Dainik Navajyoti Logo
Friday 27th of November 2020
 
भारत

बोफार्स भी मानती है धनुष का लोहा : हरिमोहन

Saturday, February 01, 2020 16:20 PM
हरिमोहन ने कहा कि धनुष तोप बोफोर्स से अधिक मारक क्षमता वाली है।

शाहजहांपुर। भारतीय आयुध निर्माणी (ऑर्डिनेंस फैक्ट्री) का दावा है कि स्वदेशी तकनीक से तैयार धनुष होवित्जर तोप का लोहा दुनिया की प्रमुख हथियार कंपनी बोफार्स भी मानती है। ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड के महानिदेशक हरिमोहन ने कहा कि धनुष तोप बोफोर्स से कहीं ज्यादा अपडेट और अधिक मारक क्षमता वाली है, जिसे जबलपुर गन कैरेज फैक्ट्री ने बनाया है। 155 मिमी टोड होवित्जर तोप पूरी तरह से देश में ही बनी है। इसका डिजाइन बोफोर्स हौबित्स एफएच 77 पर आधारित है, जिसे 1980 के दशक में भारत ने खरीदा था। सेना ने 114 धनुष तोपों का ऑर्डर दिया है, जो 414 तक बढ़ सकता है।

उन्होंने दावा किया कि बोफोर्स कंपनी भी ऑर्डनेंस द्वारा तैयार धनुष गन का लोहा मानती है।  धनुष तोप की बैरल का इस्तेमाल खुद बोफोर्स कंपनी कर रही है। इसके लिए ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने बड़े पैमाने पर बोफोर्स को धनुष तोप की बैरल एक्सपोर्ट की है। महानिदेशक ने कहा कि तोप की मारक क्षमता 38 किलोमीटर की है और यह एक बैलेस्टिक तोप है। इसके अलावा ऑर्डनेंस फैक्ट्री कई और अचूक हथियार भी तैयार कर रही है, जिनका एक्सपोर्ट दूसरे देशों में किया जा रहा है।

उन्होंने सभी 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्रिओ के कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा कि कंपटीशन का दौर है। हमें नए नए आइडियाज और कड़ी मेहनत कर अपने अस्तित्व को बचाना होगा। ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में पड़े पैमाने  पर मैन पावर कम  किया जा रहा है। फैक्ट्री  में ऑटोमेटिक मशीन लगी है जहां बहुत सीमित लोग काम करते हैं। हथियारों को तैयार करने में जितनी कम मेन पावर होगी हथियार तैयार करने में उनकी लागत उतनी ही  काम आएगी। लागत कम करने से  ऑडनेंस फैक्ट्री  दूसरी हथियार बनाने वाली कंपनी  के साथ कंपटीशन कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ में होने वाले डिफेंस एक्सपो में ऑर्डिनेंस की ओर से धनुष गन, सारंग के अलावा कई बड़े बड़े हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। बोर्ड के डायरेक्टर जनरल ने इससे पहले ऑर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री का निरीक्षण किया।

 

यह भी पढ़ें:

संसद पर आतंकवादी हमले के शहीदों को दी श्रद्धांजलि

संसद पर आज से 18 साल पहले हुए आतंकवादी हमले में मारे गए सुरक्षाकर्मियों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

13/12/2019

चीफ जस्टिस के खिलाफ यौन उत्पीड़न मामले में अभी जांच शुरू नहीं करेंगे जस्टिस पटनायक

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न से जुड़े साजिश के मामले की जांच के लिए नियुक्त जस्टिस एके पटनायक अभी जांच शुरू नहीं करेंगे।

28/04/2019

कोविड-19 पर काबू पाने की दिशा में भारत ने बड़ी सफलता हासिल की: डॉ. हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया है कि कोविड-19 पर काबू पाने की दिशा में भारत ने बड़ी सफलता हासिल की है। भारतीय वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के स्ट्रेन्स को अलग कर लिया है जिससे कोरोना वायरस को लेकर दवाई और टीके बनाने में मदद मिल रही है।

28/03/2020

तुर्की की कश्मीर पर टिप्पणी को भारत ने किया खारिज

भारत ने तुर्की के राष्ट्रपति की जम्मू कश्मीर को लेकर की गई टिप्पणी को खारिज करते हुए 2 टूक शब्दों में कहा कि तुर्की के नेतृत्व को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने की जरूरत नहीं है।

15/02/2020

'वन नेशन, वन राशन' लागू करने वाला पूर्वोत्तर का पहला राज्य बना त्रिपुरा

त्रिपुरा प्रधानमंत्री की बहुप्रतिक्षित योजना 'वन नेशन, वन राशन' को लागू करने वाला पूर्वात्तर क्षेत्र का पहला राज्य बन गया है। इसके बाद अब राज्य के राशन कार्डधारक देश के अन्य राज्यों से राशन सामग्री एकत्र करने में सक्षम हो गए हैं।

07/03/2020

शाहीन बाग मामला: कोरोना के मद्देनजर धरना हटाने की सुप्रीम कोर्ट में अर्जी

कोरोना वायरस को महामारी घोषित किए जाने के मद्देनजर नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में चल रहे विरोध प्रदर्शन को हटाने के लिए एक अर्जी सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई है। याचिकाकर्ता ने देश के किसी भी हिस्से में हो रहे इस तरह के धरना-प्रदर्शन को खत्म करने के निर्देश देने का भी अनुरोध किया है।

16/03/2020

देविंदर सिंह को बर्खास्त करने की मांग

जम्मू-कश्मीर के पुलिस प्रमुख दिलबाग सिंह ने कहा कि हिजबुल के दो आतंकवादियों के साथ गिरफ्तार किए गए पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) देविंदर सिंह को बर्खास्त करने की मांग की गई है।

16/01/2020