Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
भारत

असहमति को देश विरोधी बताना लोकतंत्र पर हमला : चंद्रचूड़

Sunday, February 16, 2020 10:20 AM
डीवाई चंद्रचूड़ (फाइल फोटो)

अहमदाबाद। सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने असहमति को लोकतंत्र का सेफ्टी वॉल्व करार देते हुए शनिवार को कहा कि असहमति को एक सिरे से देश-विरोधी और लोकतंत्र-विरोधी बता देना लोकतंत्र पर हमला है। उन्होंने कहा कि विचारों को दबाना देश की अंतरात्मा को दबाना है। उनकी यह टिप्पणी ऐसे वक्त आई है, जब संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और प्रस्तावित नैशनल रजिस्टर आॅफ सिटिजंस (एनआरसी) को लेकर देश के तमाम हिस्सों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

जस्टिस चंद्रचूड़ ने अहमदाबाद में गुजरात हाईकोर्ट के आॅडिटोरियम में यह बातें कहीं। उन्होंने यह भी कहा कि असहमति पर अंकुश लगाने के लिए सरकारी तंत्र का इस्तेमाल डर की भावना पैदा करता है, जो कानून के शासन का उल्लंघन करता है। उन्होंने कहा कि असहमति को एक सिरे से राष्ट्र-विरोधी और लोकतंत्र-विरोधी करार देना संवैधानिक मूल्यों के संरक्षण एवं विचार-विमर्श करने वाले लोकतंत्र को बढ़ावा देने के प्रति देश की प्रतिबद्धता की मूल भावना पर चोट करती है।

विचारों को दबाना राष्ट्र की अंतरात्मा को है दबाना
जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि विचारों को दबाना राष्ट्र की अंतरात्मा को दबाना है। उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी व्यक्ति या संस्था भारत की परिकल्पना पर एकाधिकार करने का दावा नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि संविधान निमार्ताओं ने हिंदू भारत या मुस्लिम भारत के विचार को खारिज कर दिया था। उन्होंने सिर्फ भारत गणराज्य को मान्यता दी थी।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

AIIMS के सफाईकर्मी को लगा देश का पहला कोरोना टीका, डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी ली पहली डोज

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थाननई दिल्ली में सफाईकर्मी मनीष को कोरोना का पहला टीका लगाकर टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई। इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया भी उपस्थित थे। इसके कुछ मिनटों बाद एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई।

16/01/2021

आस्था पर भारी कोरोना: अमरनाथ यात्रा रद्द, भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की होगी व्यवस्था

दक्षिण कश्मीर हिमालय में पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक 2021-तीर्थयात्रा को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर रद्द कर दिया गया है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष एवं उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि दुनिया भर में लाखों भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जाएगी। गत वर्ष भी कोरोना के चलते यह यात्रा रद्द कर दी गई थी।

22/06/2021

दिल्ली में शेर के बाड़े में कूदा युवक

दिल्ली के चिड़ियाघर में एक युवक शेर के बाड़े में कूद गया और उसके सामने जाकर खड़ा हो गया। शेर ने युवक के साथ कुछ नहीं किया।

17/10/2019

मोदी को बाजार का सलाम

पीएम नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को मिले प्रचंड बहुमत से निवेश धारणा मजबूत रही जिससे शुक्रवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक

25/05/2019

दिल्ली में राष्ट्रीय राजमार्ग पर लोगों ने दिया धरना

पूर्व मुख्यमंत्री साहब सिंह वर्मा के गांव में पानी इकट्ठा होने की समस्या से परेशान लोगों ने मेट्रो स्टेशन के पास टिकरी बॉर्डर की ओर जाने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर धरना दिया।

20/09/2021

योगी और भागवत के खिलाफ टिप्पणी करने पर सिंगर के खिलाफ केस दर्ज

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में सिंगर हार्ड कौर के खिलाफ वाराणसी कैन्ट थाने में केस दर्ज किया गया है।

20/06/2019

मध्य प्रदेश उपचुनाव के लिए कांग्रेस के 15 उम्मीदवार घोषित, जानें किस सीट से किसे मिला टिकट

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए शुक्रवार को 15 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस के चुनाव प्रभारी महासचिव मुकुल वासनिक ने शुक्रवार को यह सूची जारी करते हुए कहा कि पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी है।

11/09/2020