Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
भारत

शस्त्र संशोधन विधेयक लोकसभा में पारित, हथियार कानून का उल्लंघन किया तो उम्रकैद

Tuesday, December 10, 2019 08:35 AM
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। हथियार कानून का उल्लंघन करने पर आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान करने तथा कुछ नए तरह के अपराधों को इस कानून के दायरे में लाने वाला शस्त्र संशोधन विधेयक 2019 सोमवार को लोकसभा में ध्वनिमत से पारित हो गया। सदन में करीब ढाई घंटे तक विधेयक पर चली चर्चा के बाद सरकार ने विधेयक में पांच संशोधन किए। सरकार की ओर से गृहमंत्री अमित शाह द्वारा प्रस्तुत सभी पांच संशोधनों को सदन ने मंजूरी प्रदान की जबकि विपक्ष की ओर से प्रस्तुत 17 संशोधन अस्वीकृत हो गए।

शाह ने चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि इसमें खिलाड़ियों और सेना के वर्तमान या सेवानिवृत्त अधिकारियों के हथियार रखने अधिकारों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। खिलाड़ियों के लिए हथियारों की संख्या, असलहों की मात्रा और लाइसेंस के प्रकार में वृद्धि की गई है। पूर्व तथा मौजूदा सैन्य अधिकारियों के लिए कोई बदलाव नहीं किया गया है। साथ ही एक व्यक्ति को दो हथियारों के लिए लाइसेंस लेने का अधिकार होगा। पुलिस तथा सशस्त्र बलों से हथियार छीनने या चुराने, हथियारों के अवैध निर्माण, बिक्री एवं गैर-कानूनी आयात-निर्यात, तस्करी और सिंडिकेट को हथियारों की अवैध रूप से आपूर्ति करने वालों के लिए अधिकतम जीवन भर के कारावास का प्रावधान है।

विधेयक में किए गए ये संशोधन-:

  • लाइसेंस की वैधता की अवधि तीन साल से बढ़ाकर पांच साल की गई है।
  • ऑनलाइन लाइसेंस प्राप्त करने यानी ई-लाइसेंस की भी व्यवस्था की जाएगी। 
  • प्रतिबंधित शस्त्र और गोला-बारूद रखने वालों के लिए पांच से दस तक के कारावास की सजा होगी।
  • छोटे अपराधों के लिए सजा की अवधि पहले एक से तीन साल तक थी, जिसे बढ़ाकर पांच साल किया गया है।
  • शादी-विवाह तथा अन्य किसी विशेष मौकों पर की लाइसेंसी हथियारों से की जाने वाली हर्ष फायरिंग के मामलों में भी अपराधियों को जेल जाना होगा।
यह भी पढ़ें:

कोरोना अपेडट: देश में संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 35365, अबतक 1152 की मौत

कोरोना वायरस का कहर दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बढ़ता जा रहा है। देश में इस खतरनाक वायरस के अब तक कुल 35365 मामले आ चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस जानलेवा वायरस के कारण अब तक 1152 लोगों की मौत हो चुकी है। वर्तमान में कुल 25148 एक्टिव केस हैं।

01/05/2020

CAA के खिलाफ प्रदर्शन पर कानून मंत्री का निशाना, कहा- टुकड़े-टुकड़े गैंग, मोदी विरोधियों का मंच है शाहीन बाग

केंद्रीय कानून मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि शाहीन बाग कोई जगह नहीं, बल्कि एक विचार है। यह टुकड़े-टुकड़े गैंग और मोदी विरोधियों का मंच है जहां मासूम बच्चों में भी प्रधानमंत्री के खिलाफ जहर भरा जाता है।

27/01/2020

आतंकवाद के प्रति भारत की 'जीरो टॉलरेंस' नीति का मुख्य आधार है एनएसजी : शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनएसजी को शीर्ष आतंकवाद निरोधक बलों में से एक बताया और कहा कि एनएसजी ही आतंकवादी गतिविधियों के प्रति भारत के 'जीरो टॉलरेंस' का मुख्य आधार है। शाह ने कहा कि हम एनएसजी को दुनिया भर में आतंकवाद से लड़ने वाले अन्य सुरक्षा बलों से दो कदम आगे रखना चाहते हैं।

01/03/2020

मोदी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने वीरेंद्र कुमार के निधन पर व्यक्त किया शोक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस नेता राहुल गांधी सहित विभिन्न दलों के नेताओं ने राज्यसभा के सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री एमपी वीरेन्द्र कुमार के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।

29/05/2020

सिक्किम बॉर्डर पर भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प, दोनों तरफ के जवानों को आई मामूली चोटें

भारत और चीन के सैनिकों के बीच उत्तरी सिक्किम की सीमा पर मामूली झड़प होने की खबर है, जिसमें दोनों ओर के कुछ सैनिक मामूली रूप से चोटिल हुए हैं।

10/05/2020

जम्मू-कश्मीर मूल निवास प्रमाणन नियमावली को कैबिनेट की मंजूरी

मोदी कैबिनेट ने जम्मू कश्मीर में प्रशासनिक सेवाओं में नियुक्ति के लिए नए नियमों के तहत जारी मूल निवास प्रमाणपत्र की नियमावली से संबंधित प्रशासनिक आदेश जारी किए जाने को बुधवार को स्वीकृति प्रदान की।

20/05/2020

कर्नाटक विधानसभा में आज होगा शक्ति परीक्षण

कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं जनता दल के 14 विधायकों के विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफ के कारण उपजे राजनीतिक संकट के बीच विधानसभा में मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की ओर से विश्वास मत प्रस्ताव पेश करने के बाद इस पर मतदान को लेकर गतिरोध जारी है, जिसके सोमवार को पटाक्षेप होने की संभावना है।

22/07/2019