Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
भारत

अयोध्या: अस्थायी मंदिर में हुए शिफ्ट रामलला, सीएम योगी ने चांदी के सिंहासन पर कराया विराजमान

Wednesday, March 25, 2020 21:05 PM
योगी आदित्यनाथ ने रामलला को चांदी के सिंहासन पर कराया विराजमान।

अयोध्या। भगवान श्रीरामलला नवरात्रि के पहले दिन बुधवार को अस्थायी मंदिर में शिफ्ट हो गए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान श्री रामलला को टेंट से लेकर अस्थाई भवन में विराजमान कराया। सुबह 3 बजे रामजन्मभूमि परिसर में स्थित गर्भगृह में रामलला को स्नान और पूजा-अर्चना के बाद अस्थायी मंदिर में शिफ्ट कर दिया गया। इसके साथ ही श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य राममंदिर निर्माण के प्रथम चरण का अनुष्ठान पूरा हो गया।

मंत्रोच्चार के साथ नए आसन पर शिफ्ट
मंत्रोच्चार के साथ गर्भ गृह से रामलला को उनके तीनों भाइयों भरत, लक्ष्मण और शत्रुघ्न, भक्त हनुमान और सालिकराम के विग्रह के साथ अस्थायी नए आसन पर शिफ्ट किया। नए मंदिर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आरती की। अब इसके बाद मूल गर्भगृह पर राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू होगा। रामलला का चांदी का यह सिंहासन 9.5 किलोग्राम का है।

जयपुर के कारीगरों ने बनाया सिंहासन
चांदी का यह सिंहासन जयपुर के कारीगरों ने बनाया है। चांदी के सिहासन के पृष्ठ पर सूर्य देव की आकृति और दो मोर उत्कीर्ण किए गए हैं। रामलला इसी आकर्षक सिंहासन पर विराजमान हुए। मौजूदा समय में मूल गर्भगृह के अस्थायी मंडप में रामलला लकड़ी के सिंहासन पर विराजित थे। राजा विमलेंद्र मोहन मिश्र यह सिंहासन लेकर अयोध्या आए। उन्होंने यह सिंहासन ट्रस्ट को समर्पित कर दिया।

योगी आदित्यनाथ ने सौंपा 11 लाख रुपए का चेक
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामलला को 11 लाख रुपए का चेक सौंपा। रामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय को खुद के खाते का 11 लाख का चेक दिया गया। रामलला के मूर्ति विस्थापन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या मंदिर निर्माण का आह्वान करती है। मंदिर निर्माण के मद्देनजर पहला चरण पूरा हो गया है। मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम त्रिपाल से नए आसन पर विराज गए हैं।

इससे पहले अयोध्या में रामलला को वैकल्पिक नए मंदिर में शिफ्ट करने के लिए होने वाले अनुष्ठान को कराने के लिए प्रसिद्ध वैदिक आचार्य डॉक्टर कृति कांत शर्मा ने अनुष्ठान और भूमि के शुद्धिकरण का काम सोमवार से शुरू कर दिया। इस दौरान आचार्य डॉ. कीर्तिकांत शर्मा के नेतृत्व में वैदिक आचार्यों की टीम ने भगवान से कोरोना संकट से संपूर्ण विश्व को मुक्ति दिलाने के लिए भी प्रार्थना की।

यह भी पढ़ें:

भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित है और रहेगा : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार हनन को लेकर बेवजह का राग छेड़ने वाले पाकिस्तान को करारा जवाब देते हुए कहा कि वह बंटवारे के बाद वहां गए लोगों को प्रताड़ित कर रहा है, जबकि भारत में अल्पसंख्यक समुदाय सुरक्षित था, सुरक्षित है और आगे भी रहेगा।

15/09/2019

शाहीन बाग मामला : दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र-पुलिस के पाले में डाली गेंद, कहा- कानून के अनुसार करें काम

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग-कालिंदी कुंज में सड़क को जाम करने के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने गेंद केंद्र और दिल्ली पुलिस के पाले में डाल दिया है। सड़क जाम को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई में दिल्ली हाईकोर्ट ने प्रशासन को कानून के मुताबिक काम करने को कहा है।

14/01/2020

NIA को सौंपा जाएगा हिजबुल के 2 आतंकियों के साथ गिरफ्तार DSP का मामला

श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकवादियों के साथ गिरफ्तार किए गए पुलिस उपाधीक्षक दविन्दर सिंह की गिरफ्तारी का मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंपे जाने की संभावना है।

13/01/2020

'एक राष्ट्र एक राशन कार्ड' योजना का शुभारंभ, अगले साल एक जून से पूरे देश में होगी लागू

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना का शुभारंभ किया। अभी इस योजना की शुरुआत महाराष्ट्र और गुजरात तथा आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना में हुई है। अगले साल एक जून से यह योजना पूरे देश में लागू हो जाएगी।

09/08/2019

भारत में कोरोना वायरस से तीसरी मौत, संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर हुई 131

भारत में कोरोना वायरस अब तक 131 लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। इसी बीच महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में 64 साल के एक शख्स की कोरोना वायरस के कारण मौत हो गई है। देश में कोरोना वायरस के कारण यह तीसरी और मुंबई में पहली मौत है। इससे पहले कर्नाटक और दिल्ली में एक-एक मौत हो चुकी है।

17/03/2020

नीतीश कुमार को बताना पड़ेगा कि गोडसे और गांधी की विचारधारा एक साथ कैसे चल सकती है: प्रशांत किशोर

प्रशांत किशोर ने जदयू से निष्कासन के 20 दिनों के बाद मंगलवार को पहली बार प्रेस वार्ता में नीतीश कुमार के साथ वैचारिक मतभेदों के संबंध में खुलकर चर्चा की

18/02/2020

उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की दिल्ली में इलाज के दौरान मौत, दरिंदों ने पेट्रोल डालकर जलाया था

राष्ट्रीय राजधानी के सफदरजंग अस्पताल में उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने शुक्रवार देर रात अंतिम सांस ली।

07/12/2019