Dainik Navajyoti Logo
Saturday 15th of May 2021
 
भारत

अन्ना हजारे की केंद्र सरकार को चेतावनी, किसानों की समस्या हल नहीं हुई तो करूंगा अनशन

Tuesday, December 15, 2020 12:35 PM
अन्ना हजारे (फाइल फोटो)

पुणे। देश में चल रहे किसान आंदोलन के बीच जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने किसानों की समस्याओं को लेकर अनशन करने की चेतावनी दी है। अन्ना ने कहा कि केेेंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के लिए आंदोलन कर रहे किसानों की मांग पूरी नहीं की गई तो वह भूख हड़ताल करेंगे। हजारे ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को खत लिखकर कहा कि किसानों की मांगों को नहीं मानने और स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों को लागू नहीं करने पर केंद्र सरकार के खिलाफ वह भूख हड़ताल करेंगे। इसके अलावा अन्ना हजारे ने सीएपीसी को स्वायत्तता देने की मांग की है।

इससे पहले पिछले साल फरवरी 2019 में महाराष्ट्र के अहमदनगर में अपने गांव रालेगण सिद्धि में अन्ना हजारे ने अनशन किया था तब केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह के लिखित आश्वासन के बाद उन्होंने 5 फरवरी 2019 को अपना अनशन समाप्त कर दिया था। इस दौरान सिंह ने लिखित आश्वासन में स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों पर समितियों के साथ चर्चा करने की बात कही थी। हजारे ने जो पत्र तोमर को लिखा है, उसके साथ सिंह के उस पत्र को भी संलग्न किया है जिसमें उन्हें आश्वासन दिया गया था। हजारे ने कहा कि राधामोहन ने जो वादा किया था, उस पर आज तक कुछ नहीं हुआ है। इसलिए वह सोच रहे हैं कि दोबारा अनशन शुरू करें।

यह भी पढ़ें:

तमिलनाडु में आतंकी घुसने के बाद अलर्ट

तमिलनाडु में लश्कर ए तैयबा के 6 आतंकी घुस गए हैं। सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि सभी आतंकी श्रीलंका के रास्ते घुसे हैं। अलर्ट के बाद रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और हवाई अड्डों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

23/08/2019

झारखंड विधानसभा चुनाव : 81 सीटों पर 5 चरण में होगा मतदान, 23 दिसंबर को आएंगे नतीजे

झारखंड में विधानसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। इसके साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया।

01/11/2019

महंगाई और मंदी को लेकर बरसे राहुल-प्रियंका, कहा- किसानों और गरीबों को नजरअंदाज कर रही है केंद्र सरकार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी तथा महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने महंगाई और मंदी को लेकर सरकार पर हमला करते हुए कहा है कि वह पूंजीपतियों को बढ़ावा दे रही है और किसानों तथा गरीबों को नजरअंदाज कर रही है।

02/11/2020

लालू का नीतीश पर वार, सुनो छोटे भाई तुम्हारा तीर हिंसा का हथियार

लोकसभा चुनाव के लिए सातवें और आखिरी चरण के मतदान से पूर्व राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर जनता की पीठ में छुरा घोंपने का आरोप लगाया और कहा कि जिस पार्टी का चुनाव चिह्न (तीर) ही हिंसा का हथियार हो, उसके मुखिया से क्या उम्मीद की जा सकती है।

14/05/2019

मध्यप्रदेश: कमलनाथ ने छोड़ा मुख्यमंत्री पद, राज्यपाल लालजी टंडन को सौंपा इस्तीफा

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ आज शाम को होने वाले फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन से मिलने का समय मांगा है। कमलनाथ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि वह राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा देंगे।

20/03/2020

पहली बारिश में टपकने लगी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति के तौर पर मध्य गुजरात के नर्मदा जिले में केवड़यिा के निकट स्थापित सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर की विशाल प्रतिमा अपने अनावरण के बाद पहली ही बारिश में बरसाती पानी के रिसाव और टपकने की समस्या का सामना कर रही है।

30/06/2019

हैदराबाद निगम चुनावः अमित शाह ने भाग्यलक्ष्मी मंदिर में की पूजा-अर्चना, सिकंदराबाद में निकाला रोड शो

हैदराबाद में निकाय चुनाव को लेकर प्रचार जोरों पर है। यहां भाजपा के स्टार प्रचारक चुनाव प्रचार में जुटे हैं। रविवार को गृह मंत्री अमित शाह हैदराबाद पहुंचे और ओल्ड सिटी में भाग्यलक्ष्मी मंदिर में पूजा-अर्चना की। साथ ही उन्होंने मंदिर में देवी मां की आरती भी की। इसके बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिकंदराबाद में रोड शो किया।

29/11/2020