Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
भारत

ट्रस्ट में जगह नहीं मिलने से नाराज संतों ने बुलाई बैठक, अमित शाह के आश्वासन के बाद स्थगित

Friday, February 07, 2020 08:25 AM
सांकेतिक तस्वीर।

अयोध्या। अयोध्या में भगवान श्रीराम की जन्मस्थली पर भव्य मंदिर निर्माण के लिये बने ट्रस्ट में रामजन्मभूमि आंदोलन से जुड़े स्थानीय संत-महात्माओं को जगह नहीं मिलने से नाराज संतों द्वारा बुलाई गई बैठक को गृह मंत्री अमित शाह के आश्वासन के बाद स्थगित कर दिया गया है। श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत के उत्तराधिकारी महंत कमलनयन दास ने कहा कि राममंदिर निर्माण के बने ट्रस्ट में अयोध्यावासी संत-धर्माचार्यों का नहीं होने से अपमान महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रामजन्मभूमि आंदोलन करने वालों को इस ट्रस्ट में केन्द्र सरकार ने कोई जगह नहीं दी है। इसलिए यहां बैठक बुलाने का निर्णय लिया गया था, लेकिन बाद में शाह से हुई बातचीत के बाद बैठक को स्थगित कर दिया गया।

अयोध्या राज परिवार के मिश्र की रामजन्मभूमि आंदोलन में कोई भूमिका नहीं
दास ने राम मंदिर निर्माण के लिए घोषित ट्रस्ट में शामिल किए अयोध्या राज परिवार के विमलेन्द्र मोहन प्रताप मिश्र को राजनीतिक व्यक्ति बताते हुए कहा कि वह बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। रामजन्मभूमि आंदोलन में उनकी कोई भूमिका नहीं है। इसके बावजूद उन्हें ट्रस्ट में स्थान दिया गया, जो सरासर गलत है। उनका कहना था कि राम मंदिर आंदोलन से जुड़े लोगों को ही ट्रस्ट में जगह मिलनी चाहिए।

सरकार पर पूरा भरोसा
महंत कमलनयन दास ने कहा कि केन्द्र सरकार पर मुझे पूरा भरोसा है कि ट्रस्ट में श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास तथा विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय उपाध्यक्ष चम्पतराय को जगह मिलेगी।

राम नवमी के दिन शुरू होगा मंदिर निर्माण का कार्य
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य दो अप्रैल राम नवमी के दिन से शुरू होने की उम्मीद है। रखा जा सकता है। कार्यक्रम के दौरान खुद पीएम नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम का संदेश देश दुनिया को देने के लिए कई विदेशी मेहमानों को भी निमंत्रण दिए जाने पर विचार विमर्श हो रहा है। मंदिर निर्माण की प्रक्रिया के दौरान राम लला को कुछ समय के लिए हटाया जा सकता है। अखिल भारतीय संत समिति के महासचिव स्वामी जीतेंद्रानंद सरस्वती ने कहा कि संभवत: गर्भगृह निर्माण के दौरान ऐसी स्थिति आ सकती है। राम मंदिर निर्माण के लिए केन्द्र सरकार ने एक रुपए का चंदा भी दिया है, यह ट्रस्ट को मिला पहला दान है। केन्द्र सरकार की तरफ से गृह मंत्रालय के अंडर सेक्रेटरी डी. मुर्मू ने यह चंदा दिया है। 

यह भी पढ़ें:

ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन: भारत में दूसरे और तीसरे चरण के मानव परीक्षण को DGCI की मंजूरी

भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित की जाने वाली कोरोना वायरस (कोविड-19) के टीके 'कोविशील्ड' के लिए भारत में दूसरे और तीसरे चरण के मानव परीक्षण की मंजूरी दे दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

03/08/2020

छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का शुभारंभ, ढोल की थाप पर थिरके राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा सदस्य राहुल गांधी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का उद्घाटन किया। इस दौरान राहुल गांधी अलग अंदाज में नजर आए। राहुल ने ढोल की थाप पर आदिवासी डांस किया।

27/12/2019

चंद्रयान की कक्षा में चौथा बदलाव भी सफल

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने चंद्रमा के पास पहुंचने के बाद से चंद्रयान की कक्षा में सफलतापूर्वक चौथी बार बदलाव किया है।

31/08/2019

मोदी ने मुंबई में की गणपति की पूजा, मेट्रो परियोजनाओं का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में गणपति की पूजा अर्चना की। इसके बाद कई मेट्रो परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

07/09/2019

कोरोना वायरसः देश में लगातार तीसरे दिन सक्रिय मामलों में आई कमी, रिकवरी दर 80 फीसदी के पार

देश में कोरोना महामारी को मात देने वालों की संख्या लगातार तीसरे दिन नए मामलों से अधिक रही और पिछले 24 घंटों के दौरान 93 हजार से ज्यादा मरीज ठीक हुए, जिसके बाद अब इस संक्रमण से निजात पा चुके लोगों का आंकड़ा 44 लाख के करीब पहुंच गया है।

21/09/2020

कोरोना अपडेट: देश में 13835 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा, अबतक 452 लोगों की मौत

भारत में कोरोना वायरस महामारी से संक्रमितों का आंकड़ा लॉकडाउन के बाद भी लगातार बढ़ता जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शुक्रवार को शाम 5 बजे जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13835 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जानकारी देते हुए बताया कि देश में कोविड-19 संक्रमण के चलते 452 मौतें हुई हैं और वर्तमान में कुल 11,616 एक्टिव केस हैं।

17/04/2020

योगी सरकार की भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 200 अफसरों को किया जबरन रिटायर

सीएम योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। पिछले दो वर्षों में योगी सरकार 200 से अधिक अफसरों और कर्मचारियों को जबरन रिटायर कर चुकी है।

03/07/2019