Dainik Navajyoti Logo
Sunday 16th of May 2021
 
भारत

बोफार्स भी मानती है धनुष का लोहा : हरिमोहन

Saturday, February 01, 2020 16:20 PM
हरिमोहन ने कहा कि धनुष तोप बोफोर्स से अधिक मारक क्षमता वाली है।

शाहजहांपुर। भारतीय आयुध निर्माणी (ऑर्डिनेंस फैक्ट्री) का दावा है कि स्वदेशी तकनीक से तैयार धनुष होवित्जर तोप का लोहा दुनिया की प्रमुख हथियार कंपनी बोफार्स भी मानती है। ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड के महानिदेशक हरिमोहन ने कहा कि धनुष तोप बोफोर्स से कहीं ज्यादा अपडेट और अधिक मारक क्षमता वाली है, जिसे जबलपुर गन कैरेज फैक्ट्री ने बनाया है। 155 मिमी टोड होवित्जर तोप पूरी तरह से देश में ही बनी है। इसका डिजाइन बोफोर्स हौबित्स एफएच 77 पर आधारित है, जिसे 1980 के दशक में भारत ने खरीदा था। सेना ने 114 धनुष तोपों का ऑर्डर दिया है, जो 414 तक बढ़ सकता है।

उन्होंने दावा किया कि बोफोर्स कंपनी भी ऑर्डनेंस द्वारा तैयार धनुष गन का लोहा मानती है।  धनुष तोप की बैरल का इस्तेमाल खुद बोफोर्स कंपनी कर रही है। इसके लिए ऑर्डनेंस फैक्ट्री ने बड़े पैमाने पर बोफोर्स को धनुष तोप की बैरल एक्सपोर्ट की है। महानिदेशक ने कहा कि तोप की मारक क्षमता 38 किलोमीटर की है और यह एक बैलेस्टिक तोप है। इसके अलावा ऑर्डनेंस फैक्ट्री कई और अचूक हथियार भी तैयार कर रही है, जिनका एक्सपोर्ट दूसरे देशों में किया जा रहा है।

उन्होंने सभी 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्रिओ के कर्मचारियों को हिदायत देते हुए कहा कि कंपटीशन का दौर है। हमें नए नए आइडियाज और कड़ी मेहनत कर अपने अस्तित्व को बचाना होगा। ऑर्डिनेंस फैक्ट्री में पड़े पैमाने  पर मैन पावर कम  किया जा रहा है। फैक्ट्री  में ऑटोमेटिक मशीन लगी है जहां बहुत सीमित लोग काम करते हैं। हथियारों को तैयार करने में जितनी कम मेन पावर होगी हथियार तैयार करने में उनकी लागत उतनी ही  काम आएगी। लागत कम करने से  ऑडनेंस फैक्ट्री  दूसरी हथियार बनाने वाली कंपनी  के साथ कंपटीशन कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ में होने वाले डिफेंस एक्सपो में ऑर्डिनेंस की ओर से धनुष गन, सारंग के अलावा कई बड़े बड़े हथियारों की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। बोर्ड के डायरेक्टर जनरल ने इससे पहले ऑर्डिनेंस क्लोथिंग फैक्ट्री का निरीक्षण किया।

 

यह भी पढ़ें:

पुलवामा में सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा बलों की आंतकियों से मुठभेड़, 2 आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में मंगलवार तड़के घेराबंदी एवं तलाश अभियान के दौरान सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 2 आतंकवादी मारा गया। इस बीच निकटवर्ती इलाकों में किसी किस्म का विरोध-प्रदर्शन रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों को मुठभेड़ स्थल के पास तैनात किया गया है। गांव तक जाने वाले मार्गों को सील कर दिया गया है।

02/06/2020

कानपुर के पास पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे पटरी से उतरे, कई यात्री घायल

उत्तर प्रदेश में दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर कानपुर के रूमा क्षेत्र में शनिवार को पूर्वा एक्सप्रेस बेपटरी होने के कारण कम से कम 20 यात्री घायल हो गये।

20/04/2019

मोदी से मिलने के बाद ममता ने अमित शाह से की मुलाकात, एनआरसी पर की बात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिलने के एक दिन बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की नेता ममता बनर्जी ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर के मुद्दे पर चर्चा की।

19/09/2019

नीतीश कैबिनेट का विस्तार, शाहनवाज सहित 17 मंत्रियों ने ली शपथ, विभागों का भी हुआ बंटवारा

बिहार में मंगलवार को नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया और सैयद शाहनवाज हुसैन समेत 17 मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी कोटे से 9 विधायक तो जेडीयू कोटे से 8 मंत्री बनाए गए हैं।

09/02/2021

महाराष्ट्र में कांग्रेस को झटका, विखे पाटिल ने दिया इस्तीफा

महाराष्ट्र में कांग्रेस सरकार का झटका लगा है। पार्टी विधायक राधाकृष्ण विखे पाटिल ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

04/06/2019

दिल्ली में हिंसा पर बोले अमित शाह, कांग्रेस के नेतृत्व में टुकड़े-टुकड़े गैंग ने भंग की शांति

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएए को लेकर दिल्ली में हुई हिंसक घटनाओं के लिए कांग्रेस जिम्मेदार ठहराया है। शाह ने कहा कि सीएए को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस के नेतृत्व में टुकड़े-टुकड़े गैंग ने दिल्ली की शांति को भंग किया।

26/12/2019

श्रीनगर में आग से तीन लोग झुलसे, 11 मकान क्षतिग्रस्त

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार को लगी भीषण आग में तीन लोग झुलस गए और 11 मकान जलकर क्षतिग्रस्त हो गए।

06/10/2019