनाव पूर्व किए गए वादों को पूरा करने के लिए घोषणा-पत्र कार्यान्वयन समितियों का ऐलान किया है।

22/01/2020

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के स्वास्थ्य को लेकर एम्स ने जारी किया बयान, कहा- मेडिकल जांच के लिए हुए भर्ती

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को अस्वस्थ महसूस करने पर एक बार फिर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया है। एम्स सूत्रों के अनुसार शाह को शनिवार रात 11 बजे एम्स में दाखिल कराया गया है।

13/09/2020

कोरोना के कारण इस साल नहीं होगा संसद का शीतकालीन सत्र, जनवरी में आहूत होगा बजट सत्र

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के कारण सरकार ने इस वर्ष संसद का शीतकालीन सत्र नहीं बुलाने का फैसला किया है, इसकी बजाए जनवरी में बजट सत्र बुलाया जाएगा। संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीररंजन चौधरी को पत्र लिखकर बताया कि सभी दलों के नेताओं से चर्चा के बाद आम राय बनी थी कि कोरोना महामारी के चलते सत्र नहीं बुलाया जाना चाहिए।

15/12/2020

विधानसभा के छोटे चुनाव में फिर जीतेंगे: केजरीवाल

सत्रहवीं लोकसभा के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों से करारी शिकस्त मिलने के बाद कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों में खलबली मची हुई है।

29/05/2019

उत्तर प्रदेश: सहारनपुर में प्रवासी मजदूरों ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर किया जमकर हंगामा

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में रविवार को प्रवासी मजदूरों ने सहारनपुर-अम्बाला राष्ट्रीय राजमार्ग पर अपने घर की वापसी को लेकर सडकों पर उतरकर हंगामा किया। इन कामगारों को छोड़ने के लिए जिला प्रशासन ने 150 बसों को बुलाया।

17/05/2020

कोरोना वायरस: देश में 24 घंटे में आए 76472 नए मरीज, संक्रमितों का आंकड़ा 34.63 लाख के पार

देश में कोरोना महामारी के पिछले 24 घंटों के दौरान करीब 65 हजार मरीजों ने इस संक्रमण से निजात पायी है जिससे रोगमुक्त होने वालों की कुल संख्या 26.49 लाख पर पहुंच गयी है।

29/08/2020